Income Tax-10 लाख तक की इनकम वाले मिडिल क्लास के लिए अच्छी खबर, कटेगा सिर्फ इतना टैक्स, बदल जायेगा Tax Slab

इस बार के बजट में सरकार 5 से 10 लाख रुपये तक की इनकम वाले स्बैल में बड़ा बदलाव हो सकता है. इस इनकम वाले वर्ग के लिए सरकार 10 फीसदी का नया स्लैब जोड़ने का प्लान बना रही है. फिलहाल इस समय इस पर 20 फीसदी का टैक्स लगता है. इस साल के बजट में इस टैक्स स्लैब के लिए कटौती का ऐलान हो सकता है.

Income Tax-10 लाख तक की इनकम वाले मिडिल क्लास के लिए अच्छी खबर, कटेगा सिर्फ इतना टैक्स, बदल जायेगा Tax Slab

बजट 2023 को लेकर इन दिनों चर्चा है. चर्चा साफ है मिडिल क्लास के लिए क्या होगा. क्या 9 साल का इंतजार अब खत्म होगा? इनकम टैक्स के मामले में कोई बड़ा गिफ्ट सरकार ऑफर करेगी? आमतौर पर हर बार बजट से मिडिल क्लास को सबसे ज्यादा उम्मीदें होती हैं. इस बार भी होंगी. तो उनके लिए हम अच्छी खबर लाए हैं. सूत्रों का कहना है कि साल 2023 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मिडिल क्लास को सबसे बड़ी छूट देने जा रही हैं. सूत्रों की मानें तो बजट में 10 लाख रुपए तक की सालाना इनकम वालों को बड़ी छूट मिल सकती है. इनकम टैक्स के मोर्चे पर इससे बड़ी खबर अभी तक नहीं मिली होगी. 

वित्त मंत्रालय के सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बार के बजट में सरकार 5 से 10 लाख रुपये तक की इनकम वाले स्बैल में बड़ा बदलाव हो सकता है. इस इनकम वाले वर्ग के लिए सरकार 10 फीसदी का नया स्लैब जोड़ने का प्लान बना रही है. फिलहाल इस समय इस पर 20 फीसदी का टैक्स लगता है. इस साल के बजट में इस टैक्स स्लैब के लिए कटौती का ऐलान हो सकता है. 

इसके साथ ही 10 से 15 लाख रुपये की इनकम ब्रैकेट वाले लोगों पर लगने वाले टैक्स को भी घटाकर 25 फीसदी किया जा सकता है. वहीं, इसके ऊपर इनकम वाले ब्रैकेट पर टैक्स में किसी भी तरह के बदलाव की प्लानिंग नहीं चल रही है. मौजूदा सिस्टम में 10 लाख से ऊपर की इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगता है. सूत्रों की मानें तो इस स्लैब को भी तोड़ा जा सकता है. मतलब 10 से 15 लाख रुपए तक की आय वालों को 25 फीसदी और 15 से ऊपर की आय वालों को 30 फीसदी टैक्स के दायरे में रखा जा सकता है. वहीं, 2 करोड़ रुपए से ऊपर की इनकम को 35 फीसदी टैक्स स्लैब में लाने का प्रस्ताव आ सकता है.

जानकारी के लिए आपको बता दें इस समय सिस्टम में 5 टैक्स स्लैब हैं. इसमें 2.5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स फ्री है. वहीं, 2.5 से 5 लाख तक की इनकम पर 5 फीसदी टैक्स, 5 से 10 लाख तक की इनकम पर 20 फीसदी टैक्स, 10 से 20 लाख तक की इनकम पर 30 फीसदी टैक्स और 20 लाख से ऊपर वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगता है. फिलहाल इस बार सरकार इन स्लैब में एक और नया स्लैब जोड़ सकती है.