IND-BAN One Day- लचर फील्डिंग के चलते भारत जीता हुआ मैच बांग्लादेश से 1 विकेट से हार गया

मेहदी हसन मिराज की जुझारू दमदार पारी की बदौलत रोमांचक मैच में भारत को 1 विकेट से करारी शिकस्त दी। मैच के हीरो रहे मेहदी हसन मिराज जिन्होंने मेहदी ने 5 चौको और 2 छक्के की मदद से 39 गेंदों पर 41 रन बनाये।

IND-BAN One Day- लचर फील्डिंग के चलते भारत जीता हुआ मैच बांग्लादेश से 1 विकेट से हार गया

मेहदी हसन मिराज की जुझारू दमदार पारी की बदौलत रोमांचक मैच में भारत को 1 विकेट से करारी शिकस्त दी। मैच के हीरो रहे मेहदी हसन मिराज जिन्होंने  मेहदी ने 5 चौको और 2 छक्के की मदद से 39 गेंदों पर 41 रन बनाये। आखिरी दोनों बल्लेबाज़ों ने बढ़िया तालमेल दिखते हुए भारत की निश्चित लग रही जीत को छीन लिया। मेहदी ने पारी के अंत में चौके चक्को की बरसात करके भारतीय प्रशंशकों की धड़कने बढ़ा दी। बांग्लादेश के आखिरी बल्लेबाजों ने अपना जुझारूपन दिखाया और मैच का रोमांच आखिरी दम तक बनाये रखा। भारत की ओर से दीपक चाहर ने 1, सिराज ने 3, कुलदीप सेन ने 2, वाशिगटन सुन्दर ने 2 और शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट लिया। 

भारत की शुरुवात अच्छी नहीं रही थी शिखर धवन एक और धीमी व खराब पारी खेलकर पवेलियन लौट गए । भारत को 23 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। मेहदी हसन ने धवन को एक सीधी गेंद पर बोल्ड कर दिया। धवन इस पर रिवर्स स्वीप का प्रयास कर रहे थे। गेंद उनके पैड से लगकर विकेट पर जा लगी। पारी के पहले 10 ओवर्स में टीम इंडिया ने 1 विकेट पर 48 रन बनाए। विराट कोहली 15 गेंदों पर 9 रन बनाकर बांग्लादेशी कप्तान लिट्टन दास के शानदार कैच की बदौलत पवेलियन लौट गए। 

टीम इंडिया ने 92 पर अपना चौथा विकेट गंवा दिया है। श्रेयस अय्यर जो अभी तक शानदार लय में दिख रहे थे इबादत हुसैन की शॉर्ट पिच गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 39 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। केएल राहुल ने सेट होने के बाद 49 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत का स्कोर इसी के साथ 32 ओवर में 152 रन हो गया। शाकिब अल हसन ने 6.4 ओवर में ही 21 रन देकर पांच विकेट अपने नाम कर लिए हैं। इसी के साथ भारत को 156 के स्कोर पर 8वां झटका लगा है। दीपक चाहर भी खाता ही नहीं खोल सके। भारतीय टीम 41.2 ओवर में महज 186 रनों पर ऑलआउट हो गई है। भारत के लिए केएल राहुल ने सिर्फ 73 रनों की पारी खेली। वहीं बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने 5 और इबादत हुसैन ने 4 विकेट अपने नाम किए।

शाकिब पहले बांग्लादेशी स्पिनर हैं जिन्होंने वनडे में भारत के खिलाफ 5 विकेट हॉल करने का ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया है।   इसके साथ-साथ शाकिब ने पाकिस्तान के दिगगज स्पिनर रहे सकलैन मुश्ताक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।  सकलैन मुश्ताक ने वनडे करियर में 288 विकेट लिए थे अब शाकिब पाकिस्तानी पूर्व दिग्गज स्पिनर से आगे निकल गए हैं।  शाकिब ने 222वें मैच में यह कारनामा कर दिखाया है।  बता दें कि शाकिब अब महान शेन वार्न के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। वार्न ने वनडे में कुल 293 विकेट लिए हैं. वहीं, शाकिब के 290 विकेट हो चुके हैं। 

187 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को पहली गेंद पर ही दीपक चाहर ने झटका दे दिया है। उन्होंने नजमुल हुसैन शंटो को गोल्डेन डक पर आउट किया। बांग्लादेश को 10वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने दूसरा झटका दे दिया है। अनामुल हक 29 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गए। बांग्लादेश को 95 रन पर चौथा झटका लगा है। विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ा और वाशिंगटन सुंदर को दूसरी सफलता मिली। शाकिब अल हसन 38 गेंदों पर 29 रनों की पारी खेलकर आउट हुए।बांग्लादेश की आधी टीम 128 रनों पर आउट हो गई । शार्दुल ठाकुर ने मेजबानों को 5वां झटका देते हुए मैच को रोमांचक बना दिया । महमूदुल्लाह 35 गेंदों पर महज 14 रन बनाकर आउट हुए ।

अपना डेब्यू मैच खेल रहे कुलदीप सेन ने भारत को सातवीं सफलता दिलाते हुए अपना पहला इंटरनेशनल विकेट ले लिया है। उन्हें अफीफ हुसैन को आउट किया। कुलदीप सेन को अपना दूसरा विकेट मिला और इबादत हुसैन बिना खाता खोले हिट विकेट आउट हो गए। बांग्लादेश ने इस तरह 134 के स्कोर पर अपना 8वां विकेट गंवाया। मैच के अंतिम पलो में पुछल्ले बल्लेबाज़ मेहदी ने दो छक्के लगा कर मैच का रोमांच और बढ़ा दिया। 

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज से आगाज हो चुका है। पहला वनडे मुकाबला ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला गया । सात साल बाद दोनों टीमों वनडे मुकाबले में आमने-सामने हैं। 2015 में खेली गई पिछली सीरीज में भारत को 2-1 से हार मिली थी। आज के मैच में बांग्लादेश के कप्तान लिट्टन दास ने ढाका के पहले वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम आज पहले बल्लेबाजी करेगी। कुलदीप सेन को टीम इंडिया की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला। बांग्लादेश की टीम पिछले 6 साल से अपने घर पर कोई भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं हारी है। भारत भी पिछली बार 2015 में यहां 2-1 से सीरीज हारकर गया था।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन।

बांग्लादेश: लिट्टन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शंटो, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, एबादोत हुसैन।