अगर दिवाली की रात ये सपने आपको दिखाई दे, तो समझ लीजिये आपके धनवान बनने का समय आ गया

आप सोते समय नींद में उन सपनों को देख लेते है जो वास्तव में आपके अमीर बनने का संकेत देते हैं. दरअसल, स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने, भविष्य में होने वाली घटनाओं की ओर संकेत देते हैं. आपके धनवान बनने का समय आ चुका है तो ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी आने से पहले व्यक्ति को कई तरह के संकेत देती हैं। सनातन मान्‍यता है कि माता लक्ष्मी जब हमसे या फिर हमारे घर के अन्‍य लोगों पर प्रसन्‍न होती हैं तो वह किसी ना किसी माध्‍यम से हमें संकेत देती हैं।

अगर दिवाली की रात ये सपने आपको दिखाई दे, तो समझ लीजिये आपके धनवान बनने का समय आ गया

दीपावली का त्‍योहार धनदायक और सुख-सम्‍पत्ति प्रदान करने वाला है। मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर हम सबके ऊपर अपनी कृपा बरसाती हैं। उनकी शुभ दृष्टि मिलने पर हमारे सभी कष्‍ट दूर होने लगते हैं और हमें धन, वैभव के साथ ही ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है। रोशनी के इस पर्व को धन-वैभ, सुख-समृद्धि देने वाला माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद देती है और सभी को धनवान और खुशहाल बनाती हैं। 

अगर आपके धनवान बनने का समय आ चुका है तो ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी आने से पहले व्यक्ति को कई तरह के संकेत देती हैं। सनातन मान्‍यता है कि माता लक्ष्मी जब हमसे या फिर हमारे घर के अन्‍य लोगों पर प्रसन्‍न होती हैं तो वह किसी ना किसी माध्‍यम से हमें संकेत देती हैं। चाहे वह शुभ शगुन हों या फिर किसी प्रकार के सपने। अगर दिवाली की रात आप कमल के फूल समेत इन पांच चीजों को सपने में देखते हैं तो कहा जाता है कि जल्द ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है। 

आइये जानते है दीपावली की रात वो कौन कौन से संकेत है जिनसे आपको पता चल सकता है कि अब माता लक्ष्मी आप पर प्रसन्न है और माता की कृपा आपको प्राप्त होने वाली है -

अमृत कलश लिए दिखें धन्वतरि देव -

दीवावली के शुभ मौके पर आपको सपने में अमृत कलश लिए धन्‍वन्‍तरि वैद्य नजए आएं तो यह बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। इसका अर्थ है कि अगर आपके घर में कोई बीमार है तो जल्‍द ही उसके कष्‍ट दूर हो जाएंगे और आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी की छत्रछाया रहेगी।

गेहूं और धान की फसल लहलहाती हुई दिखना -

अगर आपको सपने में गेहूं और धान की फसल लहलहाती हुई दिखें तो यह बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। इसका अर्थ है कि आने वाले वक्‍त में आपको जल्‍द ही धन की प्राप्ति होगी और आपको कहीं से फंसा हुआ पैसा भी प्राप्‍त हो सकता है। इस पैसे के मिलने से आपके कई काम आसानी से बन जाएंगे।

गाय और बछड़ा का दिखना -

दिवाली की रात सपने में गाय और बछड़ा का दिखना भी शुभ माना जाता है। गाय को हमारे यहां माता की उपाधि दी गई है। इसके आने से घर में सुख समृद्धि आता है। अगर गाय के दूध को दुहते हुए देख रहे हैं तो यह और भी फलदायी होता है।  अगर दिवाली के दिन अचानक आपको केसरिया रंग का गाय नजर आ जाए तो यह भी शुभ होता है।

आभूषणों की प्राप्ति -

सपने में आपको कहीं से आभूषणों की प्राप्ति हो तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको जल्‍द ही कहीं से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। हो सकता है कि आप जिस काम को लेकर काफी समय से प्रयासरत थे, वह अब पूर्ण हो जाए।

कमल का पुष्‍प दिखना -

गर आप एक व्‍यापारी हैं या नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए यह सपना बहुत ही शुभ फल देने वाला है। अपने हाथ में कमल का पुष्‍प सपने में देखना धन को अपने हाथ में लेने के बराबर है। माना जाता है कि ऐसा होने आपको बड़े मुनाफे का संकेत दे रहा है और नौकरी करने वालों के लिए यह पदोन्‍न्‍ति होने जैसा है।

अपने कुलदेवता के दर्शन होना -

अगर आपको सपने में कुलदेवता आकर दर्शन दे रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपकी कोई मुंहमांगी मुराद जल्‍द ही पूरी होने वाली है। या तो आपको शीघ्र ही बहुत अच्‍छी नौकरी मिलने वाली है या फिर आपको मनपसंद जीवनसाथी जल्‍द मिल सकता है। कुलेदवता का सपने में आना आपको कार्यसिद्धि का संकेत देता है।

सपने में गुलाब का फूल दिखना -

अगर सपने में किसी को गुलाब की फूल दिखाई दे तो यह मान लेना चाहिए कि मां लक्ष्‍मी उस पर मेहरबान हैं और उन्होंने स्‍वयं उसे आकर दर्शन दिए हैं। मां लक्ष्‍मी को गुलाब का फूल अतिप्रिय माना जाता है। इसलिए आपके सपने में गुलाब का फूल दिखना किसी इच्‍छा के पूरे होने का संकेत देता है।

स्वास्तिक का सपने में आना -

दिवाली की रात का स्वास्तिक का सपने में आना भी धनलाभ का सूचक है। घर में खुशहाली और परिवार में प्रेम बना रहता है। इसलिए घर के आगे स्वास्तिक का निशान भी बनाया जाता है। वैसे तो यह पौराणिक मान्यता है। लेकिन जो लोग मेहनत और लगन से अपना काम करते हैं मां लक्ष्मी उनपर सदा मेहरबान होती है। 

सपने में मंदिर के दर्शन -

अगर आपको सपने में किसी मंदिर के दर्शन होते हैं तो समझ लेना चाहिए आप जिस कार्य को करने के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे थे, अब उसके फलित होने का वक्‍त आ गया है। सपने में मंदिर के दर्शन होने स्‍वयं देवदर्शन होने के समान हैं।

सपने में बड़ा महल दिखना -

अगर किसी व्‍यक्ति को सपने में बड़े महल के दर्शन होते हैं तो उसको यह समझ लेना चाहिए कि अब उसके दिन बदलने वाले हैं और उसकी गरीबी दूर होने वाली है। कोई बड़ी डील उसके हाथ लग सकती है। या फिर कहीं से उसकी बड़ी मात्रा में पैसा हाथ लग सकता है।

सपने में किसी लड़की को नाचते हुए देखना -

सपने में किसी लड़की को नाचते हुए दिखने से लाभ की प्राप्ति होती है. ज्योतिष के अनुसार, सपने में किसी डांस करती हुई लड़की को देखना धन प्राप्ति की ओर संकेत करता है। 

सपने में आंवला और कमल का फूल दिखना - 

अगर सपने में आंवला और कमल का फूल दिख जाए तो यह बेहद शुभ होता है।  हिंदू धर्म में आंवले और कमल के फूल का उपयोग पूजा-पाठ के लिए किया जाता है।  सपने में इन चीजों का दिखना इस ओर संकेत करता है कि आप जल्द ही धनवान होने वाले हैं। 

सपने में किसान देखना- 

सपने में किसान देखना धन लाभ का संकेत देता है।  स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में किसी किसान को खेत में काम करते हुए देखना यह दर्शाता है कि आपको किसी अज्ञात स्त्रोत से धन प्राप्त होगा। 

सपने में हाथी देखना- 

सपने में हर जानवर को देखना शुभ नहीं होता है पर हाथी देखना शुभ माना जाता है।  स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में हाथी को देखने से से पता चलता है कि आपको किसी स्त्रोत से धन प्राप्त हो सकता है। 

सुख समृद्धि से भरी जिंदगी हर कोई चाहता है पर हर किसी का ये सपना सच हो जाए, यह भी जरूरी नहीं है. कुछ लोग इसे पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं तो कई ऐसे जो सिर्फ घर बैठे अमीर होने सपने देखते हैं. देखा जाए तो बिना मेहनत किए धनवान बनना मुश्किल है, लेकिन कई बार आप सोते समय नींद में उन सपनों को देख लेते है जो वास्तव में आपके अमीर बनने का संकेत देते हैं. दरअसल, स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने, भविष्य में होने वाली घटनाओं की ओर संकेत देते हैं. आज के इस लेख जो की मान्यताओं पर आधारित है हमने आपको जानकारी देने का प्रयास किया है।