चेक बाउंस के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव- अकाउंट खुलवाने से Loan लेने तक होगी दिक्कत

बढ़ते मामलों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द इस पर लगाम कस सकती है और इससे जुड़े नियमों में बदलाव कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार चेक बाउंस के नए नियम जल्द ही लागू कर सकती है. इसको लेकर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई है.

चेक बाउंस के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव- अकाउंट खुलवाने से Loan लेने तक होगी दिक्कत

आज के समय में बेशक ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पॉपुलर हो गया हो, लेकिन तमाम लोग आज भी ऐसे हैं, जो चेक से पेमेंट करना पसंद करते हैं. इसे आज में पैसों के लेनदेन का भरोसेमंद जरिया माना जाता है. ऐसे में आपको चेक से पेमेंट बहुत सोच समझकर करना चाहिए क्‍योंकि चेक भरते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. जरा सी चूक पर चेक बाउंस हो सकता है और चेक बाउंस होने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. कुछ विशेष परिस्थितियों में चेक बाउंस के मामले में आप पर मुकदमा भी चलाया जा सकता है और आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

आपको बीच-बीच में चेक बाउंस होने की खबरें भी सुनने को मिलती है. बढ़ते मामलों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द इस पर लगाम कस सकती है और इससे जुड़े नियमों में बदलाव कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार चेक बाउंस के नए नियम जल्द ही लागू कर सकती है. इसको लेकर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई है. 

इस कमेटी ने सरकार से कई सिफारिशें की है. इसके अलावा हाल में वित्त मंत्रालय ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की थी. इस दौरान चेक बाउंस के नियमों में बदलाव को लेकर कई तरह के सुझाव मिले हैं. इस सुझावों पर विचार के बाद सरकार इसे चेक बाउंस के नए नियम के रूप में लागू कर सकती है.

वित्त मंत्रालय चेक बाउंस के नियम के तहत चेक जारी करने वाले ग्राहकों के खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने पर उसके दूसरे बैंक खातों से पैसा काटने जैसे सख्त कदम उठा सकता है. अब आप चेकबुक के जरिये से पेमेन्ट कर रहे हैं, आपके बैंक खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध होना चाहिए .अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई हो सकती है. इसके साथ ही ऐसे मामलों में चेक जारी करने वाले के नए बैंक खाते खोलने पर रोक लगाने सहित कई अन्य कदमों पर विचार किया जा रहा है.

नए नियम के लागू होने के बाद अगर आपका चेक बाउंस होता है तो ऐसे केस में आप कोई नया बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाएंगे. चेक बाउंस को लोन डिफॉल्ट के रूप में भी देखा जा सकता है. यही वजह है कि आप किसी किसी दूसरे बैंक में अपना खाता नहीं खोल पाएंगे. इतना ही नहीं, इससे आपके सिबिल स्कोर पर भी असर पड़ेगा और भविष्य में अगर आप लोन लेना चाहें तो इसमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि, नए नियमों में चेक बाउंस पेनाल्टी को लेकर बदलाव की संभावना नहीं है. फिलहाल चेक बाउंस के नियमों में सजा का भी प्रावधान है. इसके तहत चेक बाउंस होने की स्थिति में अगर चेक जारी करने वाले के खिलाफ केस दर्ज होता है उस पर पर जुर्माना लगाया जा सकता है. ऐसे में चेक जारी करने वाले को दूसरी पार्टी को चेक पेमेंट का 2 गुना पैसा देना पड़ सकता है. इसके साथ ही 2 साल जेल की सजा भी हो सकती है.