Jimikand: दिवाली की रात खासतौर पर बनती है जिमीकंद की सब्जी, जानिए फायदे और बनाने की आसान रेसिपी

जिमीकंद की सब्जी को लेकर काफी लोगों का मानना है कि इसे खाने से गले में खुजली होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको जिमीकंद की सब्जी बनाने की ऐसी विधि बताने जा रहे हैं जिससे खुजली की समस्या नहीं होगी और इस स्वादिष्ट सब्जी को खाकर सब आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।

Jimikand: दिवाली की रात खासतौर पर बनती है जिमीकंद की सब्जी, जानिए फायदे और बनाने की आसान रेसिपी

दिवाली के त्योहार पर सभी के घरों में कुछ न कुछ खास पकवान बनाया जाता है। इस अवसर पर सबकी अपनी अलग-अलग परंपरा भी होती है। इनमें से एक जिमीकंद की सब्जी बनाने की परंपरा भी शामिल है। जिमीकंद या सुरन इस नाम से भले ही आप अवगत न हों, लेकिन आपने कहींं न कहीं इसे देखा जरुर होगा। इसे आमतौर पर ओल के नाम से भी जाना जाता है। 

दिवाली की रात जिमीकंद की सब्जी खासतौर पर बनाई जाती है। मान्यता है कि जिमीकंद की सब्जी को दिवाली की रात बनाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और घर में धन का भंडारण भरता है।इसलिए इस अवसर पर घरों में जिमीकंद की सब्जी बनाई जाती है।

इस सब्जी का आकार हाथी के पैर के जैसा होता है। यह भारत, अफ्रिका और अन्य एशियाई देशों में अधिक खाया जाता है। इस सब्जी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें कई विटामिन और मिनरल होते हैं,जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

जिमीकंद में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, वसा, कार्बोहाइडेट, प्रोटीन, पोटीशियम और फाइबर होता है। इस सब्जी में विटामिन B6, विटामिन B1, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन ए और बीटा केरोटीन भी पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

उच्च फाइबर से भरपूर होने की वजह से इस सब्जी को स्लिमिंग फूड के नाम से जाना जाता है। यह सब्जी वजन घटाने को बढ़ाना देता है और शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। लेकिन आपको इसे ठीक से पकाना है। अगर आप इसे तेल में डीप फ्राई करते हैं तो आप वजन कम करने की उम्मीद नहीं कर सकते। जिमीकंद में मौजूद फाइबर आपके पेट में रहने वाले अनुकूल बैक्टीरिया के लिए भी अच्छा होता है।

जिमीकंद की सब्जी को लेकर काफी लोगों का मानना है कि इसे खाने से गले में खुजली होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको जिमीकंद की सब्जी बनाने की ऐसी विधि बताने जा रहे हैं जिससे खुजली की समस्या नहीं होगी और इस स्वादिष्ट सब्जी को खाकर सब आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। आइए जिमीकंद सब्जी की रेसिपी जानते हैं।

Jimikand Recipe Ingredients in Hindi

    जिमीकंद / सूरन (250 ग्राम)
    दही (1/2 कप)
    धनिया पाउडर (2 छोटे चम्मच)
    बारीक कटे हुए 2 टमाटर
    अदरक (1 इंच)
    मिर्च पाउडर (1 छोटे चम्मच)
    गरम मसाला (1 छोटे चम्मच)
    नमक (स्वादानुसार)
    तेल (4 से 5 छोटे चम्मच)
    पानी (4 कप)
    बारीक कटे धनिया के पत्ते (2 छोटे चम्मच)
    जीरा पाउडर (1/2 छोटे चम्मच)
    हल्दी पाउडर (1/2 छोटे चम्मच)
    बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च

Jimikand Recipe Method in Hindi

    सबसे पहले जिमीकंद को अच्छे से धो लें।
    इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में जिमीकंद को काटकर अलग रख दें।
     जिमीकंद को कुकर में अमरूद के पत्ते डालकर उबाल लें।
    तीन से चार सीटी के बाद इसे बंद करके ठंड पानी में निकाल लें।
    ठंडे हो जाने के बाद एक कड़ाही में तेल डालें और उसे लाल होने तक फ्राई कर लें।
    इसके बाद अदरक, हरी मिर्च और टमाटर को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।
    गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें तेल को गर्म कर लें।
    इसमें जीरा डालने के बाद पेस्ट को डालकर फ्राई कर लें।
    इसके बाद फ्राई जिमीकंद को भी डाल दें।
    साथ ही धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाकर भुनें।
    अच्छी तरह से भुन लेने के बाद इसमें एक कप पानी डालें।
    इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने दें और जब इसमें का पानी सूख जाए तो गैस बंद कर दें।
    इस तरह से जिमीकंद की सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी।

Jimikand, Suran, Suran ki sabji, Jimikand ki sabji, Jimikand Recipe Method in Hindi, Jimikand Recipe Ingredients in Hindi, जिमीकंद की सब्जी कैसे बनाये, जिमीकंद के फायदे, दिवाली में क्यों जिमिकंद खाया जाता है, जिमीकंद खाने के फायदे, newsw asr, How to make Jimikand vegetable, benefits of Jimikand, why Jimikand is eaten in Diwali, benefits of eating Jimikand,