ATM Alert: अगर करते है दोपहर या रात में ATM का इस्तेमाल- तो हो जाईये सावधान, लग सकता बड़ा चूना

अगर आप ATM का इस्तेमाल करते समय जरा सा सतर्क रहेंगे तो कोई भी आपको लुट नहीं पाएगा. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों की जरूरत है.

ATM Alert: अगर करते है दोपहर या रात में ATM का इस्तेमाल- तो हो जाईये सावधान, लग सकता बड़ा चूना

देश में एटीएफ फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आए दिन खबरों में पढ़ने या सुनने को मिलता है कि जालसाजों ने एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम क्लोन कर कार्डहोल्डर के खाते से पैसे निकाल लिए. अक्सर आपकी जरा सी लापरवाही से आपकी मेहनत की कमाई उड़ जाती है. 

मौजूदा समय में एटीएम कार्ड का इस्तेमाल हर कोई करने लगा है। इससे नकदी निकासी का तरीका तो बदला लेकिन इसकी सुरक्षा करना बड़ी चुनौती है। अक्सर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। वहीं हरियाणा पुलिस ने ठगी गिरोह के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है तो वहीं लोगों को सावधान रहने की सलाह भी दी।  

रियाणा के एडीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि जांच में पता चला है कि यह गैंग मदद करने के बहाने लोगों को जाल में फंसाता है। ऐसे गैंग अक्सर बुजुर्गों, महिलाओं या बच्चों को टारगेट करते हैं। दोपहर या रात के समय एटीएम मशीन का उपयोग करने से परहेज करें। बैंक के कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर न खोजें और ऑफिशियल वेबसाइट से ही संपर्क करें। अपने कार्ड का उपयोग जिस भी पीओएस पर करें, वहां अपना पासवर्ड डालते वक्त ध्यान दें कि कोई और न देख सके।

स्टेट क्राइम ब्रांच हरियाणा की एंटी एटीएम फ्रॉड सेल ने 10 महीने में एटीएम धोखाधड़ी के 110 मामलों को सुलझा लिया है। धोखाधड़ी में संलिप्त 81 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 17 लाख रुपये की राशि भी बरामद हुई है।

पिछले साल अगस्त 2022 में एटीएम ठगी के मामलों में इजाफा हुआ। इसके बाद हरियाणा पुलिस की स्टेट क्राइम ब्रांच ने प्रदेश के सभी 22 जिलों में एटीएम फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन सेल (एएफआईसी) का गठन किया था। यह सेल उन केसों की जांच करती है, जिन केस में जिला पुलिस अनट्रेस रिपोर्ट फाइल करती है। 

स्टेट क्राइम ब्रांच ने अलग-अलग जिलों के 132 अनट्रेस मुकदमों को सेल सौंपा था। इनमें से 110 अनट्रेस केसों को सुलझा लिया गया है। विभिन्न जिलों की टीमों ने पिछले 10 महीने में ही 81 अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। आरोपियों के पास चोरी के 17 एटीएम कार्ड भी मिले हैं। पांच वाहनों को भी जब्त किया गया है। राज्य अपराध शाखा के एडीजीपी ओपी सिंह खुद प्रतिमाह केसों की रिपोर्ट ले रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप ATM का इस्तेमाल करते समय जरा सा सतर्क रहेंगे तो कोई भी आपको लुट नहीं पाएगा. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों की जरूरत है.

ATM Safety Tips-

अपना पिन याद रखें. इसे कहीं न लिखें और कभी भी कार्ड पर न लिखें.
आपका कार्ड आपके पर्सनल इस्तेमाल के लिए है. अपना पिन या कार्ड किसी के साथ साझा न करें, यहां तक ​​कि अपने दोस्तों या परिवार के साथ भी नहीं.
ATM मशीन में पिन डालते समय अपने कंधे को ऊपर उठाएं और कीपैड को हाथ से ढक लें ताकि आपके पीछे खड़ा शख्स आपका पिन न देख सके.
एटीएम कार्ड (ATM Card) का उपयोग करने या अपने कैश को संभालने के लिए अजनबियों की मदद न लें.
एटीएम से निकलने से पहले 'Cancel' बटन जरूर दबाएं. अपना कार्ड और ट्रांजैक्शन स्लिप अपने साथ ले जाना याद रखें.
आप ट्रांजैक्शन स्लिप को उपयोग के तुरंत बाद उसे फाड़ दें.
अगर आपका ATM Card खो जाता है या चोरी हो जाता है तो तुरंत अपने कार्ड जारी करने वाले बैंक को इसकी सूचना दें.
जब आप अपने एटीएम में चेक या कार्ड जमा करते हैं तो कुछ दिनों के बाद अपने खाते में क्रेडिट एंट्री की जांच करें. अगर कोई अंतर नजर आता है तो इसकी सूचना अपने बैंक को दें
अगर आपका कार्ड ATM मशीन में फंस जाए या सारी एंट्री करने के बाद भी कैशन नहीं निकलता है तो तुरंत अपने बैंक को कॉल करें.