इस करवा चौथ पर करिये ये 5 उपाय! जिंदगी भर पति के साथ संबंध होंगे मधुर, सुधर सकता है वैवाहिक जीवन

करवा चौथ के दिन अगर कुछ उपाय या टोटके किए जाएं तो विशेष आशीर्वाद पाया जा सकता है. शाम में जब चांद निकलता है तो उसे अर्घ्य देने के बाद पति के हाथों से पानी पीकर महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. आइए इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जान लेते हैं. 

इस करवा चौथ पर करिये ये 5 उपाय! जिंदगी भर पति के साथ संबंध होंगे मधुर, सुधर सकता है वैवाहिक जीवन

सुहागिनों के एक विशेष पर्व करवा चौथ को हर साल कार्तिक माह में मनाया जाता है. इसे कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाने की परंपरा है. विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ एक उत्सव की तरह है जिसका वो बेसब्री से इंतजार करती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के साथ ही सुखी वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करती हैं और इसके लिए निर्जला व्रत का संकल्प करती हैं. 

व्रत की शुरुआत सुबह सूर्योदय से होकर शाम में चंद्र दर्शन पर समाप्त होता है. करवा चौथ के दिन अगर कुछ उपाय या टोटके किए जाएं तो विशेष आशीर्वाद पाया जा सकता है. शाम में जब चांद निकलता है तो उसे अर्घ्य देने के बाद पति के हाथों से पानी पीकर महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. आइए इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जान लेते हैं. 

करवा चौथ का व्रत पति की दीर्धायु के लिए महिलाएं रखती हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि पति-पत्नी के बीच प्रेम जैसा कुछ नहीं बता तो इसके लिए एक उपाय किया जा सकता है. दोनों के बीच पहले जैसा प्रेम कायम करने के लिए करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्र को लाल रंग की सिंदूर के डिब्बे में रखें और कहीं छुपा आएं. इस उपाय से दांपत्य जीवन की कड़वाहट समाप्त हो जाएगी. 

मंत्र का जाप 
करवा चौथ पर एक मंत्र का जाप करें- ऊं श्री गणधिपतये नम: . इसका जाप करते हुए भगवान गणेश को 5 हल्दी की गांठ को अर्पित कर दें. ऐसा करने से जीवन में व्याप्त आर्थिक तंगी खत्म होगी और धन का आगमन होने लगेगा. 

वैवाहिक जीवन में मधुरता
वैवाहिक जीवन में मधुरता लाना है तो कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इसके लिए करवा चौथ के दिन गौरी पुत्र गणेश को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां अर्पित करने से पति-पत्नी में बिछड़ाव नहीं होता है. 

कर्ज का बोझ 
कर्ज के बोझ से अगर वैवाहिक जीवन में अड़चन आ रही है तो एक उपाय किया जा सकता है. आमदनी बढ़ाने के लिए करवा चौथ के दिन गणेश जी से जुड़ा उपाय करें. इसके लिए गणपति जी को घी-गुड़ का भोग अर्पित करें, समस्या के निवारण की गजानन से प्रार्थना करें. इस अर्पित गुड़ को गाय को खिला दें. मां लक्ष्मी का घर में वास होगा और धन की कभी कोई कमी नहीं होगी. 

वैचारिक मतभेद 
यदि पार्टनर से वैचारिक मतभेद चल रहे हैं तो करवा चौथ के दिन गाय को 5 बेसन के लड्‌डू, आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़ साथ ही 5 केले व 250 ग्राम चने की भीगी दाल को अर्पित करें. पति-पत्नी के बीच सहयोग की भावना जागेगी.