किसी के बाहर जाने के तुरंत बाद क्यों नहीं लगाते झाड़ू? क्या है इससे जुड़ी मान्यताएं, जानें झाड़ू रखने से लेकर लगाने तक के खास नियम

अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि जब भी कोई घर से निकले तो उसके तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो उसका क्या असर होता है आइए जानते हैं  झाड़ू से जुड़ी और भी कई मान्यताओं के बारे में.

किसी के बाहर जाने के तुरंत बाद क्यों नहीं लगाते झाड़ू? क्या है इससे जुड़ी मान्यताएं, जानें झाड़ू रखने से लेकर लगाने तक के खास नियम

मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करने से मनुष्य के जीवन में आ रही अनेक तरह की समस्याएं दूर हो सकती है. कई बार यह समस्याएं ऐसी होती हैं जिनसे हम अनजान होते हैं और अनजाने में ही हम वो गलती बार-बार दोहराते हैं. 

अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि जब भी कोई घर से निकले तो उसके तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो उसका क्या असर होता है आइए जानते हैं  झाड़ू से जुड़ी और भी कई मान्यताओं के बारे में.

रास्ते में झाड़ू लगाते दिखाई देना

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप कहीं बाहर जा रहे हैं और उस दौरान आपको कोई व्यक्ति झाड़ू लगाते दिख जाता है तो ये एक अशुभ घटना मानी जाती है. कहा जाता है ऐसे में आपके कार्य सफल नहीं होते और उसमें कई तरह की बाधाएं उत्पन्न हो सकती है.

किसी के जाने के तुरंत बाद ना लगाएं झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर का कोई सदस्य बाहर जा रहा है तो उसके तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है ऐसा करने पर जिस काम से वह व्यक्ति जा रहा है उसका काम सफल नहीं होता और उसके काम बिगड़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

घर में कब लगाएं झाड़ू

अस्त्र शास्त्र के अनुसार घर में साफ सफाई बनाए रखने के लिए झाड़ू लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है सुबह के समय झाड़ू लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है. वहीं शाम के समय झाड़ू लगाने से बचना चाहिए. जो व्यक्ति सूरज ढलने के बाद झाड़ू लगाता है उससे देवी लक्ष्मी रूठ जाती है और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा भी कचरे के साथ बाहर चली जाती है.

वास्तु के अनुसार झाड़ू रखने से लेकर लगाने तक का खास नियम होता है और अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इसका पालन करना जरूरी है. आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़े इन नियमों के बारे में.

ना करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां

घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू कभी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती है. इससे सुख-समृद्धि में भी कमी आती है.

झाड़ू का काम हो जाने के बाद इसे कहीं ऐसी जगह रखें जहां दूसरों की नजर ना पड़े. वास्तु के अनुसार सामने से झाड़ू दिखना अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि ये ऑफिस या घर की सकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर देती है. इसलिए झाड़ू को खुले में ना रखें.

झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत हटा देना चाहिए वरना घर में वास्तुदोष लगता है. टूटी हुई झाड़ू लगाने से घर में कई तरह की विपत्तियां आ जाती हैं और व्यक्ति हमेशा मुश्किलों से घिरा रहता है.

झाड़ू लगाने के बाद इसे कभी भी खड़ा करके ना रखें,  वास्तु में इसे अशुभ माना जाता है. झाड़ू को खड़ा करके रखने से घर में धन की कमी होती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लिटाकर ही रखें. घर की पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है.

शाम के समय घर या ऑफिस में झाड़ू लगाने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि इससे सकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है और सुख-समृद्धि में कमी आने लगती है. इसलिए शाम या रात में झाड़ू न लगाएं.

झाड़ू लगाने के बाद इसे इस तरह लिटाकर रखें कि इस पर किसी का पैर ना पड़े. झाड़ू पर पैर लगाना लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. झाड़ू को कभी भी गंदे पानी से नहीं धोना चाहिए वरना विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है.

पुरानी झाड़ू बदलनी हो तो दिन का खास ख्याल रखें. घर में नई झाड़ू लाने के लिए हमेशा शनिवार का दिन चुनें. शनिवार के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करना बहुत शुभ होता है और इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू रखने के लिए घर की पश्चिम दिशा या पश्चिम-दक्षिण दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. इससे घर में सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है. ध्यान रखें की झाड़ू को कभी भी उत्तर पूर्व या ईशान कोण में न रखें.