मार्च में इन 5 बड़े बदलाव के लिए रहिये तैयार, जेब पर सीधा असर, 12 दिन बैंक रहेंगे बंद

मार्च का महीना भी कई बदलाव लेकर आ रहा है. ऐसे में कई नियम हैं जो एक मार्च से प्रभावी हो रहे हैं और इनका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब पर पड़ेगा.

मार्च में इन 5 बड़े बदलाव के लिए रहिये तैयार, जेब पर सीधा असर, 12 दिन बैंक रहेंगे बंद

हर महीने की तरह मार्च का महीना भी कई बदलाव लेकर आ रहा है. ऐसे में कई नियम हैं जो एक मार्च से प्रभावी हो रहे हैं और इनका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब पर पड़ेगा.  एक मार्च से बैंक लोन, पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दाम के अलावा भारतीय रेलवे की ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं कि मार्च में क्या बड़े बदलाव हो रहे हैं. 
महंगा हो सकता है लोन 
पिछले दिनों RBI यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद कई बैंकों ने MCLR बढ़ा सकते हैं, जिसका सीधा असर लोन और EMI पर पड़ने वाला है. यानी कर्जदारों की मुश्किल और बढ़ सकती है. 
ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव
गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है ऐसे में मुमकिन है कि मार्च से ट्रेनों का नया टाइम टेबल भी देखने को मिल जाए.  सूत्रों के मुताबिक एक मार्च 2023 से 5 हजार मालगाड़ियों और हजारों यात्री ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है.
LPG और CNG की कीमत
हर महीने के शुरुआत में LPG और  CNG के दाम तय होते हैं. हालांकि पिछली बार दाम नहीं बढ़ाए गए थे, लेकिन इस बार दाम बढ़ाए जाने की संभावना है.
सोशल मीडिया से जुड़े नियम
भारत सरकार ने हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स को अब भारतीय नियमों का पालन करना होगा. धार्मिक भावनाओं को भड़काने और गलत पोस्ट डालने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. यह नियम मार्च 2023 से लागू हो सकता है. 
बैंक छुट्टियां
मार्च में होली और नवरात्रि की छुट्टियां मिलाकर कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. भारत में ज्यादातर बैंक शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं लेकिन महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम हो तो बैंक हॉलिडे जरूर ध्यान रखें.  
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों को लेकर डिटेल्स जारी की जाती है. छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, मार्च 2023 में कुल मिलाकर 12 दिन बैंकों बंद रहेंगे. हालांकि इसमें साप्ताहिक छुट्टियां (शनिवार और रविवार) भी शामिल हैं. मार्च में बैंक के हॉलिडे की लिस्ट आपको एक बार जरूर चेक कर लेनी चाहिए. जिससे आपको बाद में किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े.
हिन्दुओं के लिए बड़े त्योहारों में से एक होली (Holi 2023) और चैत्र नवरात्री (Chaitra Navratri 2023) है. ये दोनों ही त्यौहार मार्च के महीने में है. पूरे उत्तर भारत में ये दोनों त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है.  इस महीने में तेलुगु नववर्ष, गुड़ी पाड़वा, रामनवमी जैसे अन्य त्योहार भी शामिल है. साथ ही मार्च के महीने में 6 दिन शनिवार और रविवार को बैंक की छुट्टी रहेगी. देखें मार्च के महीने की पूरी लिस्ट, जो इस प्रकार है-
03 मार्च, 2023- चापचर कूट के अवसर पर आइजोल में बैंक रहेंगे बंद
05 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
07 मार्च, 2023 - होली/ होलिका दहन/ धुलेंडी/ डोल जात्रा/ याओसांग के मौके पर बेलापुर, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में बैंक बंद रहेंगे.
08 मार्च, 2023 - धुलेटी/ डोल जात्रा/होली के मौके पर बैंक अगरतल्ला, अहमदाबाद, गंगटोक, इम्फाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में
09 मार्च, 2023 - होली केवल पटना में बैंक रहेगा बंद
11 मार्च, 2023 - दूसरा शनिवार की छुट्टी
12 मार्च, 2023 - रविवार की छुट्टी
19 मार्च, 2023 - रविवार की छुट्टी
 22 मार्च, 2023 - गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष  के मौके पर बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, पटना, जम्मू और मुंबई में बैंक रहेगा बंद.
25 मार्च, 2023 - चौथा शनिवार
26 मार्च, 2023 - रविवार की छुट्टी
30 मार्च, 2023 - रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंक बंद रहेगा.