सनातन विवाह परंपरा- सुहागरात को दूध क्यों पीते है, जानिए इस विशेष दूध को तैयार करने की विधि और वैज्ञानिक ज्योतिषीय कारण

विवाह की पहली रात को, नव विवाहित जोड़े को, दूध का सेवन कराया जाता है। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग होंगे, जो कि यह सोचते होंगे कि, आखिर क्यों यह परंपरा अपनाई जाती है। लेकिन, हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इस लोकप्रिय परंपरा मनाने के पीछे, वैज्ञानिक कारण क्या हैं।

शादी दो दिलों का ही नहीं बल्कि दो जिस्मों का भी मिलन होता है. इस अहसास को लेकर हर किसी के मन में अलग-अलग ख्याल आते हैं. सबसे सबसे खास अहसास शादी की पहली रात का होता है क्योंकि हर शादीशुदा जोड़े के लिए यह रात बहुत अहम होती है. इस रात कई रस्में भी निभाई जाती हैं. इस मौके पर जो सबसे ज्यादा फेमस रस्म है, दूल्हे को एक गिलास केसर वाला दूध पिलाना. विवाह की पहली रात को, नव विवाहित जोड़े को, दूध का सेवन कराया जाता है। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग होंगे, जो कि यह सोचते होंगे कि, आखिर क्यों यह परंपरा अपनाई जाती है। लेकिन, हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इस लोकप्रिय परंपरा मनाने के पीछे, वैज्ञानिक कारण क्या हैं।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो जरूर देखे 

https://www.youtube.com/watch?v=-JJVTocW0b0

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, दूध एक शुद्ध पदार्थ है और, इसे बहुत शुभ माना जाता है। चूंकि नव विवाहित युगल ने, अपने नये जीवन को एक साथ शुरू किया है, इसलिए, उन्हें दूध में कुछ अवयव मिलाकर, एक बेहतरीन पेय, दूध के रूप में दिया जाता है।दूध से सहनशक्ति और, ऊर्जा बढ़ती है। यह नव विवाहित जोड़े को, पहली रात विवाह के दौरान हुई, थकान को खत्म करने के लिए दिया जाता है। दूध में शहद, चीनी, हल्दी और काली मिर्च तथा सौंफ़ का रस मिलाने से, स्वादिष्ट होने के साथ ही वह, शक्तिवर्धक भी बन जाता है।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो जरूर देखे 

https://www.youtube.com/watch?v=-JJVTocW0b0

पहले ज्यादातर ऐसा होता था कि, दूल्हा और दुल्हन, शादी से पहले एक दूसरे से, अंजान होते थे. इस वजह से शादी की पहली रात, दूल्हा और दुल्हन, काफी तनाव में रहते थे. दूध के बहाने, दोनों में बातचीत का सिलसिला, आगे बढ़ जाता था. जिससे उनके बीच का, आपसी तनाव कम हो जाता था. मान्यता है कि, एक ही गिलास से दूध पीने से, प्यार बढ़ता है. इसके अलावा यह, वैज्ञानिकों द्वारा भी सिद्ध है कि, दूध एक संपूर्ण आहार है। इसमें केसर, बादाम, शहद या, सौंफ को मिलाने से, यह स्वादिष्ट के साथ शक्तिवर्धक भी हो जाता है। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन और, एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन बनाने के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे बेहतर शारीरिक शक्ति प्राप्त होती है।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो जरूर देखे 

https://www.youtube.com/watch?v=-JJVTocW0b0

#hindushadiya #hinduvivah #hinduvivahparampara #hindushadiyokirasme #सुहागरातकैसेमनाये #सुहागरात #दूधकागिलास #दूधकेफायदे #सुहागरातमेंदूधक्योंदियाजाताहै #शादीकीपहलीरात #firstnightodmarriage #goldennight #milkinfirstnight #सुहागरातमेक्याकरे #shadikiraat #prathammilan #whattodoinfirstnight