नहीं आएगी कोरोना की तीसरी लहर नही बरपेगा कहर

भारत में आज कोरोना की दूसरी लहर का खौफ व्‍याप्‍त है. लेकिन इन दिनों हर तरफ कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा ने यह डर और बढ़ा दिया है. कोरोना वायरस अपना रूप बदलता रहता है। कोरोना-की-तीसरी-लहर, कोरोना-वैक्सिनेशन, कोरोना-वैरिएंट, कोरोना-को-रोका-जा-सकता-है, स्पुतनिक-V, Covishield, Covaxin, Vaccine, Corona-protocol, Corona-guidelines, आएगी-कोरोना-की-तीसरी-लहर, Corona-3rd-wave-in-india, Corona-wave, Corona-in-india, Covid-wave, Covid-19, Covid-vaccination, Corona-infection, कोरोना-संक्रमण, corona-latest, third-wave, third-wave-in-india, sarv-worldwide-media, कोरोना-की-दूसरी-लहर, covid-19-3rd-wave, corona-ki-teesari-lahar,

भारत में आज कोरोना की दूसरी लहर का खौफ व्‍याप्‍त है. लेकिन इन दिनों हर तरफ कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा ने यह डर और बढ़ा दिया है. कोरोना वायरस अपना रूप बदलता रहता है। जब वैक्सीनेशन बढ़ेगा तब वायरस लोगों को संक्रमित करने का नया तरीका ढूंढेगा।

(देखिये वीडियो)

उसके नए वैरिएंट्स बन सकते हैं जो इम्युनिटी को गच्चा देने में सक्षम हो सकते हैं। WHO के यूरोप के निदेशक, हैंस क्लूज ने कहा कि‍ तीसरी लहर में वायरस के नए वेरिएंट B117 का म्‍यूटेशन पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पाया गया था. यह कहा जाता है कि यह मूल वायरस की तुलना में 50% अधिक संक्रमणीय और अधिक घातक भी हो सकता है. 1918-20 में आए स्पैनिश फ्लू की तीसरी लहर दूसरी से कम खतरनाक लेकिन पहली लहर से बहुत ही ज्यादा खतरनाक थी।

(देखिये वीडियो)

हालांकि, स्पैनिश फ्लू और कोरोना महामारी की इस तरह तुलना भी नहीं की जा सकती। केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने बड़ी बात बताई है और कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी और उनकी इस टिप्पणी के बाद देश में कोरोना का खतरा और बढ़ने की आशंकाएं जताई जाने लगी थीं.

राघवन ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं, यह इस पर निर्भर करता है कि हम सब किस तरह से इससे बचने के लिए किन गाइडलाइंस का पालन करते हैं. उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत स्तर पर, लोकल स्तर पर, राज्य स्तर पर और सभी जगह अगर सावधानी बरतें और गाइडलाइन को पालन करें तो कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोक सकते हैं.

(देखिये वीडियो)

अपनी इस टिप्पणी पर सफाई देते हुए राघवन ने कहा कि

यदि हम कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करें तो शायद कुछ ही जगहों पर कोरोना की तीसरी लहर आएगी या फिर कहीं भी नहीं आएगी. उन्होंने बताया कि इस दूसरी लहर में इस महामारी के देश के तमाम हिस्सों में अलग-अलग पीक देखने को मिले हैं इसके लिए सावधानी बरतने को लेकर, सर्विलांस को लेकर, कंटेनमेंट, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट को लेकर गाइडलाइंस को फॉलो करने पर कोरोना को रोकना मुश्किल नहीं है.

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे लिंक यह रहा
News ASR - YouTube