उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चटख धूप, नोएडा में बरसे बादल, जानें कैसा रहेगा मौसम

उत्तरकाशी में सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन भूकंप के तेज झटके से लोग काफी डर गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. यूपी में 6 अप्रैल की सुबह हल्की धूप के साथ हुई. हालांकि गुरुवार को राज्य के कई इलाकों में हल्के बादल दिखाई दिए.वहीं, नोएडा में आसमान में घने बादल छाए हुए हैं.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चटख धूप, नोएडा में बरसे बादल, जानें कैसा रहेगा मौसम

देवभूमि उत्तराखंड में आज सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.0 रही. ये झटके भले ही हल्के रहे लेकिन इससे स्थानीय लोग दहशत में आ गए हैं. भूकंप का केंद्र जिला मुख्यालय के नजदीक माण्डो गांव के जंगलों को बताया जा रहा है. अब तक इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह की हानि होने की खबर सामने नहीं आई है. बता दें, कुछ ही समय पहले लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

उत्तरकाशी में सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन भूकंप के तेज झटके से लोग काफी डर गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. उत्तराखंड के उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर ये वो जिले हैं जहां भूकंप अक्सर आता रहता है. उत्तरकाशी जिले में लोगों ने एक साल में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं. इससे पहले 21 मार्च को राज्य के चमोली, देहरादून, मसूरी,उत्तरकाशी, रुड़की, चमोली और हरिद्वार में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई थी.

उत्तर प्रदेश में इस सप्ताह कई जिलों में बारिश हुई है. बुधवार को राज्य के कुछ पश्चिमी इलाकों में धूल भरी तेज हवाएं भी चली. यूपी में 6 अप्रैल की सुबह हल्की धूप के साथ हुई. हालांकि गुरुवार को राज्य के कई इलाकों में हल्के बादल दिखाई दिए.वहीं, नोएडा में आसमान में घने बादल छाए हुए हैं. तापमान में कमी आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. नोएडा में छिटपुट बारिश होने की खबर है.  हालांकि मौसम विभाग की मानें तो कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. लखनऊ में बारिश होने की संभावना कम है. 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में गुरुवार को पूरे दिन मौसम साफ रहेगा. जबकि राज्य के कुछ इलाकों में दिन के समय आसमान में बादल दिखाई देने की संभावना है. बात करें नोएडा कि तो सुबह आसमान में काले बादल डेरा डाले हुए हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्के बादल होने के आसार हैं लेकिन पूर्वांचल के हिस्सों में गुरुवार को तेज धूप निकलेगी, जिससे तापमान में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

मार्च के अंतिम हफ्ते में प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात और ओले गिरने से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ.  हालांकि, भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार गुरुवार (06 अप्रैल) को राज्य में मौसम साफ रहने का अनुमान है. बारिश थमने के बाद अब तापमान धीरे-धीरे ऊपर जाने लगा है. 

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को राजधानी लखनऊ में भी मौसम साफ बना रहेगा.  तेज धूप निकलेगी और गर्मी का प्रभाव भी बढ़ेगा. यहां न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा. पूर्वांचल में भी मौसम साफ रहने की संभावना है.