महिंद्रा ने भारत के पहले आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल अर्माडो की डिलीवरी शुरू की

आनंद महिंद्रा ने भारत के पहले स्वदेशी रूप से निर्मित आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (एएलएसवी) महिंद्रा अर्माडो की शुरुआती डिलीवरी की तस्वीरें और वीडियो साझा किए।

महिंद्रा ने भारत के पहले आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल अर्माडो की डिलीवरी शुरू की

Mahindra and Mahindra Group के स्वामित्व वाली Mahindra Defence Systems (MDS), जिसे भारतीय सशस्त्र बलों के लिए बख्तरबंद वाहनों के निर्माण के लिए जाना जाता है, ने नए हल्के बख्तरबंद वाहनों की डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी का नवीनतम मॉडल Mahindra Armado के रूप में आता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नया वाहन भारतीय वाहन निर्माता द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित किया गया है। इसके अलावा, अरमाडो भारत का पहला आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (ALSV) है।

Mahindra Begins Deliveries Of Armado, India's First Armoured Light Specialist Vehicle: Video

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी। सोशल मीडिया पर वीडियो में भारतीय झंडे के साथ हल्के बख्तरबंद वाहन को दिखाया गया है और इसे फूलों से सजाया गया है। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि सशस्त्र बल किन वाहनों के लिए हैं।

महिंद्रा अर्माडो को आतंकवाद विरोधी अभियानों जैसे उच्च यातायात वाले क्षेत्रों में गश्त, रेगिस्तानी इलाकों पर छापा मारने और निगरानी मिशन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग पारंपरिक संचालन, हथियारों के परिवहन, सीमा सुरक्षा निगरानी और त्वरित प्रतिक्रिया टीमों से जुड़े विशेष अभियानों के लिए किया जा सकता है।

Image

ALSV एक मॉड्यूलर वाहन है जिसमें चालक सहित छह लोगों की अधिकतम क्षमता होती है। इसमें 400 किग्रा की बढ़ी हुई वहन क्षमता भी है, जो 1,000 किग्रा की सामान्य भार वहन क्षमता को जोड़ती है। इसके अलावा, कार STANAG लेवल 2 और B7 लेवल बैलिस्टिक प्रोटेक्टेड है। यह इंगित करता है कि वाहन का बॉडी आर्मर आर्मर-पियर्सिंग गन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

Image

बख्तरबंद वाहन 3.2-लीटर डीजल इंजन द्वारा चलाया जाता है जो 216 हॉर्स पावर उत्पन्न कर सकता है। यांत्रिक शक्ति स्रोत एक अद्वितीय 4X4 प्रणाली के साथ काम करता है, जो डिफरेंशियल लॉक के साथ मिलकर छह-गति स्वचालित गियरबॉक्स का उपयोग करके सभी चार पहियों को शक्ति संचारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक सेंट्रल-टाइप इन्फ्लेटिंग सिस्टम के साथ एक सेल्फ-रिकवरी विंच और हाई-लेवल ऑल-व्हील इंडिपेंडेंट सस्पेंशन ALSV की विशेषताएं हैं। इसकी अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटे से अधिक है और 0 से 160 किमी प्रति घंटे तक 12 सेकंड का त्वरण समय है।