क्या आप भी चावल बनाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

चावल बनाने के तरीके में भी काफी बदलाव देखा जाता है. कुछ इसे कुकर में कुक करते हैं तो कुछ अलग से पानी की ज्यादा मात्रा डालकर पकाते हैं. और बाद में उस पानी को फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से पानी के साथ हम चावल के सभी पौष्टिक तत्वों को भी हटा देते हैं.अगर आप यह जान जाएंगे कि चावल का पानी आपकी स्किन और हेयर के लिए कितना लाभदायक है और यह किन-किन गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है तो आप कभी भी इस पानी को नहीं फेकेंगे.

क्या आप भी चावल बनाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

अकसर लोग चावल पकने के बाद इस पानी को निकालकर फेंक देते है. पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से पानी के साथ हम चावल के सभी पौष्टिक तत्वों को भी हटा देते हैं.अगर आप यह जान जाएंगे कि चावल का पानी आपकी स्किन और हेयर के लिए कितना लाभदायक है और यह किन-किन गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है तो आप कभी भी इस पानी को नहीं फेकेंगे. 

चावल भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है. चावल के बिना मील अधूरा सा लगता है. दाल चावल, छोले चावल, राजमा चावल, कढ़ी चावल पेयर करने के लिए तमाम तरह के ऑप्शन हैं जिन्हें हर कोई अपनी पसंद के अनुसार करता है. इतना ही नहीं, चावल बनाने के तरीके में भी काफी बदलाव देखा जाता है. कुछ इसे कुकर में कुक करते हैं तो कुछ अलग से पानी की ज्यादा मात्रा डालकर पकाते हैं. और बाद में उस पानी को फेंक देते हैं. 

यह आपकी बॉडी के लिए एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है। जी हां इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो दिनभर आपको थकान महसूस नहीं होने देता है और एनर्जी को बनाए रखता है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके अलावा चावल का पानी विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी, सी, ई और मिनरल पाए जाते हैं जो थकान को दूर करने में मददगार होते हैं।

वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल का पानी पीती हैं, तो बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे जो आपको बुखार से जल्‍दी ठीक होने में मदद करते हैं।

1. चावल के मांड़ में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती होती, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

2. मांड़ पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है जिससे शरीर की थकान काफी हद तक दूर हो जाती है.

3. मांड़ से हमारी स्किन को भी फायदा होता है, इसमें अल्ट्रा वॉयलेट रेज के असर और इंफेक्शन को कम करने की ताकत होती है. इसलिए पके हुए चावल के पानी को चेहरे पर जरूर लगाएं.

4. आजकल काफी लोग सफेद बाल या हेयर फॉल की परेशानी का सामना कर रहे हैं, वो स्कैल्प पर करीब 15 से 20 मिनट तक मांड़ को लगाकर छोड़ दें और फिर बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से साफ कर लें.

5. पके हुए चावल के पानी में एंटी बैक्टीरियल पॉपर्टीज पाई जाती है जिससे चेहरे पर निकलने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर होने लगते हैं.

6. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि चावल के मांड़ का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की आशंका भी कम हो जाती है.

7. चावल के पानी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करनेमें मदद करता है, जिससे डाइजेशन भी दुरुस्त हो सकता है.

8. जो लोग नियमित तौर से चावल का मांड़ पीते हैं उनके शरीर का तापमान संतुलित रहता है

9. अगर आप हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो मांड़ में नमक मिलाकर पी जाएं

10. वायरल फीवर में चावल का मांड़ किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें अगर हल्का सा नमक मिलाकर पिएंगे तो बुखार जल्दी दूर हो सकता है.

11. मांड़ पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है, जिससे बॉडी की कई प्रॉब्लम दूर हो सकती है.

गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारी बॉडी का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है। जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। चावल का पानी पीने से डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है। दस्त के दौरान चावल का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

तो अगली बार चावल के पानी को फेंकने से पहले इसके फायदों के बारे में जरूर सोच लें। लेकिन किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें क्योंकि हर एक व्यक्ति के शरीर में किसी भी चीज़ का असर अलग तरीके से होता है।