बसपा ने कांशीराम के करीबी रहे जगन्नाथ को यहां से दिया टिकट, पहली बार लड़ेंगे लोस चुनाव; उलझे जातीय समीकरण

फूलपुर संसदीय सीट से बसपा के प्रत्याशी घोषित किए गए पार्टी के प्रयागराज मंडल के जोन प्रभारी जगन्नाथ पाल कांशीराम के नजदीकी लोगों में से रहे हैं।

बसपा ने कांशीराम के करीबी रहे जगन्नाथ को यहां से दिया टिकट, पहली बार लड़ेंगे लोस चुनाव; उलझे जातीय समीकरण

फूलपुर संसदीय सीट से बसपा के प्रत्याशी घोषित किए गए पार्टी के प्रयागराज मंडल के जोन प्रभारी जगन्नाथ पाल कांशीराम के नजदीकी लोगों में से रहे हैं। यहां तक कि कांशीराम जब फूलपुर से लोकसभा का चुनाव लड़े थे, उनके केंद्रीय भोजनालय और केंद्रीय कार्यालय का संचालन जगन्नाथ पाल के घर से ही किया गया था।

बसपा ने उन्हें प्रत्याशी घोषित कर ओबीसी वोटरों को अपनी ओर खींचने का प्रयास भी किया है, जो विपक्षी दलों के लिए चुनौतियां पेश करेगा। जगन्नाथ पाल का भले ही पहला लोकसभा चुनाव हो लेकिन कांशीराम से जुड़े रहने के दौरान उन्होंने राजनीति के सभी दांवपेच सीखे। 


बकौल जगन्नाथ उन्हें याद नहीं कि बसपा से कब जुड़े लेकिन यह याद है कि 1988 में जब सेंट जोसेफ कॉलेज में कांशीराम का कार्यक्रम हुआ था तो वह भी शामिल हुए थे और तभी से उनसे जुड़ गए।

सेना में नौकरी के दौरान पैर में चोट लग जाने से उन्होंने 1993 में सेवानिवृत्ति ले ली थी और इसके बाद राजनीति में सक्रिय हो गए। वह बसपा में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। 1995 से 1997 तक बसपा के विधानसभा महासचिव, 1997 से 1999 तक जिला उपाध्यक्ष रहे। अलग-अलग समय में मिर्जापुर, कानपुर, लखनऊ, देवी पाठन मंडल के जोन प्रभारी रहे और वर्तमान में प्रयागराज मंडल के जोन प्रभारी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

मूलत: जगन्नाथ बहादुरपुर ब्लॉक के ग्रामसभा अमरसापुर से वर्ष 1995 से 2005 तक दो बार प्रधान भी रह चुके हैं। सहसों के कसेरुआ कला में विकास इंटर कॉलेज और यूनिक पब्लिक स्कूल नाम से क्रमश: हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम से उनके दो विद्यालय संचालित हो रहे हैं। जगन्नाथ का कहना है कि देश में खुशहाली केवल बसपा की सरकार ही ला सकती है।

 
बसपा सुप्रीमो मायावती कहती हैं कि हर परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिलनी चाहिए। यह सपना साकार हुआ तो गरीबों को पांच किलो राशन के लिए दिन भर लाइन में लगकर इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि, वे 50 किलो राशन खरीद सकेंगे। जगन्नाथ ने कहा कि वह सड़क, शिक्षा, बिजली, पानी, किसान, रोजगार, स्वास्थ्य के मुद्दे पर चुनाव लड़ेंगे।

युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दी गई जिम्मेदारी
प्रयागराज। यूपी युवा कांग्रेस के प्रभारी एवं राष्ट्रीय सचिव एजाज चौधरी ने शुक्रवार को बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर मंथन किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं की भागीदारी तय की और प्रचार में पूरे मनोयोग से जुट जाने की अपील की। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष जितेश कुमार मिश्रा आदि मौजूद रहे।

प्रशिक्षण में 94 मतदान कर्मी रहे अनुपस्थित
 मेरी लूकस तथा बिशप जानसन गर्ल्स स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण के दूसरे दिन शुक्रवार को भी 94 मतदान कर्मी अनुपस्थित रहे। मेरी लूकस में 50 तथा बिशप जानसन में 44 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। बृहस्पतिवार को भी 127 कर्मचारी अनुपस्थित थे। सभी को आखिरी दिन शनिवार को प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए कहा गया है। तीनों दिन प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

सीडीओ गौरव कुमार ने बताया कि अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों को कारण स्पष्ट करने के लिए कहा जाएगा। संतोषजनक जवाब नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। दूसरे दिन प्रशिक्षण में कुल 3746 कर्मचारी शामिल हुए। इनकी ऑनलाइन परीक्षा भी हुई। परीक्षा में पास नहीं होने वालों को दोबारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

वाहनों का विवरण 24 तक दे दें
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वाहनों का अधिग्रहण शुरू हो गया है। इसी क्रम में सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी विभागों में लगे वाहनों का विवरण 24 अप्रैल तक कलेक्ट्रेट के नजारत में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। सिटी मजिस्ट्रेट विनोद कुमार सिंह की ओर से सभी कार्यालयों को पत्र जारी किया गया है। विभागाध्यक्षों को इस आशय का प्रमाण पत्र भी देना है कि उनके यहां लगे सभी तरह के वाहन निर्वाचन कार्य के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं।