28 जून से खुलेंगे स्कूल, रोली-टीका लगाकर होगा बच्चों का स्वागत, खाने में मिलेगा हलवा-खीर

उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय 25 जून से खुल रहे हैं। हालांकि बच्चे 28 जून से स्कूल आएंगे

28 जून से खुलेंगे स्कूल, रोली-टीका लगाकर होगा बच्चों का स्वागत, खाने में मिलेगा हलवा-खीर

उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय 25 जून से खुल रहे हैं। हालांकि बच्चे 28 जून से स्कूल आएंगे। विद्यालय आने पर उनका रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही स्कूलों को भी रंगोली, झंडी, गुब्बारों से सजाया जाएगा। इस दिन मिड-डे-मील में भी हलवा-खीर बनेगा।

प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 18 जून को समाप्त हो रही थीं। लेकिन, भीषण गर्मी को देखते हुए इसे एक सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया है। विद्यालय 25 जून से खुलेंगे और सिर्फ शिक्षक-कर्मचारी स्कूल आएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल को खोलकर क्लास रूम व लाइब्रेरी की साफ-सफाई, पानी की टंकी, किचेन, शौचालय आदि की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

छात्र उपस्थिति पंजिका और एमडीएम रजिस्टर होगा डिजिटल
विभाग ने यह भी कहा है कि नए सत्र में स्कूल खुलने के साथ ही सभी परिषदीय, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका व एमडीएम पंजिका को भी डिजिटल रूप में प्रयोग किया जाए। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। इस पर हर दिन की सूचना अपलोड की जाएगी। महानिदेशक ने यह भी कहा है कि पीटीएम में ड्रापआउट कम करने पर चर्चा की जाए। अभिभावकों से संपर्क कर उनकी काउंसिलिंग भी कराई जाए।

वहीं 28 से जब बच्चे आएंगे तो शुरु के दो दिन 28-29 जून को समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने वाली गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें अभिभावकों को भी बुला सकते हैं। दो दिन विद्यालय सुबह 7.30 से 10 बजे तक ही चलेंगे। वहीं एक जुलाई से विद्यालय सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक चलेंगे और नियमित पठन-पाठन का आयोजन किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि इस दौरान डीबीटी की तैयारी पूरी की जाए। इसी क्रम में 28 जून से 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान फिर से चलाया जाए।