UP Police Constable भर्ती से संबंधित अति महत्वपूर्ण जानकारी, जानें आवेदन करने की बड़ी बातें

इससे पहले यूपी भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे के तहत एसआई और सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली हैं, जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इसका विस्तृत विज्ञापन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. शाॅर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का चयन रिटेन एग्जाम आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा.

UP Police Constable भर्ती से संबंधित अति महत्वपूर्ण जानकारी, जानें आवेदन करने की बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के 60 हजार 244 पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन कल, 23 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया है. इंटरमीडिएट पास युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है. वह इस भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. 27 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन मोड में आवेदन फाॅर्म भरे जा सकते हैं. डाक या अन्य माध्यमों से आवेदन पत्र नहीं स्वीकार किए जाएंगे. आइए कांस्टेबल भर्ती से जुड़ी 10 बड़ी बातें जानते हैं, जिसकी जानकारी आवेदकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

बता दें कि इससे पहले यूपी भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे के तहत एसआई और सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली हैं, जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इसका विस्तृत विज्ञापन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. शाॅर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का चयन रिटेन एग्जाम आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा.

कैंडिडेट 16 जनवरी 2024 तक कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों को 10वीं और 12वीं पास की मार्कशीट, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज के फोटो आदि डाक्यूमेंट्स की स्कैन काॅपी अपलोड करनी होगी. मांगे गए डाक्यूमेंट को अपलोड नहीं करने पर आवेदन मान्य नहीं होगा और उसे रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे मे अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले जारी अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार की अप्लाई करें.

अप्लाई आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in के जरिए ही करना होगा. आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक चलेगी.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा से पहले कभी भी पदों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है. साथ ही पदों की संख्या घटाई भी जा सकती है.

विज्ञापन के अनुसार भर्ती किसी भी समय और किसी भी लेवल पर बिना कोई कारण बताए रद्द भी की जा सकती है.

इस भर्ती के लिए दो शादी किए अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं. अगर ऐसा करते हैं, तो उन पर कार्रवाई भी की जा सकती हैं.

महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. बशर्ते उनकी योग्यता और उम्र जारी विज्ञापन के अनुसार होनी चाहिए.