अमीर लोगों की हथेली में होती हैं ऐसी रेखाएं, अमीर बनने के संकेत देते हैं ये निशान, अभी चेक करें अपना हाथ

व्यक्ति के हाथ को देखकर उसके भविष्य और किस्मत के बारे में बहुत-सी बातों का पता लगाया जा सकता है। हथेली की कुछ रेखाएं जीवन में धन की स्थिति को बताती हैं. व्यक्ति के हाथ में बहुत से ऐसे निशान बनते हैं, जो उसे भाग्यशाली बनाते हैं। हथेली में ऐसी कौन-कौन सी रेखाएं हैं जो यह बताती हैं कि कोई व्यक्ति कब अमीर बनेगा. इसके साथ जानिए हथेली की उन खास रेखाओं के बारे में.

अमीर लोगों की हथेली में होती हैं ऐसी रेखाएं, अमीर बनने के संकेत देते हैं  ये निशान, अभी चेक करें अपना हाथ

हस्त रेखा शास्त्र एक ऐसा विज्ञान है जिसमें व्यक्ति की हथेली की दिखाई देखकर उसके भविष्य से जुड़ी कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है। हस्तरेखा शास्त्र में माना गया है कि व्यक्ति के हाथ को देखकर उसके भविष्य और किस्मत के बारे में बहुत-सी बातों का पता लगाया जा सकता है। हथेली की रेखाएं किसी भी इंसान के बारे में वर्तमान और भविष्य की घटनाओं के बारे में संकेत देती हैं. हथेली की कुछ रेखाएं जीवन में धन की स्थिति को बताती हैं. इन रेखाओं का अध्ययन कर यह आसानी से जाना जा सकता है कि कोई व्यक्ति अपने जीवन काल में कब अमीर बनेगा या उसके पास धन की स्थिति क्या रहने वाली है. हथेली में ऐसी कौन-कौन सी रेखाएं हैं जो यह बताती हैं कि कोई व्यक्ति कब अमीर बनेगा. इसके साथ जानिए हथेली की उन खास रेखाओं के बारे में.व्यक्ति के हाथ में बहुत से ऐसे निशान बनते हैं, जो उसे भाग्यशाली बनाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं हथेली पर बनने वाले लकी निशानों के विषय में।

आपने हथेली पर एक-दूसरे को काटती अनगिनत रेखाएं देखी होंगी. कई बार ये रेखाएं एक-दूसरे को काटते हुए हैशटैग (#) जैसा निशान बनाती हैं. चाइनीज पामिस्ट्री में ऐसे निशान '井'  को गुडलक या शुभता का प्रतीक समझा जाता है. ऐसा कहते हैं कि जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, वो करियर में खूब तरक्की करते हैं. ऐसे भाग्यशाली लोगों के पास धन की कोई कमी नहीं रहती है. फिर चाहे ये निशान हथेली के किसी भी हिस्से पर ही क्यों न बनता हो. आइए आज आपको इस लकी साइन के बारे में विस्तार से बताते हैं.

हस्तरेखा शास्त्र के विशेषज्ञों की मानें तो यदि '#' या '井' का निशान हृदय रेखा पर हो तो ऐसे लोगों का करियर बहुत अच्छा होता है. इन लोगों की लीडरशिप क्वालिटी बेहतरीन होती है. यदि ये निशान हृदय रेखा और भाग्य रेखा के बीच में हो तो ऐसे लोग कारोबार में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. यदि यह निशान हथेली के गुरु पर्वत (तर्जनी अंगुली के नीचे) पर बने तो इंसान के पास रुपये-पैसे की कोई कमी नहीं रहती है.

अगर यह निशान हथेली के बुध पर्वत (कनिष्ठा अंगुली के नीचे) बने तो ऐसे लोगों को समाज में बड़ा मान-सम्मान प्राप्त होता है. इनकी पद-प्रतिष्ठा का स्तर हमेशा ऊंचा रहता है. हथेली के शनि पर्वत (मध्यमा अंगुली के नीचे) पर ऐसा निशान इंसान के उच्च अधिकारी बनने का संकेत देता है.

अंगुलियों पर '#' के निशान का क्या है मतलब?

तर्जनी अंगुली (इंडेक्स फिंगर)-
यदि हाथ की तर्जनी अंगुली पर '#' या '井' का निशान बने तो ऐसे लोगों के सरकारी संस्थाओं में कार्यरत रहने की संभावनाएं अधिक रहती हैं. करियर के मोर्चे पर ये लोग खूब तरक्की करते हैं.

मध्यमा अंगुली (मिडिल फिंगर)-
मध्यमा अंगुली पर ऐसा चिह्न धन की निशानी होता है. ये लोग भी करियर में बहुत आगे रहते हैं. इन्हें हमेशा भाग्य का साथ मिलता है और ये एक बेहतरीन जीवन का आनंद लेते हैं.

अनामिका अंगुली (रिंग फिंगर)-
जिन लोगों की अनामिका अंगुली पर ऐसा निशान होता है, वो जीवन में बहुत संतुष्ट रहते हैं. इनके पास धन बेशक न हो, पर किस्मत कभी इनका साथ नहीं छोड़ती है. ये लोग अपनी बौद्धिक क्षमता से बड़ी उपलब्धियों कोहासिल करते हैं.

कनिष्ठा अंगुली (सबसे छोटी अंगुली)-
कहते हैं कि बहुत कम लोगों की कनिष्ठा अंगुली पर ऐसे निशान देखने को मिलते हैं. ऐसे लोग अपने पेशेवर जीवन में बड़ी कामयाबी बटोरते हैं और खूब सारा पैसा कमाते हैं.

हथेली में M का निशान होता है खास

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की हथेली में जीवन रेखा, भाग्य रेखा और मस्तिष्क रेखा से मिलकर यदि M का निशान बने तो ऐसा व्यक्ति 35-55 साल की उम्र में बहुत धनवान बनते हैं. इसके साथ ही ऐसे लोग समाज में अपनी एक अलग छाप छोड़ते हैं. ऐसे लोग धन के साथ-साथ प्रतिष्ठा भी अर्जित करते हैं.

हथेली में कहां होती है धन की रेखा?

हस्तरेखा शास्त्र (Palmistry) के मुताबिक, हथेली में सबसे छोटी उंगली और अनामिका उंगली के नीचे उभरी सीधी रेखा को मनी लाइन कहा जाता है. इस रेखा को धन की रेखा के रूप में भी जाना जाता है. अगर किसी जातक की हथेली में ऐसी रेखाएं हैं तो यह इस बात का संकेत है कि वह बहुत जल्द अमीर बनने वाला है.

जब ऐसी हो भाग्य रेखा

हस्तरेखा शास्त्र में भाग्य रेखा को व्यक्ति के भाग्य से जोड़कर देखा जाता है। अगर किसी व्यक्ति के हाथ में भाग्य रेखा सीधी होती है और कहीं से टूटी नहीं होती, तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। साथ ही यह भी माना गया है कि जिस व्यक्ति की भाग्य रेखा जितनी गहरी होती है उसे उतने ही धन की प्राप्ति होती है।

एक्स (X) का निशान

जब व्यक्ति के हाथ में गुरु पर्वत के ठीक नीचे एक्स (X का निशान बनता है, तो माना जाता है कि वह व्यक्ति धनवान बनने वाला है। ऐसे लोग ज्यादातर शादी के बाद अमीर बनते हैं। इन्हें जीवन में सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। यह जीवन में तरक्की प्राप्त करते हैं, साथ ही इनके मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है।

अंगूठे के पास ऐसा चिन्ह

कुछ लोगों के अंगूठे में यव का निशान (phoenix eye) पाया जाता है। हथेली में ऐसा निशान होने पर व्यक्ति को बहुत ही भाग्यशाली समझा जाता है, क्योंकि यह लोग जीवन में बहुत ही पैसा कमाते हैं। इन्हें करियर के क्षेत्र में नहीं ऊंचाइयां हासिल होती हैं।  

स्वस्तिक का निशान

स्वस्तिक का निशान हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के दो जगह यानी गुरु पर्वत पर यानी तर्जनी उंगली के नीचे और बुध पर्वत पर यानी अंगूठे के नीचे स्वस्तिक का निशान बनता है, तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली समझ जाता है।

डिसक्लेमर: 
विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।