यदि पितृपक्ष में आपको आते हैं पितरों से जुड़े ऐसे सपने, तो जानिए पितर क्या संकेत दे रहे है

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पितरों को देखने के कई तरह के मतलब होते हैं। स्वप्न शास्त्र कहता है कि सपनों में पितरों को देखना आपकी जिंदगी से जुड़े कई तरह के संकेत देता है। इससे पता लगाया जा सकता है कि आपकी जिंदगी में क्या घटित होने वाला है। पितृपक्ष के दिनों में यदि आपको भी सपने में पितृ दिखाई दें, तो इसे अनदेखा न करें। इसका कोई न कोई मतलब जरूर होता है।

यदि पितृपक्ष में आपको आते हैं पितरों से जुड़े ऐसे सपने, तो जानिए पितर क्या संकेत दे रहे है

इस साल पितृपक्ष 10 सितंबर 2022, शनिवार से शुरू होंगे। वहीं समापन 25 सितंबर 2022 को होगा। पितृ पक्ष के दौरान लोग अपने पितरों को याद करके उनका पूजन करते हैं। उनके लिए श्राद्ध कर्म करते हैं। हिंदू धर्म में श्राद्ध का विशेष महत्व होता है। श्राद्ध का अर्थ है श्रद्धापूर्वक किया हुआ वह संस्कार, जिससे पितरों को संतुष्टि प्राप्त होती है। कहा जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान सभी पितर पृथ्वी लोक में वास करते हैं और अपने परिवार वालों को आर्शीवाद देते हैं। पितृ पक्ष के दौरान पितर ये उम्मीद करते हैं कि उनकी संतानें उनके लिए श्राद्ध, तर्पण या पिंडदान आदि करेंगे, क्योंकि इन कार्यों से वे तृप्त होते हैं। तृप्त होने के बाद वे अपने बच्चों को आशीर्वाद देकर अपने लोक वापस चले जाते हैं।

माना जाता है कि पितृपक्ष में हमारे पूर्वज पितृ लोक से धरती पर विचरण करते हैं और कई माध्यमों से हमें अच्छे और बुरे का संकेत भी देते हैं। इन्हीं में से एक संकेत होता है सपने में पितरों का दिखाई देना। जानकारों के अनुसार स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पितरों को देखने के कई तरह के मतलब होते हैं। दरअसल हम सभी सोते समय अच्छे और बुरे दोनों तरह के सपने देखते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का अपना एक मतलब होता है। जिनमें कुछ सपने हमारी जिंदगी की घटनाओं से जुड़े होते हैं। स्वप्न शास्त्र कहता है कि सपनों में पितरों को देखना आपकी जिंदगी से जुड़े कई तरह के संकेत देता है। इससे पता लगाया जा सकता है कि आपकी जिंदगी में क्या घटित होने वाला है।  पितृपक्ष के दिनों में यदि आपको भी सपने में पितृ दिखाई दें, तो इसे अनदेखा न करें। इसका कोई न कोई मतलब जरूर होता है। आइए जानते हैं कि पितृपक्ष के दौरान सपने में पितरों के दिखाई देने का क्या मतलब होता है-

पितृ पक्ष के दौरान सपने में बार-बार पितरों का दिखाई देना-

कहा जाता है कि अगर पितृ पक्ष के दौरान सपने में बार-बार पूर्वज दिखाई दें तो इसका अर्थ यह है कि उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है. सपने के माध्यम से वे आपको कुछ संकेत देना चाहते हैं. ऐस में आपको अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण, पिंडदान या श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए. इसके अलावा उनके निमित्त जरुरतमंदों को दान दें.

पितरों का प्रसन्न मुद्रा में दिखाई देना-

पितृ पक्ष के दौरान सपने में पूर्वजों को खुश मुद्रा में देखाई देना शुभ संकेत माना जाता है. अगर सपने में आपके पूर्वज आपको आशीर्वाद की मुद्रा में दिखाई दें तो इसका मतलब है कि वे आपसे खुश हैं. श्राद्ध पक्ष में किए गए पिंडदान और तर्पण उनके द्वारा स्वीकार कर लिया गया है. 

पूर्वजों का शांत देखना-

मान्यता है कि अगर सपने में आपको पूर्वज शांत मुद्रा में दिखाई दें तो ये इस बात का संकेत है कि वे आपसे संतुष्ट हैं. साथ ही जल्द ही कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है.

सपने में पूर्वजों को बहुत करीब दिखाई देना-

मान्यतानुसार, अगर सपने में पूर्वज बहुत करीब दिखाई देते हैं तो इसका संकेत होता है कि वे अभी भी आपके परिवार का मोह त्याग नहीं कर पाए हैं. ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या के दिन पूर्वजों के निमित्त धूप-दीप जलाना चाहिए. साथ ही पिंडदान और तर्पण करना चाहिए. साथ ही गाय को रोटी खिलाना चाहिए।

ये लेख लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए न्यूज़ असर उत्तरदायी नहीं है।