IND vs AUS 1st Test- ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, सूर्या और भरत का टेस्ट डेब्यू

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम जीत हासिल कर सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेगी। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद अहम है। ऐसे में दोनों टीमें पहला मैच जीतकर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेंगी। भारत में आमतौर पर पिच पहले दिन बल्लेबाजी के लिए आसान होती है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले दिन बड़ा स्कोर कर बढ़त लेना चाहती है।

IND vs AUS 1st Test- ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, सूर्या और भरत का टेस्ट डेब्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में है। आज मुकाबले का पहला दिन है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।  चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम जीत हासिल कर सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेगी। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद अहम है। ऐसे में दोनों टीमें पहला मैच जीतकर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेंगी। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत में आमतौर पर पिच पहले दिन बल्लेबाजी के लिए आसान होती है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले दिन बड़ा स्कोर कर बढ़त लेना चाहती है। 

मैच से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा है कि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां से सीरीज जीतकर लौटती है तो यह उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। क्रिकेट दौर के इस युग को इस सीरीज जीत के लिए ही याद रखा जाएगा। इससे पहले स्टीव स्मिथ ने कहा था कि यह सीरीज एशेज टेस्ट सीरीज से भी बड़ी है। एशेज टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाती है। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस से पहले टीम चयन को लेकर कहा है कि कई खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में हैं। ऐसे में टीम का चयन करना मुश्किल है, लेकिन यह अच्छी बात है। हम पिच के हिसाब से खिलाड़ियों का चयन करेंगे और यह देखेंगे कि हालातों के हिसाब से टीम को किस खिलाड़ी की जरूरत है। सीरीज से पहले सभी खिलाड़ियों को बता दिया गया है कि जरूरत के हिसाब से उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा। 

भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव और केएस भरत ने इस मैच में डेब्यू किया है। दोनों मध्यक्रम में खेलेंगे। भरत को विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह मौका दिया गया है। वहीं, सूर्यकुमार यादव श्रेयस अय्यर की जगह टीम इंडिया का हिस्सा बने हैं। पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने सूर्यकुमार यादव को टेस्ट की कैप दी। पंत और श्रेयस चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें अनुभवी एश्टन एगर की जगह टीम में मौका दिया गया है। मर्फी ने घरेलू सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी वजह से उन्हें टीम में मौका दिया गया है। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11-

भारत:-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया:-

डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड।