ICFM बनाएगा सफल शेयर ट्रेडर्स की फ़ौज, दे रहा है बिना पूँजी लगाए कमाई का मौका

प्रोफेशनल ट्रेडर ऐसे लोग होते हैं जो एक तय जोखिम के साथ बाजार से शेयर ट्रेडिंग के जरिये पैसा बनाते है। बाजार में  नुक्सान और फायदा होना, ये दोनो आम बाते हैं। पर जो अपने नुक्सान को कम रखकर, एक तय जोखिम के साथ मुनाफे बनाये रखे तो उन लोगो को बोला जाता है पेशेवर व्यापारी। एक प्रोफेशनल ट्रेडर के लिए स्क्रीन के आगे बाजार के उतर चढ़ाव पर नजर रखना और सही मौके पर बाजार में  शेयर खरीदना और उसे बेच कर निकलना ही उसे सफल बनाते हैं,

ICFM बनाएगा सफल शेयर ट्रेडर्स की फ़ौज, दे रहा है बिना पूँजी लगाए कमाई का मौका

कोरोना काल में यू तो बहुत से लोगो ने अपने व्यापार या नौकरी मे कुछ ना कुछ समस्याऐ ,रुकावटे और ढेर साड़ी फाइनेंसियल दिक्कते सामने आयी। हालांकि, सभी एक तरफ जब सभी प्रकार के उद्योग धंधो में रिकॉर्ड गिरावट देखी गयी वही दूसरी ओर इसी संकट काल में अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशो के शेयर बाजार ने भी रिकॉर्ड बुलंदिया हासिल की। यहाँ एक और गौर करने वाली बात बता दे कि कोरोना काल के दौर में भी सभी  शेयर बाजारो में किसी भी प्रकार कोई दिक्कत और रुकावट नहीं आई।
बात करे शेयर बाजार की तो हमारे आगे एक व्यवसाय आता है जिसे बाजार की भाषा में बोला जाता है पेशेवर व्यापारी जिसे आम भाषा में प्रोफेशनल ट्रेडर कहा जाता है ।प्रोफेशनल ट्रेडर ऐसे लोग होते हैं जो एक तय जोखिम के साथ बाजार से शेयर ट्रेडिंग के जरिये पैसा बनाते है। बाजार में  नुक्सान और फायदा होना, ये दोनो आम बाते हैं। पर जो अपने नुक्सान को कम रखकर, एक तय जोखिम के साथ मुनाफे बनाये रखे तो उन लोगो को बोला जाता है पेशेवर व्यापारी।
एक प्रोफेशनल ट्रेडर के लिए स्क्रीन के आगे बाजार के उतर चढ़ाव पर नजर रखना और सही मौके पर बाजार में  शेयर खरीदना और उसे बेच कर निकलना ही उसे सफल बनाते हैं, ये कहना है आईसीएफएम (ICFM) ट्रेडिंग इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर लक्ष्य जैन का। 

आईसीएफएम (ICFM) ट्रेडिंग इंस्टिट्यूट एकमात्र ऐसा संस्थान है जहां ना सिर्फ  स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग से जुडी बारीकियो के बारे में पढ़ाया जाता है, बल्की योग्यता के आधार पर उन्हे लाइव ट्रेडिंग फ्लोर में ट्रेडिंग करने के लिए प्रॉप डेस्क की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।प्रोप डेस्क ऐसा स्थान होता है जहां कोई भी ट्रेडर अपने पैसे पर नहीं बल्की कंपनी के पैसो पर ट्रेडिंग करता है। एक प्रॉप डेस्क का काम होता है की वो ट्रेडर्स को वो सभी टूल्स और नॉलेज उपलब्ध कराये, जो एक ट्रेडर को अपनी ट्रेडिंग में सफलता हासिल करने के लिए जरूरत होती है और इसे ऐसे कंपनी कुछ योगे लोगो को वह ऐसी और देती है।

आमतौर पर आम लोगो को लगता है कि ट्रेडिंग करने के लिए उन्हे मोटी पूँजी की  ज़रुरत होती है।  प्रॉप डेस्क के माध्यम से योग्यता के आधार पर वह शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने का मौका दिया जाता है।  ये कहना आईसीएफएम ट्रेडिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक लक्ष्य जैन का। 

अगर आप भी ICFM में एडमिशन लेना चाहते है और शेयर ट्रेडिंग में एक सफल ट्रेडर बनना चाहते है तो आज ही login कीजिये www.icfmindia.com हमारे पास आपके सभी सवालो के जवाब है। 

ध्यान दे-यह लेख एक advertorial है और इसे ICFM के डायरेक्टर श्री लक्ष्य जैन के साथ हुयी बातचीत पर आधारित है।