नितेश तिवारी की ‘रामायण’ का आधिकारिक एलान, ऑस्कर विजेता कंपनी बनी निर्माता, कलाकारों का खुलासा नहीं

ड्यून 2’ और ‘गॉडजिला x कॉन्ग’ जैसी हॉलीवुड की तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्मों और भारतीय फिल्मों के लिए स्पेशल इफेक्ट्स वाले दृश्य तैयार करने वाली कंपनी डीएनईजी की मातृ कंपनी प्राइम फोकस ने निर्देशक नितेश तिवारी की बहुचर्चित फिल्म ‘रामायण’ में निवेश करने का फैसला किया है

नितेश तिवारी की ‘रामायण’ का आधिकारिक एलान, ऑस्कर विजेता कंपनी बनी निर्माता, कलाकारों का खुलासा नहीं

ड्यून 2’ और ‘गॉडजिला x कॉन्ग’ जैसी हॉलीवुड की तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्मों और भारतीय फिल्मों के लिए स्पेशल इफेक्ट्स वाले दृश्य तैयार करने वाली कंपनी डीएनईजी की मातृ कंपनी प्राइम फोकस ने निर्देशक नितेश तिवारी की बहुचर्चित फिल्म ‘रामायण’ में निवेश करने का फैसला किया है। साउथ सिनेमा के अभिनेता यश के इस फिल्म से बतौर कलाकार हटने और बतौर निर्माता जुड़ने के बाद फिल्म निर्माताओं ने इस फिल्म को लेकर ये पहला आधिकारिक एलान किया है। फिल्म के कलाकारों के बारे में इस घोषणा में कोई विवरण शामिल नहीं है।

कई एकेडमी अवॉर्ड विजेता विजुअल इफेक्ट्स कंपनी डीएनईजी के ग्लोबल सीईओ नमित मल्होत्रा पिछले कई साल से महाकाव्य ‘रामायण’ को बड़े पर्दे पर लाने की योजना बनाते रहे हैं।  निर्देशक नितेश तिवारी के साथ मिलकर नमित और अभिनेता यश ने इस साझेगारी की शुरुआत की है। नमित कहते हैं, "बरसों तक अमेरिका, ब्रिटेन और भारत में मैंने काम किया है। हमारी कंपनी पिछले 10 साल में किसी दूसरे कंपनी से ज्यादा ऑस्कर जीत चुकी है। मेरी खुद की यात्रा ने मुझे उस बिंदु पर पहुंचा दिया है, जहां मैं रामायण की अद्भुत कहानी के साथ न्याय करने के लिए तैयार महसूस कर रहा हूं। वह इसे मैं सम्मान और श्रद्धा के साथ प्रस्तुत करने के लिए हूं, जिसकी वह हकदार है।”

नामित कहते हैं, “मेरे सामने शुरुआत से ही दो तरह की चुनौतियां रही हैं: एक ऐसी कहानी की पवित्रता का सम्मान करना, जिसकी जगह सभी के दिलों में है और जिसके साथ वे बड़े हुए हैं, और साथ ही दूसरी चुनौती यह है कि इसे दुनिया के सामने इस तरह से लाना कि यह अविश्वसनीय कहानी इंटरनेशनल दर्शकों द्वारा एक आकर्षक बड़े पर्दे के अनुभव के रूप में अपनाया जाए।”

ल्म ‘रामायण’ में अपने पार्टनर बने यश के बारे में नमित कहते हैं, "यश में संस्कृति को सबसे अच्छी तरीके से दुनिया के सामने पेश करने की आकांक्षा को मैंने पहचाना है। उनकी ‘केजीएफ चैप्टर 2’ की अनोखी इंटरनेशनल सफलता भारतीय सिनेमा के लिए एक मिसाल है। मुझे यह लगता है कि मुझे उनसे बेहतर साथी नहीं मिल सकता है। ऐसे में इस सबसे बड़े महाकाव्य की कहानी के लिए दुनिया भर में प्रभाव बनाने के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।"

इस बारे में यश कहते हैं, "मेरा लंबे समय से लक्ष्य रहा है कि मैं ऐसी फिल्में बनाऊं जो भारतीय सिनेमा को एक ग्लोबल लेवल पर दिखाए। अब उस लक्ष्य को पाने के लिए, मैं लॉस एंजिलिस में था ताकि मैं विजुअल इफेक्ट्स के लिए लोगों से बात कर सकूं। डीएनईजी से बात करने के दौरान मैं ये जानकर हैरान हुआ कि इसका विजनरी एक भारतीय हैं। नमित और मैंने कई विचारों पर काम किया है। इसके लिए कुछ दृश्य भी फिल्माए हैं। और आश्चर्य की बात यह है कि इंडियन सिनेमा को लेकर हमारे विचार एक जैसे थे। "

नमित मल्होत्रा के मुताबिक, ‘रामायण’ एक ऐसी भारतीय फिल्म होगी जो दुनिया के सामने भारतीय संस्कृति को अब तक के सबसे भव्य तरीके से पेश करेगी। हम इस महाकाव्य को बिना किसी समझौते के बताएंगे, और इस तरह से प्रस्तुत करेंगे कि भारतीयों का दिल गर्व से भर जाएगा और वे अपनी संस्कृति को इस तरह से दुनिया के बाकी हिस्सों में ले जाएंगे।