UP Nikay Chunav: आचार संहिता लागू होते ही हटे बैनर-पोस्टर,अधिकारियों के तबादले पर रोक

नगर निकाय चुनाव के आदर्श आचार संहिता का असर दिखा. मुख्य चौराहों पर लगे पार्टी के बैनरों पर आफत आ गई.  सरकारी कर्मचारियों ने पार्टी के बैनरों को फाड़कर आचार संहिता का पालन किया.  बिजनौर के मुख्य चौराहों पर लगे पोस्टरों को कर्मचारियों ने उतार दिया. 

UP Nikay Chunav: आचार संहिता लागू होते ही हटे बैनर-पोस्टर,अधिकारियों के तबादले पर रोक

उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने रविवार शाम (9 अप्रैल) को निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लागू हो गई. प्रशासन ने बैनर, पोस्टर और प्रचार सामग्री को हटाने का काम शुरू कर दिया है. निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन किया जा रहा है. वहीं आज लखनऊ में  शाम को यूपी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. 

तारीखों के ऐलान होने के बाद 24 घंटे के भीतर सभी राजनीतिक दलों और उनके नेताओं की होर्डिंग सार्वजनिक जगहों से हटा दी जाएगी. बता दें कि आचार संहिता लागू होने के बाद ना अब नई सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. अधिसूचना जारी होने के बाद निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादलों, नियुक्ति व प्रोन्नति पर रोक लग गई है.

प्रदेश में दो चरण में निकाय चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित 9 मंडलों में 4 मई को वोटिंग होगी.  दूसरे चरण में मेरठ, अयोध्या, कानपुर मंडल सहित नौ मंडलों में 11 मई को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 13 मई को होगी.  राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने रविवार शाम आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 762 में से 760 नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम जारी. तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई.

लखनऊ में यूपी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
आज यूपी की राजधानी लखनऊ में शाम सात बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है.राज्य निर्वाचन आयोग, उत्तर प्रदेश (पंचायत एवं नगरीय निकाय) मुख्यालय (32 पीसीएफ बिल्डिंग स्टेशन रोड) पर महत्वपूर्ण प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित की गई है. उक्त प्रेस कांफ्रेंस में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि को बुलाया गया है.

निकाय चुनाव से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी ने पूरे मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है.  ये बैठक शाम को पांच बजे मुख्यमंत्री आवास फाइव केडी पर होगी. सरकार के सभी मंत्री बैठक में शामिल होंगे.  दोनों डिप्टी सीएम,सभी कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्री बैठक में शामिल होंगे . प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही संभव प्रशासन एक्शन में आ गया. आचार संहिता लागू होते ही देर रात तक अफसरों ने दावेदारों के राजनीतिक होर्डिंग,बैनर  उतरवाए. निकाय चुनाव के लिए जनपद 11 जोन , 33 सेक्टर में बांटा गया है. जनपद में 3 नगर पालिका , 5 नगर पंचायत के निकाय चुनाव में 418568 वोटर  वोटिंग करेंगे. 

नगर निकाय चुनाव के आदर्श आचार संहिता का असर दिखा. मुख्य चौराहों पर लगे पार्टी के बैनरों पर आफत आ गई.  सरकारी कर्मचारियों ने पार्टी के बैनरों को फाड़कर आचार संहिता का पालन किया.  बिजनौर के मुख्य चौराहों पर लगे पोस्टरों को कर्मचारियों ने उतार दिया. 

एसडीएम सदर ने बिजनौर नगर इलाके मे लगे बड़े बड़े होर्डिंगसों को हटवाया और चुनाव आचार संहिता का पालन कराया गया. उधर जिले की सभी 12 नगर पालिकाओं और 6 नगर पंचायतों मे रात मे ही पोस्टर बैनरों को हटाया गया.  राजनैतिक पार्टियों को प्रचार-प्रसार के लिए अब चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी . अनुमति के बाद ही चुनावी प्रचार-प्रसार कर सकेंगे.

यूपी के श्रावस्ती जिले आचार संहिता लगते ही प्रशासन सख्त हो गया है. देर शाम से ही प्रशासन ने भिनगा कस्बे में खम्भों पर लगे प्रत्याशियों के बैनर पोस्टर और होर्डिंग्स उतरवाने शुरू कर दिए.  देर शाम एडीएम व एसडीएम के नेतृत्व में पुलिस और नगर पालिका की टीम में भिनगा कस्बे से प्रत्याशियों के बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स उतरवा दिए हैं. प्रशासन आचार संहिता लगने के बाद से उसका पूर्णतया पालन कराने में जुट गया है.