Holika Dahan 2024: नोट कर लें समय, होलिका दहन के लिए मिलेगा बस 1 घंटा 20 मिनट

Holika Dahan 2024:  नोट कर लें समय, होलिका दहन के लिए मिलेगा बस 1 घंटा 20 मिनट

प्रत्येक वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार होली का त्योहार फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है.  होली  के दिन लोग प्रेम पूर्वक एक दूसरे को रंग लगाते हैं, गले मिलते हैं और इस पर्व को उत्सव के रूप में मनाते हैं.  

इस बार 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 मार्च को रंगों वाली होली मनाई जाएगी. इस बार होलिका दहन वाले दिन भद्रा का साया है. हिंदू मान्यता अनुसार भद्रा काल में किसी भी प्रकार की पूजा नहीं की जाती है. आइए हिंदू पंचांग के अनुसार जानते हैं इस बार होलिक दहन का शुभ मुहूर्त कितने समय तक रहेगा.

होली: 25 मार्च 2024-दिन सोमवार

फाल्गुन मास पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 24 मार्च 2024 दिन रविवार 9 बजकर 54 मिनट से
फाल्गुन मास पूर्णिमा तिथि समापन: 25 मार्च 2024 दिन सोमवार दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त-

 इसका मुहूर्त समय 24 मार्च को रात्रि 11 बजकर 13 मिनट से लेकर अगले दिन 25 मार्च को देर रात 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. ऐसे में होलिका दहन के लिए आपको कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा. आप होलिका दहन पूजा मुहूर्त के अंतराल में कर सकते हैं.

होलिका दहन पूजा विधि-

होलिका दहन की पूजा करने के लिए सबसे पहले स्नान करें और पूजा वाले स्थान पर उत्तर या पूरब दिशा की तरफ मुंह करके बैठ जाएं.  गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद की प्रतिमा बनाएं. वहीं पूजा की सामग्री के लिए रोली, फूल, फूलों की माला, कच्चा सूत, गुड़, साबुत हल्दी,.मूंग, बताशे, गुलाल नारियल, 5 से 7 तरह के अनाज और एक लोटे में पानी रख लें. फिर विधि विधान से पूजा करें.  इस दिन होलिका की पूजा करने के साथ ही भगवान नरसिंह की भी विधि-विधान से पूजा करें. पूजा करने के बाद  होलिका के चारों ओर सात बार परिक्रमा करें.