Navratri Special-नवरात्री को रात्रि ही क्यों कहते है नौदिन क्यों नहीं, जानिए क्या सम्बन्ध है रात्रि से

भारत के प्राचीन ऋषि-मुनियों ने रात्रि को दिन की अपेक्षा अधिक महत्व दिया है। यही कारण है कि दीपावली, होलिका, शिवरात्रि और नवरात्र आदि उत्सवों को रात में ही मनाने की परंपरा है। यदि, रात्रि का कोई विशेष रहस्य न होता तो ऐसे उत्सवों को रात्रि न कह कर दिन ही कहा जाता।

नवरात्र यानी 9 विशेष रात्रियां। इस समय शक्ति के 9 रूपों की उपासना का श्रेष्ठ काल माना जाता है। 'रात्रि' शब्द सिद्धि का प्रतीक है।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखे 

प्रत्येक संवत्सर (साल) में 4 नवरात्र होते हैं जिनमें विद्वानों ने वर्ष में 2 बार नवरात्रों में आराधना का विधान बनाया है। विक्रम संवत के पहले दिन अर्थात चै‍त्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा (पहली तिथि) से 9 दिन यानी नवमी तक नवरात्र होते हैं।

ठीक इसी तरह 6 माह बाद आश्विन मास शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से महानवमी यानी विजयादशमी के एक दिन पूर्व तक देवी की उपासना की जाती है। स‍िद्धि और साधना की दृष्टि से से शारदीय नवरात्र को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। इस नवरात्र में लोग अपनी आध्यात्मिक और मानसिक शक्ति के संचय के लिए अनेक प्रकार के व्रत, संयम, नियम, यज्ञ, भजन, पूजन, योग-साधना आदि करते हैं।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखे 

भारत के प्राचीन ऋषि-मुनियों ने रात्रि को दिन की अपेक्षा अधिक महत्व दिया है। यही कारण है कि दीपावली, होलिका, शिवरात्रि और नवरात्र आदि उत्सवों को रात में ही मनाने की परंपरा है। यदि, रात्रि का कोई विशेष रहस्य न होता तो ऐसे उत्सवों को रात्रि न कह कर दिन ही कहा जाता। जैसे- नवदिन या शिवदिन।

लेकिन हम ऐसा नहीं कहते। नवरात्री को रात्रि क्यों कहा जाता है इस समय शक्ति के नव रूपों की उपासना की जाती है क्योंकि 'रात्रि' शब्द सिद्धि का प्रतीक माना जाता है। मनीषियों ने, रात्रि के महत्व को अत्यंत सूक्ष्मता के साथ, वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में समझने और समझाने का प्रयत्न किया।

पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखे 

अब तो यह एक सर्वमान्य वैज्ञानिक तथ्य भी है कि, रात्रि में प्रकृति के बहुत सारे अवरोध खत्म हो जाते हैं। हमारे ऋषि-मुनि आज से कितने ही, हजारों-लाखों वर्ष पूर्व ही प्रकृति के इन वैज्ञानिक रहस्यों को जान चुके थे। अब आप भी जानिए पूरी जानकारी तथ्यों के साथ । Watch our Series on Scientific Truths Indian Culture Customs Rituals in Hinduism https://www.youtube.com/watch?v=gyKW8... #navratri #navratrivratupvas #navratrikoratrikyokahtehai #scientifictruthsbehindnavartri #importanceofnavratri #sanatanhindufestival #navdevia #naudurga #नवरात्रिव्रतोपवास #नवरात्रिकोरात्रिकयोकहतेहै #नवदेवी #नौदुर्गा #नवरात्रीकावैज्ञानिकमहत्व #सनातनहिन्दूत्योहार #मातादुर्गाके9रूप #शक्तिस्वरुप #navratrispecial #नवरात्ररहस्य #नवदेवी #नौदुर्गा #नवरात्रीकावैज्ञानिकमहत्व #दुर्गामां #देवीमां #Devimaa #jaimatadi