सिगरेट छोड़ने के बाद शरीर में क्या क्या होता है? जानकर हैरान हो जायेंगे

सिगरेट छोड़ने से शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं और किस तरह से धीरे धीरे आपका शरीर बीमारियों को अपने शरीर से दूर करता रहता हैं. जानते हैं सिगरेट छोड़ने के बाद होने वाले बदलावों के बारे में, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है.

सिगरेट छोड़ने के बाद शरीर में क्या क्या होता है? जानकर हैरान हो जायेंगे

धूम्रपान (Smoking), शुरुआत में स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता था, लेकिन देखते-देखते ये पूरे विश्व में एक खतरनाक लत की तरह फैल गया। धूम्रपान या स्मोकिंग को स्लो पॉइजन कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि धूम्रपान करने से आपके शरीर में हजारों खतरनाक केमिकल प्रवेश करते हैं और इनका बुरा असर आपको एकदम नहीं दिखता है। 

लेकिन, जब नतीजा दिखता है तो व्यक्ति को अपने सामने कैंसर, हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure), लंग इंफेक्शन (Lung infection) आदि गंभीर और जानलेवा बीमारियां खड़ी दिखती हैं। इसके अलावा, सिगरेट, बीड़ी या अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन करना आपके आसपास के लोगों के लिए भी खतरनाक होता है।

रिसर्च में भी सामने आया है कि सिगरेट पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है, इससे फेफड़े समेत शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर पड़ता है. ये तो आप भी जानते होंगे और जो लोग सिगरेट पीते हैं, उन्हें सलाह भी दी जाती है कि वो धूम्रपान छोड़ दें तो अच्छा रहेगा. 

लेकिन, क्या आप ये जानते हैं जब आप लंबे समय से सिगरेट पीते रहते हैं और एकदम से सिगरेट का नशा छोड़ते हैं तो इससे भी आपके शरीर पर काफी असर पड़ता है. जी हां, जब कोई व्यक्ति सिगरेट छोड़ता है तो उसके शरीर में काफी बदलाव होते हैं.

आइये जानते हैं कि सिगरेट छोड़ने से शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं और किस तरह से धीरे धीरे आपका शरीर बीमारियों को अपने शरीर से दूर करता रहता हैं. जानते हैं सिगरेट छोड़ने के बाद होने वाले बदलावों के बारे में, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है.

ये जानकारी के द्वारा आप जानें कि कैसे आखिरी सिगरेट पीने के बाद आपकी बॉडी में क्या बदलाव शुरू हो जाते हैं। ये बदलाव आपको सिगरेट छोड़ने में मदद करेंगे।

धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट या आधे घंटे बाद आपकी हृदय गति (Heart beat), पल्स रेट और ब्लड प्रेशर (Blood pressure) सामान्य होने लगता है।

जब सिगरेट छोड़े हो जाए 8 घंटे

जब आखिर सिगरेट पिए 8 घंटे हो जाते हैं तो खून में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा कम हो जाती है, लेकिन आधी तो रहती है. बता दें कि कार्बन मोनोऑक्साइड एक रसायन है, जो खून से ऑक्सीजन को बाहर निकाल देता है. 
इस वजह से सिगरेट पीने वाले लोगों को मांसपेशियों और मस्तिष्क से जुड़ी दिक्कत भी होती है. वहीं, 8 घंटे बाद आपको सिगरेट पीने का काफी मन होगा और एक वक्त 5-10 मिनट तक बहुत ज्यादा इच्छा होगी. इसके लिए च्वुइंगम आदि का सहारा लिया जा सकता है.

जब 12 घंटे हो जाए

जब 12 घंटे हो जाते हैं तो शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड स्तर वापस सामान्य होने लग जाता है. इससे सबसे ज्यादा आराम आपके हार्ट को मिलता है, क्योंकि फिर हार्ट को ऑक्सीजन के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती.


जब चौबीस घंटे हो जाए

अगर आप एक दिन में एक पैकेट धूम्रपान करते हैं, तो आपको धूम्रपान न करने वाले के रूप में दिल का दौरा पड़ने की संभावना दोगुनी है. लेकिन, बिना सिगरेट के पूरा एक दिन निकल जाए तो आप भी धीरे- धीरे सामान्य लोगों की कैटेगरी में आने लग जाते हैं.

जब 48 घंटे हो जाए

2 दिन के बाद आपके स्मैल लेने के सेंस अच्छे होने लग जाएंगे. आपकी स्वाद और गंध की इंद्रियां तेज हो जाती हैं क्योंकि आपके तंत्रिका अंत ठीक होने लगते हैं. दूसरी ओर, आपके शरीर में सफाई का काम शुरू हो जाता है, जैसे फेफड़े से बलगम आदि बाहर आने लग जाते हैं और कई तरह की गंदगी बाहर आती है. 
वहीं, निकोटिन भी खत्म होने लगता है. हालांकि, इस दौरान बैचेनी, चक्कर आना, भूखा या थका हुआ महसूस करना काफी आम होता है. कई लोगों के सिर में तेज दर्द भी होता है. लेकिन, धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लग जाती है.

धूम्रपान छोड़ने के 72 घंटे बाद
 
धूम्रपान छोड़ने के 72 घंटे बाद यानी तीन दिन बाद फेफड़ों में मौजूद ब्रॉन्किअल ट्यूब रिलैक्स होने लगती हैं और शरीर में एनर्जी (Energy) बढ़ने लगती है। इसकी वजह से आपको सांस लेने में आसानी होने लगती है और फेफड़ों की कार्यक्षमता सुधरने लगती है।

जब 2 सप्ताह से 3 महीने हो जाए

अब तक आपके फेफड़े और मजूबत हो जाएंगे और साफ हो जाएंगे. आपका रक्त प्रवाह में सुधार होने लगता है. आप आसानी से एक्सरसाइज कर पाएंगे.

जब 3-9 महीने हो जाए

इस वक्त आप आसानी से सांस लेने लग जाते हैं. इससे आपको सर्दी और अन्य बीमारियां कम होने में मदद मिलती है. आपकी एनर्जी में बढ़ोतरी होने लग जाती है.

जब 1 साल हो जाए

इस वक्त समझ लीजिए कि आपके हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा आधे से ज्यादा कम हो गया है.

स्मोकिंग छोड़ने के 5 साल बाद
 
धूम्रपान छोड़ने के 5 साल बाद आपको स्ट्रोक (Stroke) या सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) होने का खतरा एक धूम्रपान कभी न करने वाले व्यक्ति के जितना हो जाता है। इसके अलावा, आपको स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के मुकाबले मुंह, गले और ब्लैडर का कैंसर होने का खतरा आधा हो जाता है।


स्मोकिंग छोड़ने के 10 साल बाद
 
धूम्रपान छोड़ने के 10 साल बाद आपको लंग कैंसर (Lung cancer) होने का खतरा स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के मुकाबले आधा रहता है और पैंक्रियाज और वॉइस बॉक्स का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
 
धूम्रपान छोड़ने के 15 साल बाद
 
धूम्रपान छोड़ने के 15 साल बाद आपको दिल की बीमारी होने का खतरा धूम्रपान कभी न करने वाले व्यक्ति के बराबर हो जाता है।

सिगरेट, बीड़ी या अन्य तम्बाकू उत्पाद छोड़ने के फायदे
 
सिगरेट, बीड़ी या अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन छोड़ने कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इन फायदों के बारे में जानकारी भी आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है। आइए, स्मोकिंग छोड़ने पर मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

धूम्रपान छोड़ने से शरीर में हानिकारक केमिकल का स्तर कम होता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।
     
धूम्रपान आपकी आंखों (Eye) को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जब आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
     
धूम्रपान करने से मुंह कई केमिकल के संपर्क में आता है, जिससे वह अस्वच्छ और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, स्मोकिंग से दूर रहने पर मुंह भी स्वच्छ और स्वस्थ रहता है।
     
धूम्रपान छोड़ने से त्वचा स्वस्थ होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं।
     
धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अन्य जानलेवा बीमारी से छुटकारा मिलता है।
     
धूम्रपान छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा फेफड़ों को होता है। इससे फेफड़ों को पहुंचने वाला नुकसान कम हो जाता है और टीबी, फेफड़ों का इंफेक्शन, खांसी , कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।
     
धूम्रपान छोड़ने से आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है।
     
धूम्रपान छोड़ने से मसल्स मजबूत होती हैं, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और वह मसल्स को पर्याप्त पोषण पहुंचाने में मदद करती हैं।
     
इन ऊपर बताये गए टिप्स को अपनाकर स्मोकिंग की लत से बचा जा सकता है, जिससे एक नहीं बल्कि कई शारीरिक लाभ मिलते हैं।

धूम्रपान या स्मोकिंग कैसे छोड़ें? (Tips on how to quit smoking)
 
धूम्रपान छोड़ने के बाद शरीर में क्या बदलाव होता है जानने से पहले हम जानते हैं कि धूम्रपान कैसे छोड़ सकते हैं। नीचे जानें स्मोकिंग छोड़ने के प्रभावी टिप्स।
     
स्मोकिंग या धूम्रपान एक लत है, जिसे छोड़ना आसान नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं और अपने लिए एक उचित प्लान बना सकते हैं।
     
आप स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह धूम्रपान ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस, दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल (Alcohol) के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।
     
धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप धूम्रपान की इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और धूम्रपान करने से बच सकते हैं।
     
धूम्रपान छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।
     
धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको स्मोकिंग करने की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है।
     
धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस (Stress), डिप्रेशन (Depression) जैसे कारणों को दूर करता है।