रेलवे शुरू करने जा रहा फिर यह सुविधा : 20 रूपये में 7 पूरी, तीन रूपये में मिलेगा पानी

जनता खाने में वेंडर को छूट है कि वह जनरल बोगी के सामने ठेला लाकर बिक्री कर सकता है। जिन रेलवे स्टेशन पर भोजनालय है, वहां इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। रेलवे में आम यात्रियों को सस्ता खाना उपलब्ध कराने के लिए करीब 10 साल पहले इस सुविधा को शुरू किया गया था। इसके पीछे मकसद था कि जनरल बोगी में आर्थिक रूप से कमजोर यात्रियों को भी कम दाम में खाना उपलब्ध हो जाए। हालांकि कुछ साल बाद इसे बंद कर दिया गया।

रेलवे शुरू करने जा रहा फिर यह सुविधा : 20 रूपये में 7 पूरी, तीन रूपये में मिलेगा पानी

रेलवे ने यात्रियों के लिए जनता खाने की व्यवस्था फिर शुरू की है। 27 दिसंबर को अवधि पूरी होने पर इस सुविधा को बंद कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने अब छह माह की अवधि के लिए इसे फिर से शुरू करने का आदेश दिया है। इस व्यवस्था के तहत 20 रुपये में सात पूड़ी और सब्जी मिलती है। तीन रुपये में पानी का गिलास (200 मिली लीटर) और 50 रुपये में 350 ग्राम चावल व 250 ग्राम राजमा या छोले भी मिलेंगे।

जनता खाने में वेंडर को छूट है कि वह जनरल बोगी के सामने ठेला लाकर बिक्री कर सकता है। जिन रेलवे स्टेशन पर भोजनालय है, वहां इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। रेलवे में आम यात्रियों को सस्ता खाना उपलब्ध कराने के लिए करीब 10 साल पहले इस सुविधा को शुरू किया गया था।

इसके पीछे मकसद था कि जनरल बोगी में आर्थिक रूप से कमजोर यात्रियों को भी कम दाम में खाना उपलब्ध हो जाए। हालांकि कुछ साल बाद इसे बंद कर दिया गया। जून, 2023 में इसे छह माह के लिए फिर शुरू किया गया था। अवधि पूरी होने पर सुविधा बंद कर दी गई थी।

इस वर्ष 22 जनवरी को रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (टीएंडसी) सुमित सिंह ने आदेश जारी कर इसे छह माह के लिए फिर शुरू किया है। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि जिस स्टेशन पर भोजनालय है, वहां इसकी बिक्री कराने का आदेश दिया है।