शादी, तलाक और फिर शादी: जानिए इस अनोखी लव स्टोरी के बारे में

गाजियाबाद के कौशांबी थाना क्षेत्र में रहने वाले यह दंपती 2012 में विवाह के पवित्र बंधन में बंधे थे और 2018 में कानूनी रूप से तलाक लेकर एक दूसरे से अलग हो गए थे. गाजियाबाद के कौशांबी निवासी इस दंपती की यह पुनर्विवाह की ये तस्वीर एक अलग ही सुखद अहसास देने वाली है.

शादी, तलाक और फिर शादी: जानिए इस अनोखी लव स्टोरी के बारे में

कहते हैं कि जोड़ियां आसमानों में बनती है लेकिन रिश्ते जमीन पर निभाए जाते हैं, जहां जीवन की वास्तविक सच्चाई को स्वीकार कर दो लोग एक दूसरे को चुनते हैं और जीवन में दूसरे का साथ देते हैं. गाजियाबाद में एक पति पत्नी के रिश्ते का एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें अलगाव और तमाम उतार चढ़ाव के बाद दोबारा एक बेहद सुखद शुरुआत नजर आई.

हिंदू धर्म और हिंदुस्तान की संस्कृति में शादी को जन्म जन्मांतर का बंधन माना गया है। इसे दो व्यक्तियों के साथ दो परिवारों का मिलन भी माना जाता है इसलिए मुश्किल से मुश्किल हालात में भी शादी को बनाए और बचाए रखने की कोशिश की जाती है। लेकिन हर रिश्ते में कभी न कभी उतार चढ़ाव आते ही हैं। ऐसे में कुछ लोग तो संभल जाते हैं लेकिन कई शादियों का अंत तलाक पर जाकर भी होता है।

अगर शादी में दो लोग खुश नहीं हैं और आपस में बन नहीं रही है तो अलग होकर अपने अपने जीवन की राह पर चल देना कोई खराब विकल्प नहीं है। तलाक कोई ऐसी चीज नहीं है जिसके बाद जीवन समाप्त हो जाए। लेकिन कई बार कुछ रिश्तों में इतने मोड़ आते हैं और जीवन में ऐसी अप्रत्याशित घटनाएं घट जाती हैं, जिसके बारे में कल्पना करना भी मुश्किल लग सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ गाजियाबाद में रहने वाले विनय जायसवाल और उनकी पत्नी पूजा चौधरी के साथ। 

दरअसल, गाजियाबाद के कौशांबी थाना क्षेत्र में रहने वाले यह दंपती 2012 में विवाह के पवित्र बंधन में बंधे थे और 2018 में कानूनी रूप से तलाक लेकर एक दूसरे से अलग हो गए थे. गाजियाबाद के कौशांबी निवासी इस दंपती की यह पुनर्विवाह की ये तस्वीर एक अलग ही सुखद अहसास देने वाली है. आपको इस अनूठी कहानी को हम सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं.

दरअसल, गाजियाबाद निवासी विनय जायसवाल सेल कंपनी में बतौर असिस्टेंट जनरल मैनेजर काम करते हैं, जबकि पटना निवासी उनकी पत्नी पूजा चौधरी टीचिंग का काम करती थी. दोनों की शादी 2012 में एक दूसरे से हुई थी, लेकिन शादी के एक साल बाद ही उनके वैवाहिक जीवन में मतभेद शुरू हो गए और मामला बढ़ता गया.

नौबत कोर्ट कचहरी तक पहुंच गई, दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला लिया और आपसी विवाद का मामला गाजियाबाद फैमली कोर्ट से शुरू होकर हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. दोनों पक्षों के बीच 5 साल लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आपसी सहमति से दोनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश से 2018 में तलाक हो गया जिसके बाद दोनों एक दूसरे से जुदा हो गए थे.

लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि एक बार फिर उनकी राहें जुड़ गईं। इस साल विनय को दिल का दौरा पड़ा और उनकी ओपन हार्ट सर्जरी हुई। ये पता चलते ही पूजा दौड़ी चली आई और पूरे कठिन वक्त में विनय के साथ रही। इसके बाद इन दोनों के बीच की सारी शिकायतें भी धुल गई और दोनों एक बार फिर शादी के बंधन में बंध गए। इसे वाकये को विनय ने अपनी फेसबुक पोस्ट के जरिए शेयर किया है।

विनय जायसवाल ने फेसबुक पर लिखा है कि “11 साल बाद फिर से एक साथ हम कई बार ऐसा सोचते हैं कि काश हम समय में पीछे लौट पाते और बिगड़ी बातों को फिर से बना पाते. हम ऐसा सोचते ज़रूर हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि बहुत से अगर – मगर और किन्तु – परन्तु के सवाल ऐसे होते हैं जो हमारी समय के साथ पुरानी पड़ चुकी बिगड़ी बातों को भी सही करने में सबसे बड़ी रूकावट का काम करते हैं. 

इन सभी अगर – मगर और किन्तु – परन्तु के सवालों को पीछे धकेलते हुए, हमने एक दूसरे से अलग होने के 11 साल बाद फिर से एक होने का निश्चय किया और परिवारजनों की उपस्थिति में एक पारिवारिक आयोजन के दौरान विधिवत विवाह संस्कार और विवाह रजिस्ट्रेशन के साथ तलाक की डिक्री को शून्य कर दिया. हम दोनों एक दूसरे के साथ हैं.”

“हम दोनों ने विवाह दिसम्बर, 2012 में किया था और आपसी सहमति से हमारे बीच 2018 में तलाक हुआ था. तलाक की डिक्री के दिन हमने साथ में बेहद ही सौहार्द वातावरण में डिनर किया था और एक दूसरे को अलविदा कहा था. इतने सालों के दौरान संवाद टूट गया था, शायद दिल के तार नहीं. इसलिए जब हार्ट अटैक हुआ तो वह भागी चली आई और ओपन हार्ट सर्जरी के बाद सीसीयू से लेकर घर तक पूरी रिकवरी के दौरान साथ निभाया. 

मेरे हार्ट अटैक ने हम दोनों के दिलों बीच जमी दूरियों की बर्फ को पिघलाने का काम किया और हम फिर से एक हो गए…इस बेहद शुभ मौके पर, हम अपने सभी प्रिय, खास और बेहद अजीज साथियों, सम्बन्धियों, सहयोगियों, करीबियों और शुभचिन्तकों के सानिध्य से वंचित रह गए. निश्चित ही इस खास मौके पर आप सभी की बेहद कमी खली. 

मुझे मालूम है कि आप सभी का आशीर्वाद, स्नेह, प्यार और शुभकामनायें हमारे साथ हैं और हमेशा हमारे साथ रहेंगी. हम आपके सानिध्य और आशीर्वाद के आकांक्षी हैं और आपकी सुविधानुसार आप हमारे आवास पर सादर आमंत्रित हैं. आपसे मिलने और आपसे आशीर्वाद लेने का यह सिलसिला चलता रहे और आप सभी का सानिध्य और प्यार बना रहे.” इस तरह ये दोनों एक बार फिर साथ साथ हैं और फेसबुक पर इनकी लव स्टोरी पढ़ने के बाद लोग इन्हें ढेर सारी मुबारकबाद दे रहे है।