धूप सेकने के शौक़ीन ध्यान दे! धूप लीजिए लेकिन जरा संभलकर, कहीं फायदे की जगह नुकसान न कर दे

हर कोई अपने समय और सुविधा के मुताबिक धूप में बैठना पसंद करता है लेकिन, क्या आप जानते हैं धूप लेने का सबसे सही समय क्या है और कितनी देर एक व्यक्ति को धूप में बैठना चाहिए. शायद ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें ये जानकारी होगी. 

धूप सेकने के शौक़ीन ध्यान दे! धूप लीजिए लेकिन जरा संभलकर, कहीं फायदे की जगह नुकसान न कर दे

इन दिनों सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. ऐसे में धूप किसे नहीं पसंद होगी. लोग छुट्टी हो या ऑफिस का दिन, कुछ वक्त धूप में गुजारते ही हैं.  कामकाजी महिलाएं और गृहणियां सुबह का काम खत्म करके धूप में बैठती हैं. 

वहीं, दफ्तर में जॉब कर रहे लोग अपने काम को खत्म करके लंचटाइम या शाम के समय 10 से 15 मिनट धूप लेना पसंद करते हैं. हर कोई अपने समय और सुविधा के मुताबिक धूप में बैठना पसंद करता है लेकिन, क्या आप जानते हैं धूप लेने का सबसे सही समय क्या है और कितनी देर एक व्यक्ति को धूप में बैठना चाहिए. शायद ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें ये जानकारी होगी. 

किस समय लें धूप-

यदि आप धूप से विटामिन डी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह 8 बजे से पहले या जब भी आपके आसपास धूप आए तो 20 से 30 मिनट धूप में बैठे.  धूप निकलने के अगले 30 मिनट तक आपको अच्छा विटामिन डी मिल जाएगा. 

इसी तरह यदि आप शाम को धूप में बैठने की सोच रहे हैं तो जब सूरज डूबने से आधे घंटे पहले भी आप धूप में बैठकर अच्छा विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. कुल मिलाकर कहें तो सूरज उगने के आधे घंटे और सूरज डूबने के आधे घंटे पहले तक आपको अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाएगा और यह समय धूप सेकने का सबसे अच्छा है.

नवजात बच्चों को इतनी देर सिकाए धूप-

यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा पैदा हुआ है तो सर्दियों के मौसम में उसे केवल 20 से 25 मिनट की धूप ही सिकाए. सूरज के उगते ही और सूरज डूबने के आधे घंटे पहले बच्चे को धूप में लेकर जाएं क्योंकि ये समय उसकी सेहत और हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा है. 

ध्यान रहे, बच्चों को ज्यादा देर धूप में रखना उनकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. नवजात बच्चों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है और लापरवाही उनके शरीर पर बुरा असर डाल सकती है.

सूरज से मिलता है विटामिन डी-

ऐसा माना जाता है कि धूप में बैठते वक्त शरीर का 20 प्रतिशत हिस्सा यानी बिना ढका हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15 से 20 मिनट धूप का सेवन करने से बॉडी को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है.

इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी-

धूप के अलावा आप विटामिन डी के लिए खाद्य पदार्थ जैसे सोयाबीन, पालक, गोभी, सफेद सेम की फली भिंडी, संतरे, अंडे, मछली और दुग्ध उत्पाद अपने खानपान में शामिल करें. 


डिस्क्लेमर: -

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.