भाजपा ने जारी किया व्हिप, राजा भैया का NDA को समर्थन, एक साथ वोट करने पहुंचेंगे सपा विधायक

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को भाजपा व सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने जा रहा है।

भाजपा ने जारी किया व्हिप, राजा भैया का NDA को समर्थन, एक साथ वोट करने पहुंचेंगे सपा विधायक

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को भाजपा व सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने जा रहा है। भाजपा ने अपने 8वें प्रत्याशी और सपा ने तीसरे को जिताने के लिए पूरा जोर लगा दिया है। कहीं कोई चूक न हो इसके लिए भाजपा के मुख्य सचेतक राम नरेश अग्निहोत्री की ओर से मंगलवार को विधायकों के नाम व्हीप जारी की जाएगी।

एनडीए के सभी विधायकों को मतदान के लिए सचिवालय में सरकार के आठ मंत्रियों के कक्ष में एकत्रित होना है। मतदान के लिए पांच-पांच विधायकों की टोली बनाई गई है। उनके साथ एक प्रभारी भी लगाए गए हैं। वहीं, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया ने सोमवार को एनडीए विधायकों की बैठक में भाजपा प्रत्याशी को वोट देने की घोषणा की। उनकी पार्टी के दो विधायक हैं। दूसरी ओर सपा के सामने अपने विधायकों को एकजुट रखने की चुनौती खड़ी हो गई है।


कोई गड़बड़ी न हो : योगी
भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा ने कहा कि उनकी पार्टी 8 सीटें जीतेगी। उसके बाद लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 80 सीटें जीतने की तैयारी में जुटना है। लोकभवन में एनडीए विधायकों की बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी विधायक सावधानी से मतदान करें। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

गैरहाजिर रहे सपा के कई विधायक
चुनाव को लेकर सपा विधायकों की सोमवार को बैठक हुई। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधायकों को रात्रि भोज भी दिया। इसमें पार्टी के 7-8 विधायकों के गैरहाजिर होने बात सामने आई है। ऐसे में क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच सपा ने एकजुटता का दावा किया है।

सपा ने अपने सभी विधायकों को मंगलवार सुबह 10 बजे पार्टी कार्यालय में बुलाया है। वहीं, सभी को उम्मीदवारों का कोटा आवंटित किया जाएगा। बताया जाएगा कि कौन से विधायक किसको किस वरीयता क्रम में वोट करेगा। इसके बाद सभी विधायक एक साथ विधान भवन पहुंचकर वोट करेंगे।

सपा खेमे से भाजपा उम्मीदवारों के लिए संभावित क्रॉस वोटिंग की अटकलें सोमवार को दिनभर लगाई जाती रही। तीन ब्राह्मण, दो क्षत्रिय व एक पूर्व मंत्री की विधायक पत्नी को लेकर अटकलें हैं। विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने कहा है कि हमारे तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। हमारे पास संख्या बल है। सपा के पास वर्तमान में 108 विधायक हैं, इनमें से दो विधायक उसके जेल में हैं। कांग्रेस के दो विधायक हैं।

एनडीए विधायकों का हुआ प्रशिक्षण, नहीं पहुंचे 31 विधायक
दूसरी ओर राज्यसभा चुनाव में मतदान के लिए एनडीए के विधायकों को सोमवार को लोकभवन में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद मतदान के पूर्वाभ्यास में एनडीए के पांच विधायकों ने गलत मतदान किया। लोकभवन के सभागार में आयोजित बैठक में भाजपा सहित अन्य दलों के करीब 31 विधायक उपस्थित नहीं हो सके। 

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने मतदान का प्रशिक्षण दिया। शाम को दूसरी पाली में हुए प्रशिक्षण में फिर सभी विधायकों को मतदान का पूर्वाभ्यास कराया गया, लेकिन खारिज मत की जानकारी नहीं दी गई। भाजपा विधायकों को भी मंगलवार सुबह बताया जाएगा कि उन्हें किस प्रत्याशी को वोट देना है।