उत्तर प्रदेश में बालू और मोरंग सस्ता करने की तैयारी में योगी सरकार, इन जिलों में खनन पट्टे जारी होंगे

योगी सरकार ने बालू और मोरंग सस्ता करने की कवायद तेज कर दी है. CM योगी के निर्देश पर भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने विभिन्न जनपदों में 790 नए खनन पट्टे के लिए चिन्हित कर लिए हैं. मिर्ज़ापुर, झाँसी, प्रयागराज, बाँदा, हमीरपुर, महोबा, सहारनपुर, जालौन, बिजनौर और गोरखपुर जैसे 10 जिले इनमें शामिल  हैं.

उत्तर प्रदेश में बालू और मोरंग सस्ता करने की तैयारी में योगी सरकार, इन जिलों में खनन पट्टे जारी होंगे

प्रदेश में योगी सरकार ने बालू और मोरंग सस्ता करने की कवायद तेज कर दी है. CM योगी के निर्देश पर भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने विभिन्न जनपदों में 790 नए खनन पट्टे के लिए चिन्हित कर लिए हैं. मिर्ज़ापुर, झाँसी, प्रयागराज, बाँदा, हमीरपुर, महोबा, सहारनपुर, जालौन, बिजनौर और गोरखपुर जैसे 10 जिले इनमें शामिल  हैं.

इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा साथ ही लोगों को सस्ते दाम में बालू और मौरंग भी मिल सकेगा. इस पर मॉनिटरिंग एवं सर्वे कराया जा चुका है. इन दस जिलों में 601 क्षेत्र उप खनिज के खनन के लिहाज से उपयुक्त पाए गए हैं. वहीं अन्य जिलों में 189 क्षेत्र चिन्हित हुए हैं. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की थी. इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. 

उन्होंने कहा कि 
''एनजीटी के आदेशों का अनुपालन करते हुए प्रदेश की नदियों का समय पर ड्रेजिंग कराने का कार्य हर हाल में पूरा किया जाए. इससे बाढ़ की समस्या का समाधान होने के साथ ही नदियों को चैनलाइज करने में भी मदद मिलेगी.''