यूपी में लोड बढ़ाने के लिए नहीं लगाने होंगे उपकेन्द्र के चक्कर, उपभोक्ता खुद बढ़ा सकेंगे घर का बिजली लोड

उत्‍तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अपने घर का बिजली लोड बढ़ाने के लिए अब उपकेन्द्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

यूपी में लोड बढ़ाने के लिए नहीं लगाने होंगे उपकेन्द्र के चक्कर, उपभोक्ता खुद बढ़ा सकेंगे घर का बिजली लोड

उत्‍तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अपने घर का बिजली लोड बढ़ाने के लिए अब उपकेन्द्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। उपभोक्ता खुद 20 किलोवाट तक के लोड ऑनलाइन बढ़ा सकेंगे। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने आदेश जारी कर दिए हैं। अभी तक उपभोक्ताओं को अपने घर का बिजली लोड बढ़ाने के लिए उपकेन्द्र जाकर संबंधित इंजिनियर को आवेदन देना होता था।

लोड बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं को www.uppclonline.com पोर्टल पर जाकर अपने लोड बढ़ाने की डिटेल डालनी होगी। उन्हें ये भी बताना होगा कि उनका लोड अभी कितना है और कितना लोड उपभोक्ता बढ़ाना चाहता है। ये डिटेल डालने के बाद उपभोक्ता को लोड बढ़ा दिया जाएगा। विभाग के अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर किसी उपभोक्ता के घर का बिजली लोड बढ़ने के बाद मीटर बदलने की जरूरत होगी। तो अधिकारी बिलिंग डाटा से चेक करके मीटर बदलने की कार्यवाही करेंगे और उपभोक्ता के घर जाकर मीटर बदल देंगे।

अभी तक उपभोक्ताओं को होना पड़ता था परेशान
अभी तक बिजली लोड बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ता था। घर में अप्लायंसेस बढ़ने के बाद अक्सर उपभोक्ता का लोड बढ़ जाता था। जिसकी वजह से उसे पेनाल्टी तक देनी पड़ती थी। उपकेन्द्र पर लोड बढ़ाने के लिए आवेदन देने के बाद भी लंबे समय तक लोड नहीं बढ़ पाता था। जिसकी वजह से उपभोक्ता को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।