UP Board Exam 2023- कड़ी सुरक्षा में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, गड़बड़ी पर NSA, गैंगस्टर एक्ट और संपत्ति की कुर्की

यूपी बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ इस बार अधिक सख्त कार्रवाई होगी। नकल माफिया हो या परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वाले तत्व। सरकार ऐसे तत्वों के खिलाफ NSA और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी।इसके अलावा कुर्की की कार्रवाई की जाएगी

UP Board Exam 2023- कड़ी सुरक्षा में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, गड़बड़ी पर NSA, गैंगस्टर एक्ट और संपत्ति की कुर्की

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं आज 16 फरवरी से शुरू हो रही हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को धोखाधड़ी मुक्त और पारदर्शी संचालन सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। cपरीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए स्कूलों में प्रधानाध्यापक के कमरे के अलावा एक अलग कमरा होगा।   
यूपी बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ इस बार अधिक सख्त कार्रवाई होगी। नकल माफिया हो या परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वाले तत्व। सरकार ऐसे तत्वों के खिलाफ NSA और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी।इसके अलावा कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। मंगलवार को बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर बेसिक- माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में STF के एडीजी अमिताभ यश से लेकर डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरण आनन्द समेत तमाम उच्चाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
सके अलावा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती से लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कदम उठाए जाने, कन्ट्रोल रूम को प्राप्त होने वाली किसी प्रकार की प्रतिकूल सूचना की छानबीन कर तत्काल कार्यवाही करने की रूपरेखा को भी अन्तिम रूप दिया गया। यह भी कहा गया कि सीसीटीवी की निगरानी में ही प्रश्न पत्र के पैकेट खोले जाए और तय एसओपी के अनुसार ही कार्य की जाए।
यूपी बोर्ड डेट शीट 2023 के अनुसार, उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए 16 फरवरी, 2023 से शुरू होगी। यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं तीन मार्च को समाप्त होंगी जबकि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं चार मार्च को समाप्त होंगी। परीक्षाएं दो पारियों में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे शुरू होगी और 11:15 बजे समाप्त होगी। दूसरी पारी दोपहर की होगी जो दोपहर दो बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे समाप्त होगी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए 58.85 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है।