जानिए क्या है अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम’ की खासियत? पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अयोध्या का रेलवे स्टेशन प्रभु श्रीराम मंदिर के आकार में बनाया जा रहा है। इस स्टेशन का नाम बदला गया है। अब अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम ‘अयोध्या धाम’ होगा। स्टेशन का रंग-रोगन, साफ-सफाई और निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है। इस रेलवे स्टेशन में पुरातन और आधुनिकता का समावेश किया गया है।

जानिए क्या है अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम’ की खासियत? पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। प्रभु श्री राम जब यहां विराजमान होंगे, तो अयोध्या नगरी राम नाम से सराबोर हो जाएगी। इससे पहले और बाद में कई कार्यक्रम होंगे। अयोध्या को स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक बनाने के लिए कार्यक्रम जोर-शोर से चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 30 दिसंबर को अयोध्या जा रहे हैं। पीएम मोदी में इस दिन यहां बन रहे भव्य रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या के रेलवे स्टेशन को नया रूप दिया जा रहा है। 

खास बात यह है कि अयोध्या का रेलवे स्टेशन प्रभु श्रीराम मंदिर के आकार में बनाया जा रहा है। इस स्टेशन का नाम बदला गया है। अब अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम ‘अयोध्या धाम’ होगा। स्टेशन का रंग-रोगन, साफ-सफाई और निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है। इस रेलवे स्टेशन में पुरातन और आधुनिकता का समावेश किया गया है।

अयोध्या के कमिश्नर गौरव दयाल के अनुसार, उद्घाटन के अवसर पर पीएम रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद वे एयरपोर्ट के बगल वाले ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेंगे। इसे रोड शो के रूप में आयोजित किया जाएगा। रेलवे ने राम मंदिर के पहले 100 दिनों के दौरान अयोध्या जाने वाले टूरिस्ट के लिए देशभर के विभिन्न हिस्सों से एक हजार से ज्यादा ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

एयरपोर्ट के फर्स्ट स्टेज के साथ ही रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 30 दिसंबर को होगा। उद्घाटन समारोह 22 जनवरी के बाद रोजाना करीब 50 से 55 हजार लोगों की अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। प्रशासन ने इसके लिए कमर कस ली है। इससे पहले प्रभु श्री राम की अयोध्या नगरी में बच्चे रामायण के पात्रों की वेशभूषा पहने अयोध्या में घर-घर गए। जहां उन्होंने लोगों को इस समारोह का न्योता दिया।

भव्य रेलवे स्टेशन की आधुनिक सुविधाओं में जहां एक ओर लिफ्ट, टूरिस्ट इंफॉर्मेंशन सेंटर और मेडिकल फैसिलिटी मौजूद रहेगी तो वहीं पुरातन का समावेश करते हुए प्लेटफॉर्म, साइनबोर्ड, एस्केलेटर और दीवारों पर चित्रित भगवान राम के भित्ति चित्र लगाए जा रहे हैं।

यह रेलवे स्टेशन जितना आधुनिक होगा तो वहीं इसका पौराणिक महत्व भी है। यह बाहर से एक भव्य मंदिर की तरह बना है जबकि अंदर से कई मॉडर्न सुविधाओं से लैस है। सीएम योगी आदित्यनाथ राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं।