शाइन सिटी घोटाले में आसिफ नसीम समेत तीन आरोपियों से होगी पूछताछ, रिमांड पर लिया गया

शाइन सिटी घोटाले में जेल में बंद तीन आरोपियों की ईडी को सात दिन की कस्टडी रिमांड मिली है।

शाइन सिटी घोटाले में आसिफ नसीम समेत तीन आरोपियों से होगी पूछताछ, रिमांड पर लिया गया

शाइन सिटी घोटाले में जेल में बंद तीन आरोपियों की ईडी को सात दिन की कस्टडी रिमांड मिली है। इसमें घोटाले के मास्टरमाइंड शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी राशिद नसीम का भाई आसिफ नसीम शामिल है, जो लखनऊ जेल में बंद है। इसके अलावा वाराणसी जेल में बंद शाइन सिटी के निदेशक अमिताभ कुमार श्रीवास्तव और उनकी पत्नी मीरा श्रीवास्तव को भी रिमांड पर लिया गया है। ईडी तीनों से 16 अप्रैल तक पूछताछ करेगा।

गौरतलब है कि शाइन सिटी द्वारा निवेशकों की करीब 60 हजार करोड़ रुपये की रकम को हड़पने के मामले में प्रदेश के विभिन्न थानों में 250 से अधिक मुकदमे दर्ज हुए थे। इसके आधार पर ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज करके जांच शुरू की थी। इस दौरान राशिद नसीम दुबई भाग गया और भगोड़े नीरव मोदी के साथ हीरों का कारोबार करने लगा। वहीं, ईडी द्वारा लगातार शाइन सिटी से जुड़े लोगों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी रहा। राशिद के भाई आसिफ, अमिताभ व मीरा से ईडी के अधिकारियों ने बीते वर्ष जेल जाकर पूछताछ करने के बाद बयान दर्ज किया था।


ईडी की जांच में सामने आया कि तीनों ने निवेशकों से ठगी गई रकम को कई शेल कंपनियों में ट्रांसफर किया था। आसिफ नसीम शाइन सिटी ग्रुप की 20 कंपनियों में निदेशक था। उसने निवेशकों की रकम से कई निजी संपत्तियों को खरीदा था। वहीं, अमिताभ और मीरा श्रीवास्तव ने भी मेसर्स किंग्सटन बिल्डकॉन प्रा. लि. कंपनी के जरिये 22 करोड़ रुपये की रकम हड़पी और उससे कई संपत्तियां खरीदी।

ईडी ने तीनों को मंगलवार को राजधानी स्थित पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश करके सात दिन की कस्टडी रिमांड मांगी थी। बता दें कि ईडी ने बीते वर्ष 24 नवंबर को आरोपियों के 18 ठिकानों पर छापा मारकर घोटाले से जुड़े अहम दस्तावेज आदि बरामद किए थे। इससे पहले ईडी ने शाइन सिटी के एजेंट शशिबाला, अभिषेक सिंह, दुर्गा प्रसाद और उद्धव सिंह को भी गिरफ्तार किया था। ईडी इस मामले में अब तक शाइन सिटी की 128 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर चुका है।