गमले में कैसे उगाये मीठे रसीले, आम क्या है आम का पौधा लगाने का सही तरीका, क्या सावधानिया जरूरी है

ग्राफ्टेड फल के पौधों में विशेष ध्यान इसका भी रखा जाना चाहिए कि पेड़ में जहां से ग्राफ्टिंग की गई है उसके नीचे से कोई शाखा तो नहीं निकल रही है। यदि कोई शाखा निकल आती है, तो उसे तोड़ देना चाहिए। बागबानी से जुड़े लोगों और गार्डनिंग का शौक रखने वालों के बीच इन दिनों ग्राफ्ट किए फलदार पौधे लगाना ट्रेंड बन गया है। शो पीस की तरह घरों में रखने वाले पौधों के साथ ही अब ग्राफ्टेड फलदार पौधे लगाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

बदलते वक्त और तकनीकी के इस युग में चीजें छोटी स्मार्ट होती जा रही हैं। दरअसल, बागबानी से जुड़े लोगों और गार्डनिंग का शौक रखने वालों के बीच इन दिनों ग्राफ्ट किए फलदार पौधे लगाना ट्रेंड बन गया है। शो पीस की तरह घरों में रखने वाले पौधों के साथ ही अब ग्राफ्टेड फलदार पौधे लगाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

देखिये पूरा वीडियो बहुत काम की जानकारिया है

पौधा लगाते समय ये बातें जरूर ध्यान में रखें :-

देखिये पूरा वीडियो बहुत काम की जानकारिया है

ग्राफ्टेड आम के पौधे की कलम मोटी टहनी से जुड़ी हो। क्योकि पतली टहनी हवा अथवा अन्य कारणों से जल्दी टूट भी जाती हैं।

ग्राफ्टेड आम के पौधे में आप हमेशा छोटी वैरायटी ( आम्रपाली, नीलम, मलिका )ही लें। क्योंकि ये 10 से 12 फ़िट तक ही जाते हैं। तो इनको आप आसानी से गमले आदि में लगा सकते है।

आप ग्राफ्टेड आम के पौधे में ज्यादा खाद न डालें। क्योंकि ज्यादा खाद के कारण पौधे को पोषण नहीं मिलता जिससे वह मर जाते हैं। आप पौधे को आराम से पॉलीबैग से निकालें। क्योंकि पॉलीबैग से पौधा निकलते समय पौधे की जड़े टूट जाती है। जिससे उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है।

देखिये पूरा वीडियो बहुत काम की जानकारिया है

जहां पर पौधा लगा रहे हैं वहां दीमक नहीं होनी चाहिए। यदि है, तो दीमक का ट्रीटमेंट करवाने के बाद ही पौधा लगाना चाहिए। पौधों को लगाते समय जैविक खाद या गोबर की पकी हुई खाद का उपयोग ही किया जाना चाहिए।

इसके अलावा ग्राफ्टेड फल के पौधों में विशेष ध्यान इसका भी रखा जाना चाहिए कि पेड़ में जहां से ग्राफ्टिंग की गई है उसके नीचे से कोई शाखा तो नहीं निकल रही है। यदि कोई शाखा निकल आती है, तो उसे तोड़ देना चाहिए।

#गमलेमेंआम #गमलेमेंआमकैसेलगाए #गमलेमेंआमलगानेकातरीका #गमलेमेंआमकीसावधानिया