Expressway पर बाइक-स्कूटर ले जाने वाले जान लें यह नियम, नहीं तो सीधा 20 हजार का चालान

इसकी वजह आपको दुर्घटना से बचाना है. एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों की कार और बड़े वाहनों से टक्कर होने की आशंका बनी रहती है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का मानना है कि वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए ही ऐसा कदम उठाया जाता है. 

Expressway पर बाइक-स्कूटर ले जाने वाले जान लें यह नियम, नहीं तो सीधा 20 हजार का चालान

दो-पहिया और तीन-पहिया वाहनों को एक्सप्रेस-वे पर ले जाने की मनाही है. पुलिस ने इसी के चलते अब दो पहिया और तिपहिया वाहन चालकों पर जुर्माना लगाना भी शुरू कर दिया है. ये जुर्माना 20 हजार रुपये का है. प्रशासन का कहना है कि बाइक्स और स्कूटरों के चलने से लगातार एक्सप्रेस-वे पर हादसे हो रहे हैं, जिसके चलते ये सख्ताई की गई है.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को हाल ही में शुरू किया गया है. यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है. लेकिन यहां बाइक और स्कूटर समेत दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित है. हालांकि यह अकेला एक्सप्रेसवे नहीं है, जहां दोपहिया वाहनों पर बैन लगाया गया है. अगर आप, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे  पर दोपहिया वाहनों को चलाएंगे तो सीधा 20 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा. ऐसे में बहुत से लोग यह सोचते होंगे कि आखिर एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को चलाने की अनुमति क्यों नहीं होती?
दरअसल, इसकी वजह आपको दुर्घटना से बचाना है. एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों की कार और बड़े वाहनों से टक्कर होने की आशंका बनी रहती है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का मानना है कि वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए ही ऐसा कदम उठाया जाता है. 
दरअसल, बाइक और स्कूटर जैसे वाहन आमतौर पर 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार चलते हैं. लेकिन, एक्सप्रेसवे पर कार की स्पीड 100 किलोमीटर या उससे भी ज्यादा की होती है. इतनी स्पीड से दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चलने की अनुमति नहीं मिल सकती. ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. 
मेरठ पुलिस के अनुसार, जिस तरीके से हाईवे पर दुर्घटनाएं हो रही थीं, उनकी समीक्षा की गई. इस दौरान सामने आया है कि दोपहिया वाहन चालकों को बचाने के चक्कर में दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं. ऐसे में सभी की सुरक्षा को देखते हुए दोपहिया वाहनों की एंट्री को बैन करने का निर्णय लिया गया है.