इस साल खत्म हो जाएगी WhatsApp की ये मुफ्त सर्विस? हर महीने खर्च होंगे 130 रुपये 

साल 2023 के आखिर में गूगल ने अपने सपोर्ट पर एक जानकारी शेयर की थी. उसमें कहा था कि WhatsApp में जल्द ही एक बदलाव नजर आएगा. इस बदलाव के बाद यूजर्स गूगल ड्राइव पर मुफ्त में अनलिमिटेड चैट्स को सेव नहीं कर पाएंगे. स्पेस भरने के बाद यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज के लिए पेमेंट करनी होगी या फिर अपने डेटा को डिलीट करना होगा. इसको लेकर वॉट्सऐप ने भी तैयारी कर ली है.

इस साल खत्म हो जाएगी WhatsApp की ये मुफ्त सर्विस? हर महीने खर्च होंगे 130 रुपये 

WhatsApp पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप है. करोड़ों यूजर्स इस ऐप पर डेली एक दूसरों को मैसेज करते हैं. अधिकतर यूजर्स फ्री में अपनी चैट, फोटो और वीडियो को बैकअप में रूप को गूगल पर बैकअप के रूप में रखते हैं. अब यह बैकअप की सर्विस ज्यादा दिन तक फ्री नहीं रहेगी. इसके लिए यूजर्स चार्जेस तक देने पड़ सकते हैं. 

दरअसल, साल 2023 के आखिर में गूगल ने अपने सपोर्ट पर एक जानकारी शेयर की थी. उसमें कहा था कि WhatsApp में जल्द ही एक बदलाव नजर आएगा. इस बदलाव के बाद यूजर्स गूगल ड्राइव पर मुफ्त में अनलिमिटेड चैट्स को सेव नहीं कर पाएंगे. स्पेस भरने के बाद यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज के लिए पेमेंट करनी होगी या फिर अपने डेटा को डिलीट करना होगा. इसको लेकर वॉट्सऐप ने भी तैयारी कर ली है.

Google Drive पर यूजर्स को फ्री 15GB क्लाउड डेटा एक्सेस करने को मिलता है. मौजूदा समय में, वॉट्सऐप यूजर्स चाहें जितना भी बैकअप तैयार कर लें, उसकी वजह से 15GB फ्री डेटा पर कोई डेंट नहीं आता है. यह नियम इस साल से बदल जाएगा. हालांकि बदलाव की कोई तारीख तय नहीं की है.

दरअसल, अगर वॉट्सऐप एंड्रॉयड यूजर्स ज्यादा बैकअप को क्लाउड स्टोरेज में सेव करते हैं, तो वह 15GB डेटा में काउंट होगा. ऐसे में यूजर्स अपनी चैट बैकअप को स्मार्ट तरीके से हैंडल करना होगा और गैर जरूरी कंटेंट को डिलीट भी करना होगा.

दरअसल, गूगल ड्राइव का एक्स्ट्रा क्लाउड स्टोरेज एक्सेस करने के लिए पेमेंट करनी पड़ती है. इसके लिए गूगल वन प्लान है. इसमें यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक, स्टोरेज का चुनाव कर सकते हैं. यहां मंथली और एनुअल प्लान हैं. दोनों ही कैटेगरी में तीन-तीन प्लान मौजूद हैं. मंथली बेसिक प्लान में 100GB डेटा मिलता है. इसमें यूजर्स को 35 रुपये प्रति महीना देगा, जो तीन महीने के लिए. उसके बाद 130 रुपये प्रति महीना देना होगा.