Shradh Paksh: क्या आपको सपने में दिखते हैं अपने पितर, जानिए पितर आपसे क्या कहते है, समझिये इनका अर्थ 

सपनों में आकर पूर्वज आपको एक खास संकेत देना चाहते हैं. अगर आपको सपने में अपने पूर्वज दिखाई देते हैं तो इसका भी एक खास मतलब है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपनों में आकर पूर्वज आपको एक खास संकेत देना चाहते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Shradh Paksh: क्या आपको सपने में दिखते हैं अपने पितर, जानिए पितर आपसे क्या कहते है, समझिये इनका अर्थ 

हिन्दू धर्म में पितरों को देवताओं का स्थान दिया गया है. देव पूजा और पितरों की पूजा एक बराबर है, रूठे हुए देवताओं को मनाना आसान है लेकिन रूठे पितरों को मनाना मुश्किल होता है. इसलिए पितरों को खुश रखने के लिए श्राद्ध पक्ष में तर्पण आदि किया जाता है. 

सनातन हिन्दू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत हो जाती है और आश्विन मास की अमावस्या पर इसका समापन होता है. पितरों की आत्मा की शांति के लिए इस पक्ष में  श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान किया जाता है. 

इस साल पितृपक्ष  29 सितम्बर  2023 को शुरू हो रहे हैं और इसका समापन 14 अक्टूबर 2023 को होगा. पितृपक्ष में हमारे पूर्वज पितृ लोक से धरती पर आते हैं और कई माध्यमों से हमें अच्छे और बुरे का संकेत भी देते हैं.  कई बार वह वह हमें अपना आशीर्वाद या संकेत सपने में आकर देते हैं. अगर आपको  पितृपक्ष के दिनों में सपने में अपने पितर  दिखाई दें, तो उन्हें अनदेखा न करें यहाँ जानें कि वो आपसे क्या कहना चाह रहे हैं. 

सपने में बार बार पितर दिखाई देना 

जब किसी पितर की आत्मा को शांति नहीं मिलती तो वह बार बार आपके सपने में आकर यह बात बताना चाहते हैं. कई बार शांति न मिलने का कारण यह होता है कि उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई हो.  ऐसे में आपको उनकी आत्मा की शांति के लिए पाठ करना चाहिए और जितना संभव हो उतना दान दक्षिणा देनी चाहिए. 

पितर मुस्कराते हुए दिखाई देना 

अगर आपको अपना कोई पितर हंसता मुस्कराता दिखाई दे तो इसका मतलब है कि वह आपसे खुश हैं और आपको आशीर्वाद दे रहे हैं. कहते हैं कि ऐसे सपने देखने से पितरों की कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है. यह सपना बताता है कि आपके परिवार के पितृ देव आपसे प्रसन्न हैं.

पितर का बोला हुआ समझ न आना 

अगर आपका पितर आपसे कोई बात करता है लेकिन आप समझ नहीं पाते कि वह आपसे क्या कह रहा है तो इसका मतलब है कि आप उनकी इच्छाओं का या पसंद नापसंद का ध्यान नहीं रखते. ऐसे में आप अपने उस पितर की पसंद नापसंद का पता लगाकर उनकी पसंदीदा चीजों का दान करें. 

इसके अलावा कुछ और भी जानिए स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपनों में आकर पूर्वज आपको एक खास संकेत देना चाहते हैं. स्वप्नशास्त्र के अनुसार हर सपने का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है. स्वप्नशास्त्र में इन सपनों के भी अलग मायने बताए गए हैं. अगर आपको सपने में अपने पूर्वज दिखाई देते हैं तो इसका भी एक खास मतलब है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपनों में आकर पूर्वज आपको एक खास संकेत देना चाहते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपने सपने में अपने मृतक माता-पिता को देखा है तो ऐसा सपना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसका मतलब यह होता है कि आपको अपने कार्यक्षेत्र में जल्द ही सम्मान मिलने वाला है.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं, जो पहले से ही मृत हो तो और आप उसे जानते हैं तो यह सपना संकेत देता है कि आप उस व्यक्ति के प्रति अभी भी लगाव महसूस करते हैं और आप उसे कहीं ना कहीं याद कर रहे हैं.

अगर सपने में आपको आपके पूर्वज दिखाई देते हैं तो इसका संकेत है कि या तो उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है या फिर वो आपको किसी आगामी घटना का आभास करा रहे हैं. वहीं सपने में पितरों को मिठाई बांटते हुए देखना शुभ होता है.

अगर आपने सपने में अपने पितरों को स्वयं से बातें करते हुए देखा है तो यह इस बात का संकेत है कि वो आपको भविष्य से जुड़ी किसी घटना के लिए आगाह करना चाहते हैं. स्वप्न शास्त्र में इस सपने को दुर्घटना से बचाने वाला माना जाता है.

सपने में पूर्वजों को गुस्सा करते हुए देखना शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने पितरों को गुस्सा करते हुए देखता है तो इसका अर्थ यह है कि उसके पितृ उससे खुश नहीं है. ऐसे सपने ज्यादातार उन लोगो को आते हैं जिनके घर में पितृदोष लगा रहता है.

अगर आपको सपने में पितर या पूर्वज अपने सिर के पास खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं यह एक शुभ संकेत है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने का मतलब है कि आपके ऊपर आने वाला कोई संकट टलने वाला है और पूर्वजों का आशीर्वाद आपके साथ है.

यदि सपने में पितर आपके पैरों के पास खड़े हुए नजर आए तो यह अच्छा संकेत नहीं है. इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ परेशानियां आने वाली हैं और आपको सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे में आपको पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए दान-पुण्य करना चाहिए.

अगर किसी व्यक्ति को सपने में पूर्वज खाना खिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं तो यह समझ जाइए कि आपके आने वाला समय बहुत अच्छा होगा. आपके जीवन में सुख-सम्पत्ति और धन की भरमार होगी.

यदि सपने में पितर या पूर्वज आपसे कुछ मांगते हुए दिखें तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह एक बुरा संकेत है. इसका मतलब है कि आपके जीवन में आर्थिक समस्या दस्तक देने वाली है और इसके लिए किसी जरूरतमंद को भोजन कराएं.

सपने में पितर या पूर्वज एक झलक दिखाकर गायब हो जाएं तो यह सपना अशुभ है. इस सपने का अर्थ है कि आपके जीवन में कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है और बेहतर होगा कि आप अपने ईष्ट देवता की अराधना करें.

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.