विधानसभा की कार्यवाही शुरू, अबतक नहीं पहुंचे इन विधायकों ने बढ़ाई दोनों पक्षों की चिंता

14 दिनों से जिस 'खेला' की चर्चा पूरे देश में है, वह वास्तव में हुआ या नहीं- कुछ घंटे बाद पता चल जाएगा। बिहार की नीतीश कुमार सरकार का बहुमत परीक्षण आज है। पक्ष में 128 विधायक थे, विपक्ष में 114 और एक अलग। क्या रहता है आज फ्लोर टेस्ट में?

विधानसभा की कार्यवाही शुरू, अबतक नहीं पहुंचे इन विधायकों ने बढ़ाई दोनों पक्षों की चिंता

14 दिनों से जिस 'खेला' की चर्चा पूरे देश में है, वह वास्तव में हुआ या नहीं- कुछ घंटे बाद पता चल जाएगा। बिहार की नीतीश कुमार सरकार का बहुमत परीक्षण आज है। पक्ष में 128 विधायक थे, विपक्ष में 114 और एक अलग। क्या रहता है आज फ्लोर टेस्ट में?

राजद विधायक चेतन आनंद और नीलम देवी अबतक सदन नहीं पहुंचे हैं। राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि राजद के दो विधायक चेतन आनंद और नीलम देवी को सचेतक के कमरे में सत्तारूढ़ दल द्वारा बैठा दिया गया है। उन्हें धमकी दी जा रही है। लोकतंत्र की हत्या की जा रही है।

दोनों सदन के सदस्य सेंट्रल हॉल में मौजूद है। दोनों सदनों का संयुक्त अधिवेशन शुरू हो चुका है। राज्यपाल अपना संबोधन दे रहे हैं। अब तक जदयू विधायक बीमा भारती, संजीव सिंह, भाजपा विधायक रश्मि वर्मा और मिश्रीलाल यादव भी नहीं पहुंचे हैं।
विधानसभा में सदन के कार्यवाही शुरू हो चुकी है। विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने सदन की कार्यवाही शुरू की। वहीं जदयू विधायक डॉ संजीव और बीमा भारती भी अब तक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। उनके आने का इंतजार किया जा रहा है।
सम्राट चौधरी ने कहा दी यह बात

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि खेला हो गया। बच्चा को खिलौना मिल गया है। बच्चे के लिए खिलौना लेकर आए हैं। फतह होगा। 
एनडीए के पक्ष में बहुमत सिद्ध होगा

विधानसभा में जदयू एमएलसी और मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि मेला लगेगा, एनडीए के पक्ष में बहुमत सिद्ध होगा और सर्वोच्य न्यायालय के आदेश का गलत तरीके से व्याख्या करने का आरोप लगेगा। स्पीकर के खिलाफ जैसे ही विश्वास प्रस्ताव आएगा, उनको चैयर छोड़ा होगा। डिप्टी स्पीकर अध्यक्षता करेंगे। सर्वोच्च न्यायलय का आदेश है कि जब विधानसभा अध्यक्ष को हटाने का प्रस्ताव जब विचाराधीन हो, तबतक वह अध्यक्षता नहीं करते हैं। उनकी जगह डिप्टी स्पीकर अध्यक्षता करेंगे। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी जदयू विधायकों को लेकर विधानसभा पहुंचे। उन्होंने हाथ जोड़ कर सभी का अभिनंदन किया। इसके बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा समेत सभी भाजपा विधायक भी विधानसभा पहुंचे। भाजपा विधायकों ने विक्ट्री का साइन दिखाया। वह दावा कर रहे हैं फ्लोर टेस्ट में एनडीए बहुमत साबित कर देगी। 

राजद विधायक बोले- एक्सलरेटर तो उनके हाथ में ही है 
तेजस्वी यादव के आवास के बाहर समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं। वह तेजस्वी के समर्थन और नीतीश सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। विश्व में बिहार का ऐतिहासिक गौरव लौटाने के लिए तेजस्वी यादव जरूरी है। वहीं विधायक सुरेंद्र राम ने कहा कि भले ही तेजस्वी यादव दगाबाज़ पलटीबाज के कारण अब सरकार में नहीं रहे लेकिन, एक्सलरेटर तो उनके हाथ में ही है। नीतीश कुमार नौकरी देने की गति धीमी करना चाहे भी तो नहीं कर सकते हैं। 

जदयू ने अंतिम तैयारी कर ली, राजद वाले निकलने लगे
बहुमत परीक्षण के लिए दोनों क्षेत्रीय दलों राजद और जदयू में असल रार मची है। दोनों का दावा अपने विधायकों के साथ रहने और सामने वाले के टूटने का है। ऐसे में अब यह खबर आ रही है कि जदयू ने जहां-तहां से अपने विधायकों का पता लगाते हुए उन्हें समेट लिया है। ट्रांसफर-पोस्टिंग में अपनी नहीं चलने पर गुस्साए एक विधायक को झारखंड से खोजकर मंगा लिया गया है। बताया जाता है कि नवादा में उन्हें रोकने के लिए राजद कार्यकर्ताओं ने नीतीश कुमार के खिलाफ नारेबाजी भी की, लेकिन बाद में पुलिस टीम एस्कॉर्ट कर उन्हें ले आयी। पति की बीमारी के बारे में जानकारी देकर गायब विधायक भी पहुंच में हैं। देखना है कि विधानसभा में कौन आता है और किधर रहता है। इधर, राजद में लालू प्रसाद यादव के विश्वसनीय विधायक तेजस्वी आवास से पहले निकलने लगे हैं। भाई वीरेंद्र निकल चुके हैं।

तेजस्वी सारे विधायकों को साथ लेकर निकलेंगे
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार के साथ 128 और महागठबंधन के पास 114 विधायकों का समर्थन है, लेकिन फ्लोर टेस्ट में असली ताकत का पता चलेगा। ऐसे में पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अपने विधायकों को साथ लेकर अपने आवास से निकलेंगे। रात में सभी ने एक साथ बैठकर खाना खाया था। सुबह नाश्ते से पहले राजद विधायक चेतन आनंद अपने घर गए। वैसे, राजद का दावा है कि सभी विधायकों को साथ लेकर तेजस्वी साढ़े दस बजे अपने आवास से विधानसभा के लिए निकलेंगे।
राजद का अब भी दावा कायम- खेला होगा

राष्ट्रीय जनता दल प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी बिहार विधानसभा के सदस्य नहीं हैं, लेकिन फ्लोर टेस्ट से पहले पार्टी ने उन्हें अपना पक्ष रखने के लिए तैनात रखा है। उन्होंने कहा कि पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जो कहा है, वह होकर रहेगा। बिहार में जबरन बनाई गई सरकार को उखाड़ फेंकना आमजन भी चाहता है। इसलिए, बिहार विधानसभा में खेला तो जरूर होगा। उनके विधायक भोज में नहीं जा रहे हैं, फिर भी मौजूदा सरकार हमें परेशान कर रही है। महागठबंधन महामजबूत है, महाविजय होगा। खेला का अंत तेजस्वी यादव करेंगे। 

अपने आवास पर पहुंचे चेतन आनंद
राजद विधायक चेतन आनंद को उनके आवास पर पहुंचाया गया। रविवार देर रात से मध्य रात्रि तक तीन बार पुलिस टीम तेजस्वी आवास पहुंची थी। उनका कहना था चेतन आनंद के भाई अंशुमान आनंद ने शिकायत दर्ज करवाई है कि उनके भाई गायब हैं। उनको खोजने के लिए आए हैं। इधर, महगठबंधन  के समर्थकों ने इसका जमकर विरोध किया। 

कोई विधायक विपक्ष की डूबती नाव पर नहीं जाएगा
पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विधानसभा में एकजुट एनडीए बहुमत सिद्ध करेगा और "खेला होने का" झूठ तार-तार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए लोकसभा चुनाव में 400 पार का लक्ष्य पाकर तीसरी बार सरकार बनाने के आत्मविश्वास से भरा है, उस समय बिहार में एनडीए का कोई भी विधायक विपक्ष की डूबती नाव पर क्यों सवार होना चाहेगा?