Blue Tick on Facebook and Instagram- ट्विटर के बाद अब Facebook वसूलेगा यूजर्स से Blue Tick के लिए पैसे

सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि 'मेटा वेरिफाइड' अकाउंट यूजर्स को एक वेरिफिकेशन बैज, प्लेटफार्मो पर बढ़ी हुई दृश्यता, प्राथमिकता वाले ग्राहक समर्थन और बहुत कुछ प्रदान करेगा।

Blue Tick on Facebook and Instagram- ट्विटर के बाद अब Facebook वसूलेगा यूजर्स से Blue Tick के लिए पैसे

ट्विटर के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए पैसा वसूलेंगे। मेटा  ने यूजर प्रोफाइल पर ब्लू बैज ऑफर करने के लिए प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस लॉन्च करने की घोषणा की है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप तीनों की मूल कंपनी मेटा ही है। 
बता दे Twitter ने कुछ समय पहले ही पेड वेरिफिकेशन चालू किया है. पहले तक ब्लू बैज ही आता था। लेकिन उन्होंने कई रंग के बैज जारी किए हैं। वेब पर ब्लू बैज के लिए सब्सक्रिप्शन 11.99 डॉलर प्रति माह से शुरू होगा। वहीं, आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर यह ऑफर 14.99 डॉलर प्रति माह से शुरू होगा। इस हफ्ते पहली बार यह सेवा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिलने लगेगी।
मेटा फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि 'मेटा वेरिफाइड' अकाउंट यूजर्स को एक वेरिफिकेशन बैज, प्लेटफार्मो पर बढ़ी हुई दृश्यता, प्राथमिकता वाले ग्राहक समर्थन और बहुत कुछ प्रदान करेगा। कंपनी सबसे पहले इस फीचर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रोल आउट कर रही है और यह 'जल्द ही' और देशों में पहुंचेगा।
जुकरबर्ग ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, "इस सप्ताह हम मेटा वेरिफाइड शुरू कर रहे हैं - एक सदस्यता सेवा जो आपको अपने खाते को एक सरकारी आईडी के साथ वेरिफाइड करने, एक नीला बैज प्राप्त करने, आपके होने का दावा करने वाले खातों के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिरूपण सुरक्षा प्राप्त करने और ग्राहक सहायता तक सीधी पहुंच प्राप्त करने देती है।
पहले ट्विटर ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन लेकर आया था। भारत में ट्विटर यूजर्स को 'ब्लू टिक' पाने के लिए मोबाइल फोन के मंथली प्लान के तहत हर महीने 900 रुपये देने पड़ेंगे। ट्विटर ने वेब के लिए ट्विटर ब्लू का दाम 650 रुपये और मोबाइल ऐप यूजर्स के लिए 900 रुपये रखा है। ट्विटर ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद वेरिफाइड फोन नंबर के साथ ब्लू के ग्राहकों को ब्लू टिक प्रदान किया जाएगा। ट्विटर ने वेब यूजर्स के लिए सालाना प्लान पेश किया है। इसमें उपभोक्ताओं को 6,800 रुपये देने होंगे।
बीते कुछ दिनों से नई सब्सक्रिप्शन सर्विस की बात चल रही थी। हालांकि, मेटा ने अभी तक इस सर्विस के बारे में अतिरिक्त जानकारी जारी नहीं की है। TechDroider के मुताबिक, मेटा वेरिफाइड सिर्फ प्रोफाइल को वेरिफाई करने के लिए उपलब्ध होगा, पेज के लिए नहीं। दावे का समर्थन करने के लिए शनिवार को टेक पोर्टल द्वारा ट्विटर पर एक कथित पॉलिसी पेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया गया था। इसमें लिखा था, 'आप अपनी प्रोफाइल के लिए वेरिफाइड बैज प्राप्त करने के लिए मेटा वेरिफाइड की सदस्यता ले सकते हैं। नोट: मेटा वेरिफाइड केवल प्रोफाइल वेरिफाइड करने के लिए उपलब्ध है, पेज नहीं।'