न्यूजीलैंड को हरा कर ऑस्ट्रेलिया बना नया T20 वर्ल्डकप चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया ने एक तरफ मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा कर T20 world cup जीता

न्यूजीलैंड को हरा कर ऑस्ट्रेलिया बना नया T20 वर्ल्डकप चैंपियन
न्यूजीलैंड को हरा कर ऑस्ट्रेलिया बना नया T20 वर्ल्डकप चैंपियन

दुबई में खेले जा रहे T20 वर्ल्डकप के फाइनल मैच में हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया बना नया T 20 का सरताज। आज के मैच की खास बात रही कि 172 रन का स्कोर पहली पारी में आजतक फाइनल में नही बना था और ऐसा माना जा रहा था कि न्यूजीलैंड अपनी किसी हुई गेंदबाज़ी से यह मैच आसानी से जीत लेगी ।

लेकिन हुआ इसका उल्टा, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी गजब की रही और मैच को एक तरफा बनाते हुए एक ओवर शेष रहते 8 विकेट से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने T 20 वर्ल्डकप पहली बार जीत है।

इससे पहली पारी में दुबई में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 172 रन बनाए।

 टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चला। विलियमसन ने 48 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली। 

इसके अलावा 35 गेंदों पर 28 रन, डेरिल मिचेल 11 रन, ग्लेन फिलिप्स 18 रन बना सके। इसके अलावा जेम्स नीशम 13 रन और टिम सीफर्ट 8 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा तीन विकेट और एडम जाम्पा ने एक विकेट लिया। विलियमसन ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 14वां और इस टूर्नामेंट में पहला अर्धशतक लगाया।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। कप्तान एरॉन फिंच पांच रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। हालांकि, इसके बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने पारी संभाली और दूसरे विकेट के लिए 59 गेंदों पर 92 रन की साझेदारी कर डाली। वार्नर ने टी-20 करियर की 21वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने फाइनल में छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया। वे 38 गेंदों पर 53 रन बनाकर आउट तो हुए, लेकिन अपना काम कर दिया था। 

वार्नर को ट्रेंट बोल्ट ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद मिचेल मार्श टिक गए और उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर की छठी फिफ्टी लगाई। वार्नर की तरह उन्होंने भी छक्के के साथ फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 31 गेंदों पर फिफ्टी लगाई, जो कि किसी भी विश्व कप फाइनल की सबसे तेज फिफ्टी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड केन विलियमसन के नाम था। उन्होंने भी 2021 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 गेंदों पर फिफ्टी लगाई थी।

मार्श ने मैक्सवेल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 63 रन की नाबाद साझेदारी की और टीम को चैंपियन बनाया। मार्श 50 गेंदों पर 77 रन और मैक्सवेल 18 गेंदों पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से बोल्ट ने दो विकेट लिए।

  • डेविड वार्नर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 21वां अर्धशतक लगाया।
  • वार्नर ने इस विश्व कप में 289 रन बनाए। यह किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का टी-20 विश्व कप में सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • मार्श ने 31 गेंदों पर अर्धशतक लगाया, जो टी-20 विश्व कप फाइनल का सबसे तेज अर्धशतक रहा।