उत्तर प्रदेश के छठे चरण का चुनाव, लगी है मुख्यमंत्री योगी की साख

पहली बार विधान सभा का चुनाव लड़ रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह क्षेत्र गोरखपुर ही है और इस बार यहीं से चुनावी मैदान में उतरे हैं। इस क्षेत्र में राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी सपा ने मुस्लिम और पिछड़े वर्गों के मतों को एकजुट करने की कोशिश की है।

उत्तर प्रदेश के छठे चरण का चुनाव, लगी है मुख्यमंत्री योगी की साख

बृहस्पतिवार ३ मार्च को उत्तर प्रदेश के विधानसभा के चुनाव का छठा चरण होना है।  इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई अन्य राजनैतिक दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। 10 जिलों की 62 विधान सभा क्षेत्रों में आरएसएस के करीब 15 हजार 'ग्राम प्रमुख' अपनी टोलियां के साथ मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एक-एक विधानसभा क्षेत्र में 240 से अधिक 'ग्राम प्रमुख' भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए अपनी टोलियों पांच से दस लोगों के समूह के साथ सक्रिय हैं। 

आरएसएस के पदाधिकारी इसे मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 'जनजागरण अभियान' का नाम दे रहे हैं. बता दें कि कि गोरखपुर क्षेत्र के 62 विधानसभा क्षेत्रों में 27647 बूथ हैं, जहां आरएसएस के 'ग्राम प्रमुखों' और अन्य कार्यकर्ताओं की सक्रियता बढ़ी है। जन जागरण में यह प्रयास है कि आदमी वोट डालने जाए तो अच्छी सरकार बनाने के लिए मानकों पर विचार करे, सरकारों के कार्यकाल के मूल्यांकन के आधार पर अच्‍छे लोगों का चयन करें। 

पहली बार विधान सभा का चुनाव लड़ रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  का गृह क्षेत्र गोरखपुर ही है और इस बार यहीं से चुनावी मैदान में उतरे हैं।  इस क्षेत्र में राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी सपा ने मुस्लिम और पिछड़े वर्गों के मतों को एकजुट करने की कोशिश की है।  बांदा जेल में बंद और पांच बार के कथित बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी इस बार खुद चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और उनकी जगह पर उनके बेटे अब्बास अंसारी सपा की सहयोगी सुभासपा के टिकट पर मऊ से उम्मीदवार हैं।