यूपी के इस शहर में होती है तैयार ! देश-विदेश में बढ़ी 'दशावतार' उरली की डिमांड

विष्णु जी के 10 अवतारों को नकाशी कर दर्शाया गया है. यह उरली डेकोरेशन के भी काम आती है. इसमें आप पानी डालकर फ्लावर्स डाल सकते हैं और यह उत्पाद सबसे ज्यादा साउथ में पसंद किया जाता है. साउथ में ही सबसे ज्यादा इसकी मांग है. लेकिन जैसे-जैसे इस आइटम के बारे में लोगों को पता लगता जा रहा है. वैसे ही वैसे इस आइटम की डिमांड भी बढ़ती जा रही है.

यूपी के इस शहर में होती है तैयार ! देश-विदेश में बढ़ी 'दशावतार' उरली की डिमांड

उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां के पीतल के उत्पादन देश-विदेश में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. तो वहीं इन पीतल के उत्पादों पर चार चांद लगाने का काम करते हैं यहां के शिल्प गुरु, जो अपनी सुंदर-सुंदर नक्काशी से इन्हें और ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित बनाने का काम करते हैं. 

इन्हीं की वजह है कि यहां के उत्पादन देश-विदेश में पसंद किए जाते हैं.तो वहीं उन्ही में से एक उत्पाद है पीतल की 10 अवतार उरली, यह उरली यूपी के मुरादाबाद में ही नकाशी कर तैयार की जा रही है और देश-विदेश में एक्सपोर्ट हो रही है.

पीतल कारोबारी सचदेवा जी ने बताया कि यह ओराली दस्त अवतार उरली है. इसमें विष्णु जी के 10 अवतारों को नकाशी कर दर्शाया गया है. यह उरली डेकोरेशन के भी काम आती है. इसमें आप पानी डालकर फ्लावर्स डाल सकते हैं और यह उत्पाद सबसे ज्यादा साउथ में पसंद किया जाता है. साउथ में ही सबसे ज्यादा इसकी मांग है. लेकिन जैसे-जैसे इस आइटम के बारे में लोगों को पता लगता जा रहा है. वैसे ही वैसे इस आइटम की डिमांड भी बढ़ती जा रही है.

फिलहाल तो यह सबसे ज्यादा साउथ में पसंद किया जा रहा है. लेकिन इसकी डिमांड और भी कई जगह से सामने आ रही है और मुरादाबाद सहित पूरे मंडल में भी इसकी सप्लाई हो रही है. बाकी इसमें बीच में बालाजी को भी लगाया गया है. इसके साथ ही यह अभी 18 किलो और 20 किलो साइज में तैयार हुआ है. जो 18,000 से 22,000 रुपये तक की कीमत का है.