जानिए वो कौन सा फल है जो फ्रिज में रखते ही बन जाता है जहर? फ्र‍िज में भूलकर भी न रखें ये फल, रखने का सही तरीका

लोग गर्मी से निपटने वाले तमाम फल लाकर फ्रिज में रख देते हैं. क्‍योंकि उन्‍हें लगता कि अगर बाहर रख दिया तो वे खराब हो जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे हैं जिन्‍हें कभी भी फ्र‍िज के अंदर नहीं रखना चाह‍िए. अगर रखा तो ये ‘जहर’ बन जाएंगे और फायदा कम, नुकसान ज्‍यादा पहुंचाएंगे.

जानिए वो कौन सा फल है जो फ्रिज में रखते ही बन जाता है जहर? फ्र‍िज में भूलकर भी न रखें ये फल, रखने का सही तरीका

गर्मी के मौसम में ज्‍यादातर चीजें खराब होने लगती हैं. जैसे-जैसे टेंपरेचर बढ़ता जाएगा, यह दिक्‍कत और भी होगी. ऐसे में लोग गर्मी से निपटने वाले तमाम फल लाकर फ्रिज में रख देते हैं. क्‍योंकि उन्‍हें लगता कि अगर बाहर रख दिया तो वे खराब हो जाएंगे. बात सही भी है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे हैं जिन्‍हें कभी भी फ्र‍िज के अंदर नहीं रखना चाह‍िए. अगर रखा तो ये ‘जहर’ बन जाएंगे और फायदा कम, नुकसान ज्‍यादा पहुंचाएंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, खुबानी, एशियाई नाशपाती, एवोकैडो, केले, अमरूद, कीवी, आम, खरबूजे, पपीता, पैशन फ्रूट, आड़ू, नाशपाती, ख़ुरमा, आलूबुखारा को भी फ्र‍िज में नहीं रखना चाह‍िए. क्‍योंकि ये लगातार पकने की प्रक्रिया में होते हैं. फ्र‍िज में रखते ही इनके गुण गायब हो जाते हैं. अगर आप आम को फ्रिज में अधिक देर तक स्‍टोर करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कम हो जाते हैं और न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू भी कम हो जाता है.

ऐसा कौन सा फल है जिसमें जहर होता है?

केवल सेब ही नहीं, बल्कि इससे मिलते-जुलते फलों जैसे खुमानी, आडू, आलूबुखारा, चेरी जैसे फलों के बीज भी जहरीले होते हैं, इनमें में एमिगडेलिन पाया जाता है.

किस सब्जी में जहर होता है?
सभी सोलेनेशिया पौधों, जिनमें टमाटर, आलू और बैंगन शामिल हैं, में सोलनिन और चकोनिन (जो ग्लाइकोअल्कलॉइड हैं) नामक प्राकृतिक विषाक्त पदार्थ होते हैं.

फ्रिज में कौन कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए?
प्याज,लहसुन,आलू,खीरा, टमाटर,स्क्वैश,एकोर्न,बटरनट,पुदीना और तुलसी को फ्रिज में स्टोर नहीं करें।

सबसे ज्यादा जहरीला फल कौन सा है?
हम जिस पेड़ की बात कर रहे हैं, उसका नाम है मैंशीनील. वैसे तो इस पेड़ का हर हिस्सा जहरीला होता है, लेकिन इसके फल को सबसे ज्यादा जहरीला माना जाता है.

कौन सा खाना जहर का काम करता है? 
जवाब 6 - चीनी का ज्यादा प्रयोग शरीर में स्लो पॉइजन का काम करता है.

फ्रिज के पानी पीने से कौन सा रोग होता है?
जब आप फ्रिज से निकला ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे बलगम बनता है, जिससे कई लोग सांस लेने की दिक्कत से जूझते हैं. इससे गले में खराश, बलगम, सर्दी और गले में सूजन पैदा हो सकती है.

बताओ कौन सा फल है जो फ्रिज में रखते ही बन जाता है जहर?
तरबूज वो एकमात्र ऐसा फल है, जिसे अगर फ्रिज में रख दिया जाए, तो वह जहर बन जाता है. 

कुछ दिनों पहले मार्थास्टिवर्ट डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, कुछ ताजे फलों को फ्र‍िज में स्‍टोर करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है. जैसे तरबूज, जिसे फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. आप में से कई लोग इस बात को सुनकर जरूर चौंक गए होंगे. लेकिन यह सच है. 

फ्रिज में तरबूज रखने से उसमें मौजूद पौष्टिक तत्व धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. अगर उसे काटकर फ्रिज में रखा गया तो फूड प्वाइजनिंग होने का रिस्क काफी बढ़ जाता है. क्योंकि कटे हुए तरबूज में काफी तेजी से बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए इसे बाहर ही रखें.

इसी तरह संतरे और नींबू में एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. ये फल फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते. जैसे ही इन्‍हें हम फ्रिज में रखते हैं, इनके पोषक तत्व खत्‍म होने लगते हैं. इतना ही नहीं, इनका स्‍वाद भी बदल जाता है. 

यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए कोश‍िश करें कि जरूरत के हिसाब से ही लाएं. और वैसे भी नींबू और संतरा अगर आप बाहर भी रख दें तो तीन चार दिन आराम से खराब नहीं होता. हां, अगर ठंडा करना हो तो आधे घंटे के लिए रखा जा सकता है.