दुनिया का ‘खतरनाक’ चिड़ियाघर, जहां इंसान पिंजरे में और खुले में घूमते हैं जानव

बच्चों को सर्कस और चिड़ियाघर घूमना बेहद पसंद होता है. लेकिन न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े और बुजुर्ग भी चिड़ियाघर घूमने आते हैं. भारत में ऐसे कई सारे चिड़ियाघर हैं,

दुनिया का ‘खतरनाक’ चिड़ियाघर, जहां इंसान पिंजरे में और खुले में घूमते हैं जानव

बच्चों को सर्कस और चिड़ियाघर घूमना बेहद पसंद होता है. लेकिन न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े और बुजुर्ग भी चिड़ियाघर घूमने आते हैं. भारत में ऐसे कई सारे चिड़ियाघर हैं, जहां लोगों का जमावड़ा लगा रहता है. इन चिड़ियाघरों में बंगाल टाइगर से लेकर शेर और चीते समेत तमाम तरह के जानवर देखकर लोग खुश होते हैं. चिड़ियाघर में ये खूंखार जानवर पिंजरे में कैद ही रहते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीन में एक ऐसा चिड़ियाघर भी है, जहां जानवर नहीं बल्कि इंसान पिंजरे में रहते हैं. सुनने में थोड़ा आपको भी अजीब लगे लेकिन इस बात में सच्चाई है. तो चलिए आपको सैर करवाते हैं इस अलग तरह के चिड़ियाघर की, जहां जानवर खुला घूमते हैं.


लेहे लेदू वाइल्डलाइफ चिड़ियाघर

चीन का ये चिड़ियाघर पूरी दुनिया में बेहद फेमस है. लेहे लेदू वाइल्डलाइफ चिड़ियाघर में बाघ और भालू समेत ऐसे ही तमाम जानवर खुले घूमते हैं. खास बात ये है कि इन जानवरों को देखने आने वाले लोग खुद पिंजरों में कैद होते है. यहां बड़े-बड़े जानवर आपको खुले में घूमते हुए दिख जाएंगे.
खुले में घूमते हैं जानवर

इस चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि वे इस चिड़ियाघर के ज़रिए बड़े और खतरनाक जानवरों को देखने आने वाले लोगों को सुरक्षित तौर पर एक ऐसी जगह लाना चाहते थे, जहां वे इन्हें बेहद करीब से देख पाएं. आपको बता दें कि इस ज़ू में लोगों को एक पिंजरे की तरह दिखने वाले ट्रक में बिठाकर सैर करवाई जाती है.

टूर भी रोमांचक

अधिकारी इस बात का भी ध्यान रखते कि हैं कि इस टूर को रोमांचक कैसे बनाया जाए. तो इसके लिए पिंजरे से ही मांस के टुकड़े लटका दिए जाते हैं, जिसे देखकर शेर और बाघ पिंजरे के बेहद करीब आ जाते हैं. ये सफर देखने में जितना अदभुत होता है, उतना ही दिल दहलाने वाला भी.

तो अगर आप भी इस रोमांचक जगह का आनंद लेना चाहते हैं तो घूम आइए चीन का ये चिड़ियाघर. आपको बता दें कि यहां महीनों पहले बुकिंग फुल हो जाती है.