क्या होता है जब आप रोज़ शराब पीते है, 15-39 साल वालों पर है ज्यादा खतरा: कितनी शराब पीनी चाहिए

जो लोग सोचते हैं कि हम तो कम शराब पीते हैं हमें कुछ नहीं होगा उन्हें बता दें कि शराब ऐसी खतरनाक चीज है कि वह अपने पहले ही घूंट में  असर दिखाने लगती है. इन 8 लक्षणों से समझ जाइए कि आपको लत लग गई है.

क्या होता है जब आप रोज़ शराब पीते है, 15-39 साल वालों पर है ज्यादा खतरा: कितनी शराब पीनी चाहिए

शराब पीने से लिवर खराब हो जाता है। अक्सर यह बात कही जाती है. कहा यह भी जाता है कि जो लोग हर दिन शराब पीते हैं उनका लिवर खराब हो जाता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर शराब का ज्यादा असर लिवर पर ही क्यों पड़ता है। जैसा कि पता है लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी ऑर्गन है अगर यह खराब हुआ तो फिर कई तरह की गंभीर बीमारी आपके शरीर में एंट्री करने लगेगी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर लिवर को हेल्दी कैसे रखा जाए साथ ही यह सवाल भी दिमाग में हलचल मचा रही है कि आखिर शराब का सबसे ज्यादा असर लिवर पर ही क्यों होता है। 

जो व्यक्ति हर रोज शराब पीते हैं उन्हें फैटी लिवर की समस्या बढ़ जाती है। सबसे हैरान और टेंशन की बात यह है कि भारत और उसके आसपास वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को इस बीमारी का ज्यादा खतरा है। जो लोग सोचते हैं कि हम तो कम शराब पीते हैं हमें कुछ नहीं होगा उन्हें बता दें कि शराब ऐसी खतरनाक चीज है कि वह अपने पहले ही घूंट में  असर दिखाने लगती है. शराब शरीर में गेस्टिक एसिड पैदा कर सकती है। 

'वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन' (WHO) के मुताबिक शराब पेट में जाते ही सबसे गैस्ट्रिक एसिड बनाता है। जो पेट के म्यूकस लाइन में स्वेलिंग पैदा करती है। जिसके बाद आंत शराब को सोख लेती है। जिसके बाद ये विंग के जरिए लिवर तक पहुंचता है. पेट से सीधा शराब लिवर में पहुंच जाता है। लिवर अपने तरफ से शराब को नष्ट कर देता है ताकि वह शरीर पर खराब असर न करें लेकिन जिन तत्वों के लिवर नष्ट नहीं कर पाता है वह सीधा दिमाग तक पहुंच जाता है। 

लिवर का काम होता है शरीर की गंदगी को डिटॉक्सीफाई करना होता है. लेकिन अगर हर रोज शरीर में शराब जाएगी तो यह लिवर को डायरेक्ट नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि धीरे-धीरे लिवर की डिटॉक्सीफाई करने की क्षमता घटेगी। जिसके बाद लिवर में फैट जमने लगता है. और फिर फैटी लिवर, फिर लिवर सिरोसिस और सबसे आखिर में लिवर कैंसर या लिवर फेल होने का व्यक्ति शिकार हो जाते हैं।  

शराब को लेकर एक नई स्टडी सामने आई है। मेडिकल जर्नल द लैंसेट में पब्लिश रिसर्च के अनुसार बुजुर्गों की तुलना में जवानों का शराब पीना ज्यादा खतरनाक है। यानी जवानों को शराब पीने से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है।

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज ने जियोग्राफिक रीजन (भौगोलिक क्षेत्र), उम्र और जेंडर के आधार पर 204 देशों में शराब पीने वालों पर यह रिसर्च किया है।

रिसर्च में पाया गया कि 15 से 39 साल की उम्र के लोगों को शराब पीने पर ज्यादा खतरा होता है। 2020 में बहुत ज्यादा मात्रा में अल्कोहल लेने वालों में 59.1% लोग 15 से 39 साल की उम्र वाले थे। इनमें से 76.7% पुरुष थे।

इस स्टडी को पढ़ने के बाद शराब से जुड़ी कुछ जरूरी बातें भी जान लीजिए, ताकि आप खुद को सुरक्षित रखें...

सवाल- शराब पीना हेल्थ के लिए ठीक नहीं है, इसके बावजूद लोग पीते है। क्या शराब पीने का कोई सेफ तरीका भी है, जिससे लोगों को ये पता हो कि एक दिन में उन्हें कितनी शराब पीनी चाहिए, जिससे उन्हें नुकसान न हो?
जवाब- द लैंसेट की रिसर्च के अनुसार पुरुष एक दिन में 10-52 mL शराब और महिलाएं 8-42 mL शराब पी सकती हैं।

सवाल- लोग अक्सर कहते हैं कि एक ड्रिंक बना दो, इसका क्या मतलब है?
जवाब- महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज इंदौर के एचओडी डॉ. वी. पी. पांडे बताते हैं कि Dietary Guidelines for Americans के अनुसार, एक ड्रिंक का मतलब लगभग 20 ml प्योर अल्कोहल होता है। इस गाइडलाइन के अनुसार एक ड्रिंक में एक व्यक्ति ले सकता है…

    330 mL बीयर
    150 mL वाइन
    30 mL विस्की या रम

(ऊपर लिखी चीजों में प्योर अल्कोहल नहीं होता है)

गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि अगर आप मिक्स करके शराब पी रहे हैं, तो भी प्योर अल्कोहल की मात्रा का ध्यान रखें। इसका यह मतलब नहीं कि आप अपना कंट्रोल खो दें।

National Institute of Alcohol Abuse and Alcoholism (NIAAA) के अनुसार, यह भी याद रखें कि पार्टी या फंक्शन के दौरान 2 घंटे में 4-5 ड्रिंक लेने वाले लोगों को नशे का आदी माना जाता है।

इन 8 लक्षणों से समझ जाइए कि आपको लत लग गई है-

    कोई दोस्त न भी मिले फिर भी अकेले बैठकर शराब पीना।
    शराब पीने के लिए बार-बार बहाना ढूंढना।
    कोई भी नुकसान झेल जाना। जैसे- पैसे गंवा देना, घर का सामान बेच देना।
    शराब पीने के लिए कोई मना करे तो गुस्सा होना या चिढ़ना।
    शराब नहीं मिलने पर हाथ-पांव कांपना या उल्टी होना।

चलते-चलते

पीने या न पीने का फैसला पूरी तरह आप पर है, क्योंकि यह बेहद निजी मामला है, लेकिन अच्छी सेहत और खुशनुमा जिंदगी के लिए शराब से दूरी बेहतर है। अगर आप उसके सुरूर का लुत्फ लेना चाहते हैं, तो जाम पर काबू करना सीखिए, वरना जाम आप पर काबू पा जाएगा।

ये भी पढ़िए -
जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट: खाली पेट ड्रिंक करना ज्यादा बेहतर या भोजन के बाद पीना?

ये भी जरूर पढ़े :-
शराब पीना महिलाओं पर कैसे डालता है असर? जानें क्या है शरीर में वाले बदलाव

शराब पीने के बाद कुछ ऐसा होता है शरीर के साथ, जानेंगे तो सिहर जाएंगे-

पहला असर दांतों पर

शराब पीते वक्त ही दांतों और गले पर असर करती है। ज्यादा टॉक्सिक की वजह से दांतों के अनेमल झड़ने लगते हैं और इसी वजह से गले की कोशिकाएं कमजोर होने लगती है। 

 दूसरा असर जुबान पर 
दूसरा असर पड़ता है जुबान पर। नशे की हालत में इंद्रियां जुबान पर नियंत्रण खो बैठती है और व्यक्ति बदजुबानी करता है।

तीसरा असर लिवर पर
शराब का दूसरा असर लिवर पर पड़ता है। क्योंकि शराब लिवर से होकर ही बाकी अंगों तक पहुंचती है इसलिए लिवर का फिल्टर काम करना बंद कर देता है। 

चौथा असर पेट पर
पेट पर भी शराब का गहरा असर पड़ता है। शराब पीने के करीब  बीस मिनट के भीतर ही पेट पड़ा खाना अपना असर खोने लगता है। खाने में जो पोषक तत्व होते हैं वे भी शराब पीने के कारण शरीर को फायदा नहीं देते। इससे धीरे-धीरे शरीर में विटामिन की भी कमी होने लगती है। 

पांचवां असर दिल पर
शराब दिल पर भी असर डालती है। इससे दिल की धड़कनों के तेज होने का खतरा रहता है, और यह दिल के मसल्स को भी डैमेज करती है। 

छटवां असर बच्चे पर
प्रेगनेंसी के दौरान अगर कोई महिला शराब पीती है तो इससे होने वाले बच्चे पर भी असर होता है। 

सांतवां असर आंखों पर
लंबे समय तक शराब पीने से आंखों को भी नुकसान होता है और आंखों के मूवमेंट में भी फर्क आ जाता है। 

आठवां असर
आपके पेंक्रियाज में दर्द जीवन मरण का प्रश्न भी साबित होता है। ज्यादातर पेंक्रियाज से संबंधित परेशानी अल्कोहल के कारण होती है।

नौंवा असर यौन जीवन पर 
इससे सेक्स से जुड़ी भी कई परेशानियां हो जाती हैं। शराब पीने से सेक्स हारमोन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

ये भी पढ़िए -
जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट: खाली पेट ड्रिंक करना ज्यादा बेहतर या भोजन के बाद पीना?

ये भी जरूर पढ़े :-
शराब पीना महिलाओं पर कैसे डालता है असर? जानें क्या है शरीर में वाले बदलाव