पहली बार हुआ ऐसा: एश‍ियन गेम्स में भारत ने लगाई मेडल्स की सेंचुरी, टूट गए सारे रिकॉर्ड

आज जैसे ही भारत की बेट‍ियों ने कबड्डी में गोल्ड मेडल जीता, यह उसका 100वां मेडल रहा. इससे पहले भारत ने जकार्ता एश‍ियन गेम्स में भारत ने 70 मेडल्स जीते थे. यह उसका हांगझोउ एश‍ियाड से पहले तक उसका इन खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. लेकिन अब इस एश‍ियाड में यह रिकॉर्ड काफी छूट चुका है. 

पहली बार हुआ ऐसा: एश‍ियन गेम्स में भारत ने लगाई मेडल्स की सेंचुरी, टूट गए सारे रिकॉर्ड

'इस बार 100 पार'.... इसी लक्ष्य के साथ भारतीय एथलीट्स चीन के हांगझोउ में एश‍ियन गेम्स में खेलने गए थे. इस लक्ष्य को हमारे जांबाज ख‍िलाड़‍ियों ने हास‍िल कर लिया है. अभी 100 मेडल्स जीते हैं, लेकिन अभी यह संख्या और बढ़ सकती है. कुल म‍िलाकर भारतीय एथलीट्स ने हांगझोउ में नया इत‍िहास रच द‍िया है.

आज (7 अक्टूबर) को जैसे ही भारत की बेट‍ियों ने कबड्डी में गोल्ड मेडल जीता, यह उसका 100वां मेडल रहा. इससे पहले भारत ने जकार्ता एश‍ियन गेम्स में भारत ने 70 मेडल्स जीते थे. यह उसका हांगझोउ एश‍ियाड से पहले तक उसका इन खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. लेकिन अब इस एश‍ियाड में यह रिकॉर्ड काफी छूट चुका है. 

भारतीय एथलीट्स चीन के हांगझोउ में अपना परचम लहरा रहे हैं.एश‍ियन गेम्स की फुल कवरेज के ल‍िए यहां क्ल‍िक करें इस बार जब एश‍ियन गेम्स में भारतीय एथलीट्स चीन के हांगझोउ में खेलने जा रहे थे तो लक्ष्य रखा गया था 'इस बार 100 पार', यानी मेडल्स टेबल में 100 पदक जीतने का चैलेंज. जिसे हमारे ख‍िलाड़‍ियों ने पूरा कर ल‍िया है. 

4 अक्टूबर को तोड़ दिया था जकार्ता एश‍ियाड का रिकॉर्ड 4 अक्टूबर को भारत की कंपाउंड तीरंदाजी टीम में शामिल ज्योति वेन्नम और ओजस देवताले की भारतीय मिश्रित टीम ने गोल्ड मेडल जीता, भारत के कुल मेडल्स 70 पार हो गए थे. तब भारत ने जकार्ता एश‍ियन गेम्स 2018 में 70 पदक जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ द‍िया. 

भारत ने 2018 में जकार्ता में हुए एश‍ियन गेम्स में कुल 70 पदक अपनी झोली में डाले थे. भारत ने जकार्ता में 16 गोल्ड, 23 स‍िल्वर, 31 ब्रॉन्ज समेत कुल 70 पदक जीते थे. 

1951 में पहले एश‍ियाड में ऐसा था भारत का प्रदर्शन. 1951 पहले एश‍ियन गेम्स का आयोजन भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था. तब भारत ने 15 गोल्ड, 16 स‍िल्वर और 20 ब्रॉन्ज (कुल 51 मेडल) जीते थे. 15 गोल्ड मेडल जीतना तब एक गजब का प्रदर्शन था, भारत द्वारा एश‍ियन गेम्स में 15 गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड काफी लंबे अर्से तक कायम रहा. 

एक के बाद एक कई एश‍ियन गेम्स भारत ने खेले, लेकिन 15 गोल्ड जीतने के रिकॉर्ड जस का तस बना रहा. 1982 एश‍ियाड में भारत का प्रदर्शन. 1982 में एक बार फिर से भारत ने एश‍ियन गेम्स की मेजबानी की तब भारत इस रिकॉर्ड के करीब आया. उस साल हुए एश‍ियाड में भारत ने 13 गोल्ड 19 स‍िल्वर 25 ब्रॉन्ज समेत कुल 57 पदक पर कब्जा किया. 

लेकिन 1951 में जीते गए 15 गोल्ड से तब भी भारतीय दल पीछे रह गया. लेकिन 2018 में जकार्ता में हुए एश‍ियाड में भारत ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और 16 गोल्ड समेत कुल 70 पदकों पर कब्जा किया.