आपकी इन गलतियों का फायदा उठाकर फोन हैक करते हैं Hackers, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसा कुछ 

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को कोई भी जानकारी नहीं होगी. लेकिन आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर स्मार्टफोन यूजर्स की तरफ से की जाती है, जिनका फायदा है कर्ज उठा लेते हैं और उनका फोन हैक कर लेते हैं.

आपकी इन गलतियों का फायदा उठाकर फोन हैक करते हैं Hackers, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसा कुछ 

फोन हैक हो जाना काफी आम हो गया है, लापरवाही करते ही आपका फोन कब हैकर्स के कंट्रोल में आ जाता है आपको पता भी नहीं चलता है. हैकर्स आपके फोन में मौजूद जानकारी का गलत इस्तेमाल करके कई बार आपका अकाउंट भी खाली कर देते हैं यहां तक कि आपकी निजी जानकारी में सेंध लगा देते हैं और आपके वीडियो से लेकर फोटो तक का एक्सेस हासिल कर लेते हैं. 

हालांकि ऐसा क्यों होता है. इस बारे में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को कोई भी जानकारी नहीं होगी. लेकिन आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर स्मार्टफोन यूजर्स की तरफ से की जाती है, जिनका फायदा है कर्ज उठा लेते हैं और उनका फोन हैक कर लेते हैं.

यहाँ कुछ गलतियाँ हैं जिनका फायदा हैकर्स फोन हैक करने के लिए उठाते हैं -

कमजोर पासवर्ड:

कमजोर या आसानी से अनुमान लगाने वाले पासवर्ड (जैसे जन्मतिथि, नाम, 123456) का इस्तेमाल करना. एक ही पासवर्ड को कई खातों के लिए इस्तेमाल करना.

फिशिंग:

फर्जी ईमेल, संदेश या लिंक पर क्लिक करना जो बैंक, सरकारी एजेंसियों या अन्य विश्वसनीय संस्थाओं का होने का दावा करते हैं. इन लिंक के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी या बैंकिंग विवरण दर्ज करना।

अनधिकृत ऐप्स:

थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से या अनजान स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करना. इन ऐप्स को अनुचित अनुमतियाँ देना, जैसे कि कैमरा, माइक्रोफोन, या एसएमएस तक पहुंच.

सार्वजनिक वाई-फाई:

असुरक्षित या खुले वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ना. वीपीएन का उपयोग किए बिना ऑनलाइन लेनदेन करना या संवेदनशील जानकारी भेजना.