Brain Detox: आपके ब्रेन को भी चाहिए होता है आराम, जानें माइंड को रिफ्रेश करने के तरीके

जरूरी है कि हम समय-समय पर अपने दिमाग को रीजुविनेट करें। इससे हमारा ब्रेन फ्रेश महसूस करेगा और आपके दिमाग की थकावट भी कम हो जाएगी। इसकेे लिए आप कुछ ऐसी एक्टिविटीज कर सकते हैं, जिनसे इसमें आपको मदद मिलेगी। आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने दिमाग की थकावट को दूर कर सकते हैं।

Brain Detox: आपके ब्रेन को भी चाहिए होता है आराम, जानें माइंड को रिफ्रेश करने के तरीके

हमारी लाइफस्टाइल ऐसी है कि हमें रोज के तनाव और कामों से ब्रेक ही नहीं मिलता। रोज की टू-डू लिस्ट में से अपने रोज के टास्क को टिक करते-करते हम अक्सर अपने दिमाग को रेस्ट देना भूल जाते हैं। आज ऑफिस में क्या हुआ, कल क्या करना है, क्या काम पेंडिंग बचा है, जैसी कई बातें हमारे दिमाग में लगातार चलती रहती हैं। इसके अलावा, आपके नीजी जीवन से जुड़ी बातें भी आपके दिमाग में घर बना लेती हैं।

हमारे दिनभर के काम और तनाव की वजह से कई बार हम दिमागी तौर से काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इस वजह से हमारी प्रोडक्टिविटी और हमारा फोकस काफी हद तक कम हो सकता है। हम अपने रोज के कामों पर ध्यान नहीं दे पाते। यह हमारी कार्य क्षमता को कम कर सकता है। 

ये सभी बातें आपके दिमाग पर अनचाहा दबाव डालती हैं और इस वजह से आपकी प्रोडक्टिविटी कम हो सकती है। इसलिए जैसे शरीर से टॉक्सिन बाहर करने की जरूरत होती है, वैसे ही, हमारे दिमाग को भी डिटॉक्सिफाई करना जरूरी होता है। हालांकि, सभी कामों से ब्रेक लेकर कहीं घूमने चले जाना, थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ टिप्स की मदद से रोज सुबह आप अपने दिमाग को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको न तो कहीं जाने की जरूरत होगी, न ही बहुत अधिक समय लगेगा। 

बता दे कि इसलिए जरूरी है कि हम समय-समय पर अपने दिमाग को रीजुविनेट करें। इससे हमारा ब्रेन फ्रेश महसूस करेगा और आपके दिमाग की थकावट भी कम हो जाएगी। इसकेे लिए आप कुछ ऐसी एक्टिविटीज कर सकते हैं, जिनसे इसमें आपको मदद मिलेगी। आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने दिमाग की थकावट को दूर कर सकते हैं।

प्रकृति के साथ समय बिताएं-

नेचर में समय बिताना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने दिन का थोड़ा समय या फिर हफ्ते में दो-तीन दिन किसी ऐसी जगह पर बिताएं, जहां आस-पास हरियाली हो। इससे आप काफी रिफ्रेशिंग महसूस करेंगे।

सोशल कनेक्शन -

सोशल कनेक्शन यानी अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ समय बिताएं। कहीं घूमने जा सकते हैं या बात-चीत करके उनके साथ समय बिता सकते हैं। इससे आप अकेलेपन, तनाव आदि जैसी फीलिंग्स को कम कर पाएंगे और आपको बेहतर महसूस होगा।

भरपूर नींद लें-

दिन भर की थकान को दूर करने के लिए रात को सुकून भरी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आपके दिमाग को रेस्ट करने का मौका मिलेगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।

मेडिटेशन-

मेडिटेशन करने से आपके दिमाग में चल रही उलझन को सुलझाने का मौका मिलता है। इससे आपका तनाव कम होगा और आप अधिक रिलैक्स महसूस करेंगे। इसलिए आप भी मेडिटेट करने की कोशिश करें। शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल महसूस होता है, लेकिन यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

डिजिटल डिटॉक्स-

हमारे दिन का बहुत बड़ा हिस्सा फोन या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बीतता है, जिस वजह से मेंटल थकान बढ़ सकती है। इसके साथ ही, सोशल मीडिया पर होता इंफॉर्मेशन बॉम्बर्डमेंट भी आपको दिमागी तौर पर थकावट का शिकार बना सकती है। इसलिए सोशल मीडिया से ब्रेक और स्क्रीन टाइम कम करने से भी दीमाग को फ्रेश महसूस होगा।

फोन से दूरी-

रोज सुबह उठकर सोशल मीडिया पर लॉगइन करने की वजह से, आपके दिमाग को एक साथ कई जानकारियां मिलनी शुरू हो जाती हैं, जिनमें से कई सूचनाएं ऐसी होती हैं, जो आपके काम की भी नहीं होती। इसके अलावा, सोशल मीडिया की वजह से आप खुद की तुलना दूसरों के साथ करना शुरू कर देते हैं, जो आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। इसलिए सुबह-सुबह आपना फोन चेक न करें।

जर्नलिंग -

आपके दिमाग के क्लटर को साफ करने का यह सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। इसकी मदद से, आप अपने दिमाग में चल रहे विचारों को बाहर निकाल सकते हैं। जर्नलिंग में आप एक डायरी में या किसी नोटबुक में अपने मन में चल रही बातों को लिखते हैं, जिससे आपका तनाव कम होता है और आप बेहतर तरीके से अपने दिन पर फोक्स कर पाते हैं।

मेडिटेशन -

मेडिटेशन आपका फोक्स बढ़ाने में मदद कर सकता है। रोज सुबह मेडिटेट करने की से आपका तनाव कम होता है और आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। यह करने के लिए आप अपने घर में किसी शांत जगह पर बैठकर मेडिटेट कर सकते हैं।

एक्सरसाइज-

जी हां! आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी एक्सरसाइज करना उतना ही जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे तनाव कम होता है और आपको रात में नींद भी बेहतर आती है, जो आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए एक्सरसाइज करने से आपका ब्रेन डिटॉक्स हो सकता है और आपका काम पर फोक्स बेहतर होता है।